Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Guruwar Upay: मिर्ची और कलावा के ये उपाय आपकी जिंदगी में लौटा सकती हैं खुशियां, सभी नजर दोष हो जाएंगे दूर

अगर आप अपनी जिंदगी में लगातार आ रही परेशानियों से तंग आ चुके हैं तो आज इन उपायों को जरूर आजमाएं। आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताई गई इन उपायों की मदद से आप अपने जीवन को खुशनुमा बना सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 05, 2023 7:00 IST
Guruwar Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Guruwar Upay

Guruwar Upay: सप्ताह का गुरुवार का दिन लक्ष्मी पति भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन विष्णु जी विधिवत पूजा करने और व्रत रखने से मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। गुरुवार के दिन बाल धोना, नाखून काटना और दाढ़ी बनाने की मनाही होती है। कहते हैं ऐसा करने से घर में दरिद्रता प्रवेश कर है। ऐसे में गुरुवार के दिन इन चीजों का ध्यान रखते हुए लक्ष्मीनारायण की उपासना करें। इसके अलावा आज के दिन आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए इन उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन को सुखी और समृद्ध बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आज के क्या करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

1. अपने किसी विशेष कार्य की सफलता के लिए आज दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और दूध चढ़ाते समय मन ही मन 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का 21 बार जप करें।

2. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते में मधुरता बनाये रखना चाहते हैं तो आज सवा किलो मसूर की दाल लेकर आस-पास किसी मंदिर में दान कर दें।

3. अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं और एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आज आपको खैर के पेड़ की उपासना करना चाहिए और उसके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।

4. अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं तो आज आपको एक अच्छी खुशबू वाला इत्र लाना चाहिए और मंदिर या किसी धर्मस्थल पर उसे दान कर देना चाहिए। साथ ही अपने तेज को कायम रखने के लिए भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए।

5. अगर आपको लगता है कि आप किसी नजर दोष के प्रभाव में हैं तो आज सात साबुत लाल मिर्च लें और उन लाल मिर्चों को अपने ऊपर से छः बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर अपने घर के दक्षिण कोने में जला दें।

6. अपने दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए आज शिव मंदिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानि कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को तोड़ें। एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें।

7. अगर आप अपने पारिवारिक रिश्तों से नाराजगी को दूर करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अलग रखनी चाहिए और उसके तीन हिस्से करने चाहिए। अब उन तीन हिस्सों में से एक हिस्सा गाय को खिला दें, एक हिस्सा कौवे को डाल दें और एक हिस्सा कुत्ते को खाने के लिए दें।

8. अगर आपके कार्यों में एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है तो उन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आज आपको अपने वजन के दसवें हिस्से के

बराबर हरी घास लेनी चाहिए और किसी गौशाला में दान करनी चाहिए।

9. अगर आप जीवन में नई उड़ान भरना चाहते हैं तो आज आपको अपने ताऊ या चाचा को उनकी मनपसंद कोई मिठाई खिलानी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

10. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद थोड़ी-सी रोली लेनी चाहिए और उसमें दो-चार बूंद घी डालना चाहिए। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लीजिये । इसके बाद इस रोली से अपने घर के मंदिर के बायीं और दायीं दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं।

11. अगर आपने पहले से बिजनेस कर रखा है, उससे आमदनी भी हो रही है लेकिन जैसा आपने सोचा था यानि आपके मन के मुताबिक काम नहीं बन पा रहा है, तो आज के दिन मंदिर में खोए से बनी कोई मिठाई दान करें।

12. अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिए आज सवा किलो साबुत चावल और कुछ मात्रा में दूध लेकर शिव मंदिर में दान करें और वहां के पुजारी का पैर छूकर आशीर्वाद लें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इस विधि के साथ करें महालक्ष्मी व्रत का समापन,धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, घर में बना रहेगा मां लक्ष्मी का वास

Jitiya Vrat 2023: संतान की कामना के लिए इस दिन महिलाएं रखेंगी जितिया व्रत, जानिए क्या है सही नियम और मुहूर्त

Pitru Paksha 2023: इस समय बिल्कुल न करें पितरों का श्राद्ध, जानिए आखिर क्यों जरूरी होता है पूर्वजों का श्राद्ध करना?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement