Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Samudrik Shastra: गालों के डिंपल जिंदगी के बारे में कई ऐसे राज बताते हैं जिनके बारे में आप भी हैं अनजान, जानें यहां

Samudrik Shastra:

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 30, 2023 1:41 IST
Samudrik Shastra- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Samudrik Shastra

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जिसमें व्यक्ति के शरीर पर मौजूद अंगों की बनावट के आधार पर काफी कुछ बताया गया है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के अंगों की बनावट और शरीर पर मौजूद चिह्नों को देखकर व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जाना जा सकता है। इसमें गालों में पड़ने वाले गड्ढों, यानी डिंपल्स के बारे में भी काफी विस्तार से बताया गया है। आमतौर पर जब कुछ लोग हंसते या फिर मुस्कुराते हैं तो उनके गालों पर गड्ढ़े, यानी कि डिंपलस पड़ते हैं। यूं तो ये डिंपल्स सौभाग्य और सुंदरता की पहचान होते हैं। लेकिन क्या आप इनके व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं? तो चलिए इस लेख के जरिए सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए गालों में पड़ने वाले गड्ढों, यानी डिंपल्स के बारे में।

 
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग बहुत ही भाग्यशाली होते हैं। इन्हें अपनी किस्मत का पूरा सहयोग मिलता है, जिससे इनके काम भी तुरंत बन जाते हैं। साथ ही ये अपने अलावा दूसरों के लिए भी भाग्यशाली सिद्ध होते हैं। सुंदरता के मामले में भी ये किसी से कम नहीं होते हैं।

ये लोग स्वभाव से सरल और थोड़े संवेदनशील होते हैं। साथ ही ये कला के प्रति प्रेम रखते हैं। इसके अलावा ये लोग पढ़ाई में रुचि रखने वाले और विवेकशील होते हैं। इन लोगों का वैवाहिक जीवन भी बड़ा ही सुखमय होता है। 

वहीं विष्णु पुराण में भी बताया गया है कि हंसते समय जिस लड़की के गालों पर डिंपल पड़ते हैं उनका वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। पति-पत्नी के बीच बेहतर संबंध भी बने रहते हैं लेकिन ससुराल से जुड़े एक मामले में डिंपल अच्छा नहीं माना जाता है।

 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा पर क्या है स्नान-दान का महत्व, इस दिन जरूर करें इन मंत्रों का जाप

Mangal Gochar 2023: मंगल सिंह राशि में करेंगे प्रवेश, 1 जुलाई से इन राशियों का बदल जाएगा भाग्य, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी

Sawan 2023 Special: भगवान शिव के गले में क्यों लिपटा रहता है सांप? आखिर क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा, जानें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement