Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Sawan 2023 Special: भगवान शिव के गले में क्यों लिपटा रहता है सांप? आखिर क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा, जानें

Sawan 2023: बहुत से लोगों को नहीं पता कि आखिर शिवजी के गले में सांप क्यों लिपटा रहता है। तो आज हम जानेंगे कि क्यों महादवे ने अपने गले में सांप को जगह दी थी।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: June 28, 2023 11:07 IST
Sawan 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Sawan 2023

Sawan 2023: भगवान शिव जो सभी देवों से बिल्कुल अलग है। उनके तन पर कोई गहने-जेवरात नहीं है और न ही उन्हें 56 भोग लगाए जाते हैं। महादेव तो भक्तों के दिलों में राज करते हैं। भोलेनाथ एक लोटा जल और 2 बेलपत्र में ही प्रसन्न हो जाते हैं। कहा जाता है कि शिवजी अपने भक्तों से शीघ्र खुश हो जाते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान दे देते हैं। इसी वजह से उन्हें भोला या भोलेनाथ कहा जाता है। देवों के देव महादेव का स्वरूप भी सभी देवताओं से बिल्कुल अलग है। उनके गले में सांप लिपटा, सिर पर त्रिनेत्र, हाथों में त्रिशुल-डमरू, वाहन नंदी और तन पर भस्म लगा हुआ है। शिवजी के इस रूप के पीछे कई वजह छिपी हुई है। इसी में से एक है कि उनके गले में आखिर सांप क्यों लिपटा रहता है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी पौराणिक कथा के बारे में।

भगवान शिवजी के गले में क्यों लिपटा रहता है सांप?

अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर क्यों महादेव के गले में सांप लिपटा रहता है। प्रचलित पौराणिक कथा के अनुसार, नागों के देवता माने जाने वाले नागराज वासुकी भगवान भोलेनाथ के परम भक्त थे। कथा के मुताबिक, समुद्र मंथन के समय नाग वासुकी का रस्सी के रूप में उपयोग किया गया था। वासुकी जी को एक तरफ से देवताओं ने जबकि दूसरी ओर से असुरों ने पकड़ा हुआ था। समुद्र मंथ के दौरान कई चीजें निकली थी जिसका वितरण असुरों और देवताओं के बीच किया गया था। वहीं समुद्र मंथन से विष भी निकला था और संसार को बचाने के लिए उस विष को शिवजी ने ग्रहण किया था। समुद्र मंथन के दौरान नागराज वासुकी बुरी तरह घायल हो गए थे, तब शिवजी ने उनकी भक्ती को देखकर उन्हें अपने गले में स्थान दिया। 

नाग वासुकी से जुड़ी मान्यताएं

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, नागराज वासुकी को शेषनाग का भाई माना जाता है। उन्हें शिवजी के प्रिय भक्त और सेवक के रूप में जाना जाता है। कहते हैं कि जब वासुदेव श्री कृष्ण को टोकरी में रखकर यमुना नदी पार कर रहे थे तब नाग वासुकी ने ही अपने फन की मदद से कान्हा जी की भारी बारिश से सुरक्षा की थी।

सावन 2023 की डेट

इस साल सावन 2 महीने का रहेगा, जिसकी शुरुआत 4 जुलाई 2023 से हो रही है। सावन में शिवजी की पूजा और सोमवार व्रत का विशेष महत्व है।  इस महीने में जो भी व्यक्ति सच्चे दिल से भोलनाथ की पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। बता दें कि सावन 31 अगस्त 2023 को खत्म होगा है। वहीं इस बार सावन में 8 सोमवार का व्रत रखा जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें-

बेलपत्र से जुड़ी ये गलतियां भूलकर भी न करें, वरना शिव जी प्रसन्न की जगह हो जाएंगे नाराज

Sawan 2023: कांवड़ यात्रा पर जानें से पहले जान लीजिए इससे जुड़े जरूरी नियम, वरना नहीं मिलेगा भोलेनाथ का आशीर्वाद

Sawan 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है शिवजी का प्रिय सावन मास, जान लीजिए सोमवार पूजा विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement