Friday, April 26, 2024
Advertisement

Lunar Eclipse 2024: होली पर चंद्र ग्रहण का साया, जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा असर?

Chandra Grahan 2024 And Horoscope: इस साल होली के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। इस ग्रहण का प्रभाव मेष से लेकर मीन तक पर होगा। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि साल के पहले चंद्र ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर क्या होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 23, 2024 13:11 IST
Chandra Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan 2024

Chandra Grahan And Holi 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा। इस बार चंद्र ग्रहण और होली दोनों एक साथ होंगे। यानी होली पर चंद्र ग्रहण का साया रहेगा। वैदिक ज्योतिष के अनुसार 100 साल बाद होली पर दोबारा चंद्र ग्रहण लगेगा। 25 मार्च को चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 03 बजकर 02 मिनट तक रहेगा। इससे पहले होली और चंद्र ग्रहण दोनों ही साल 1924 में लगे थे। साल का यह पहला चंद्र ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा जो करीब 4 घंटे तक रहेगा। चूंकि होली और चंद्र ग्रहण दोनों एक ही दिन पड़ रहे हैं, इसलिए ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानिए सभी राशियों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष 

ज्योतिष गणना के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण शुभ साबित होगा। कार्य में सफलता मिलेगी। आपको आर्थिक लाभ के विशेष अवसर प्राप्त होंगे। नौकरी और व्यवसाय में आपके सभी प्रयास फलीभूत होंगे। आपको भाग्य का साथ मिलेगा।  मान-सम्मान बढ़ेगा। 

वृषभ 

वृषभ राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण शुभ फल देगा। धन-संपदा में वृद्धि के योग हैं। आप जो भी कार्य करेंगे उसमें सफल होंगे। लेकिन जो लोग व्यापार से जुड़े हैं उन्हें थोड़ी विशेष सावधानी बरतनी होगी। आय के स्रोत बढ़ेंगे। नौकरी में पदोन्नति और वेतन वृद्धि के योग हैं।

मिथुन 

चंद्र ग्रहण आप लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस समय आपको भाग्य का साथ मिल सकता है। साथ ही आपकी सोची हुई योजनाएं सफल होंगी। इस अवधि में आपको अप्रत्याशित धन लाभ भी हो सकता है। साथ ही आपको अपने काम में सफलता मिलने की भी प्रबल संभावना है। आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को बनाए रखने में भी सफल रहेंगे।

कर्क 

चंद्र ग्रहण का योग कर्क राशि के लोगों के लिए शुभ साबित हो सकता है। इस समय आप वाहन और संपत्ति खरीद सकते हैं। साथ ही इस दौरान आपको मान-सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। करियर की बात करें तो कार्यक्षेत्र से जुड़े मामलों में आपको संतुष्टि मिलेगी। आप काम के सिलसिले में यात्रा भी कर सकते हैं। इस अवधि में आप धन संचय करने में भी सफल रहेंगे।

सिंह 

साल के पहले चंद्र ग्रहण और होली के संयोग से सिंह राशि के जातकों को विशेष खुशी मिलेगी। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। परिवार में आपके लिए किसी खास तरह के आयोजन का आयोजन हो सकता है। आने वाला समय नौकरी और बिजनेस के लिहाज से अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको अपने अनुभवों का पूरा लाभ मिलेगा।

कन्या

चंद्र ग्रहण से कन्या राशि वाले लोगों के अच्छे दिन शुरू हो सकते हैं। इस समय बेरोजगार लोगों को नौकरी के नए अवसर मिलेंगे। आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। साथ ही आपकी वाणी पर भी असर दिखेगा। वहीं जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बहुत अच्छे रहेंगे। साथ ही इस समय आपको साझेदारी के काम में भी सफलता मिलेगी।

तुला

सामाजिक प्रतिष्ठा एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। प्रोफेशनल लाइफ में प्रमोशन की संभावना बढ़ेगी। व्यवसायिक स्थिति मजबूत होगी। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। धन का आगमन बढ़ेगा। पुरानी संपत्ति से आर्थिक लाभ होगा।

वृश्चिक

साल के पहले चंद्र ग्रहण और होली के संयोग से वृश्चिक राशि के जातकों को विशेष खुशी मिलेगी। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। परिवार में आपके लिए किसी खास तरह के आयोजन का आयोजन हो सकता है। आने वाला समय नौकरी और बिजनेस के लिहाज से अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको अपने अनुभवों का पूरा लाभ मिलेगा।

धनु

होली पर लगने वाला चंद्र ग्रहण धनु राशि के जातकों के लिए बहुत लाभकारी रहेगा। कामकाज में अच्छी सफलता मिलेगी। भाग्य में वृद्धि होने से आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी।

मकर

साल का पहला चंद्र ग्रहण आपके लिए सकारात्मकता लेकर आ रहा है। आर्थिक लाभ के अच्छे योग हैं। नौकरी में आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। मान-सम्मान और आत्मविश्वास बढ़ेगा। आपको अचानक कहीं से धन लाभ हो सकता है।

कुंभ

नौकरी और बिजनेस में तरक्की के नए मौके मिलेंगे। व्यक्तित्व में निखार आएगा।  आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। धन का आगमन बढ़ेगा। साझेदारी के व्यवसाय में आर्थिक लाभ होगा। करियर में नई उपलब्धियां हासिल करेंगे। सुख-सुविधा और विलासिता का जीवन व्यतीत करेंगे।

मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए यह बहुत फायदेमंद रहेगा। कामकाज में अच्छी सफलता मिलेगी। भाग्य में वृद्धि होने से आप हर कार्य में सफल होंगे। नौकरीपेशा लोगों को नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Holi 2024: होली पर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, इन चीजों को घर में रखते ही चमक पड़ेगी आपकी किस्मत, पैसों से भरेगी जेब

Holika Dahan Upay: होलिका दहन की रात इनमें से कर लीजिए कोई भी 1 उपाय, घर में धन की कभी नहीं होगी कमी

होलिका दहन पर इतने बजे से मंडराने लगेगा भद्रा का साया, जान लीजिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement