Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Holika Dahan Upay: होलिका दहन की रात इनमें से कर लीजिए कोई भी 1 उपाय, घर में धन की कभी नहीं होगी कमी

Holika Dahan 2024 Remedies: 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। होलिका दहन की रात काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। ऐसे में आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि होलिका दहन की रात कौनसे उपायों को करने से शुभ फल मिलते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 22, 2024 13:14 IST
Holika Dahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Holika Dahan 2024

Holika Dahan 2024 Upay: होली हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और फिर अगले दिन यानी प्रतिपदा तिथि को रंगों वाली होली खेली जाती है। होली के त्यौहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाने की परंपरा है। इस साल होलिका दहन 24 मार्च को है और रंगों वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी। रंग भरी होली से पहले होलिका दहन की रस्म की जाती है, जिसे शास्त्रों में बहुत महत्व दिया गया है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, होलिका दहन से सभी नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मान्यता है कि होलिका दहन के दिन कुछ उपाय करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है। आइए जानते हैं होलिका दहन पर कौन से उपाय करना शुभ माना जाता है। ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानिए होलिका दहन पर किए जाने वाले उपायों के बारे में।

होलिका दहन पूजन सामग्री

गेहूं की बालें, चने की बालियां, कच्चा सूत, अक्षत, रोली, गुलाल, हल्दी, फल-फूल, गुड़, पान के पत्ते, गोबर के उपले और एक लोटा जल।

होलिका दहन का शुभ समय

पंचांग की गणना के अनुसार होलिका दहन 24 मार्च को रात 11:15 बजे शुरू होगा। जो 25 मार्च की रात 12:23 बजे तक चलेगा।

होलिका दहन के उपाय

  1. होलिका दहन से पहले पान का पत्ता लें। होलिका दहन के समय अग्नि की 7 परिक्रमा करें। परिक्रमा पूरी करने के बाद देवी लक्ष्मी का ध्यान करते हुए इस पान के पत्ते को होलिका को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होंगी और जीवन में धन और समृद्धि की प्राप्ति होगी।

  2. धुलंडी के दिन सुबह-सुबह किसी बर्तन में हल्दी घोलकर या पीले रंग का गुलाल मुख्य दरवाजे के दोनों कोनों पर छिड़कने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

  3. होलिका दहन के अगले दिन सबसे पहले उठकर स्नान करें, स्वच्छ हो जाएं और अपने इष्ट देवता की पूजा करें और उन्हें गुलाल चढ़ाएं। इस उपाय को करने से ग्रह दोष और वास्तु दोष दूर हो जाते हैं और घर में शांति आती है।

  4. होलिका दहन के समय गेहूं, जौ और चने की हरी बालियां पवित्र अग्नि को समर्पित करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है।

  5. विद्यार्थियों को होलिका दहन की अग्नि में पान, नारियल और सुपारी अर्पित करनी चाहिए। इस समाधान से छात्र निश्चित रूप से लाभान्वित हो सकते हैं।

  6. होलिका दहन के दिन सुबह सबसे पहले गाय के चरणों में गुलाल डालकर उनका आशीर्वाद लें और सभी देवताओं का आशीर्वाद लें। इसके बाद गाय को हरा चारा, रोटी, गुड़ आदि खिलाएं, ऐसा करने से सुख-समृद्धि आएगी।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Holika Dahan 2024: होलिका दहन पर इतने बजे से मंडराने लगेगा भद्रा का साया, जान लीजिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Chandra Grahan 2024: इस बार होली पर रहेगा चंद्र ग्रहण का साया, जानें सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement