Friday, April 26, 2024
Advertisement

Mangal Gochar 2024: आज मंगल ग्रह कुंभ राशि में कर रहे हैं प्रवेश, किस-किस के खुलेंगे भाग्य? जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा इसका असर

Mangal Gochar 2024: 15 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को आज ग्रहों के सेनापति मंगल कुंभ राशि में शाम 6 बजकर 9 मिनट पर गोचर करने जा रहे हैं। मंगल ग्रह के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आपकी राशि पर इस गोचर से क्या असर होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: March 15, 2024 11:11 IST
Mangal Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2024

Mangal Gochar 2024: 15 मार्च 2024 को आज शाम 6 बजकर 9 मिनट पर मंगल मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और 23 अप्रैल 2024 की सुबह 8 बजकर 37 तक कुंभ राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। मंगल एक पुरुष ग्रह हैं और यह दिन के समय अधिक प्रभावशाली होते हैं। साथ ही यह मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी हैं। शुभ मंगल व्यक्ति को शक्तिशाली और साहसी बनाता है, वहीं जन्मपत्रिका में मंगल अच्छी स्थिति में न होने पर समाज के विरूद्ध कामों के लिए प्रेरित करता है। मंगल वैसे तो सही मार्ग पर चलने वाला और सच्चाई का साथ देने वाला ग्रह है, लेकिन बुरे के साथ यह बुरा है। शरीर में नाभि के आस-पास का क्षेत्र मंगल का क्षेत्र माना जाता है। मंगल के कुंभ राशि में प्रवेश से सभी 12 राशियों पर इसका असर पड़ेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मंगल के इस गोचर से किस राशि पर इसका क्या असर होगा और इसके अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए।

मेष राशि- मंगल आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। मंगल के इस गोचर से आपको और आपके माता-पिता को आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। इसके अलावा पशुपालक और व्यापारी वर्ग को भी कई तरह से फायदे मिलेंगे। आपकी आध्यात्मिक विचारों के प्रति आस्था बढ़ेगी। न्यायिक प्रक्रियाओं में आपकी रुचि होगी और आप अपने साहस का परिचय देंगे। तो मंगल के शुभ फल बनाए रखने के लिए- अगर आपके लिए संभव हो तो 23 अप्रैल तक घर में कुत्ता पालें अन्यथा कुत्ते को रोटी डालें। 

वृष राशि- मंगल आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। मंगल के इस गोचर से आपको अपनी मेहनत के अनुसार करियर में सफलता मिलेगी। इस दौरान आपकी अचल संपत्ति में इजाफा हो सकता है। इसके अलावा आपका गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा और आपकी सेहत भी ठीक-ठाक रहेगी। हालांकि आपको अपने घर में रखे सोने का ध्यान रखना चाहिए। उसे लॉकर में रखना ज्यादा बेहतर होगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- 23 अप्रैल तक जब भी मौका मिले, किसी जरूरतमंद की मदद जरूर करें।

मिथुन राशि- मंगल आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका का नवां स्थान भाग्य का होता है। अतः मंगल के इस गोचर से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपको हर तरह का सुख मिलेगा। अगर बड़े भाई का सहयोग मिले, तो आपकी किस्मत के पहिए और भी तेजी से दौड़ेंगे। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। इसके अलावा प्रशासनिक सेवाओं में कार्यरत लोगों को 23 अप्रैल तक लाभ मिलेगा। साथ ही युद्ध संबंधी चीजों के व्यापार करने वालों को भी धन लाभ होगा। अतः मंगल की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- अपने भाई की पत्नी, यानि अपनी भाभी का आशीर्वाद लेकर उन्हें कुछ गिफ्ट करें।

कर्क राशि- मंगल आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमारी आयु से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको हर तरफ से सुख मिलेगा। लेकिन मंगल का आठवें पर गोचर आपको 23 अप्रैल तक अस्थायी रूप से मांगलिक बनाएंगे ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहे हैं। अगर हां, तो मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। साथ ही आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। अतः मंगल के टेंपेरेरी मांगलिक प्रभाव से बचने के लिए- आज से लेकर 23 अप्रैल तक प्रतिदिन कुत्ते को रोटी डालें। 

सिंह राशि- मंगल आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। मंगल के इस गोचर से आपकी गणित विषय में रूचि बढ़ेगी और धार्मिक कार्यों में आपका मन लगेगा। परंतु अपने जीवनसाथी की तरक्की और उनकी सेहत का ख्याल जरूर रखना चाहिए। बता दूं कि सातवें स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको भी 23 अप्रैल तक के लिए टेंपेरेरी रूप से मांगलिक बना देगा। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको भी इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें घर में जा रहे हैं। अगर ऐसा है तो सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के टेंपेरेरी मांगलिक प्रभाव से बचने के लिए- अपनी बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। 

कन्या राशि- मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। मंगल का यह गोचर आपको साहसी बनाएगा और आपकी कलम आपकी ताकत बनेगी। इस बीच आपको समाज के कुछ अच्छे लोगों से मिलने का मौका मिलेगा, जिसका भविष्य में आपको लाभ होगा, लेकिन आपसे कुछ ऐसे लोग भी हाथ मिलाना चाहेंगे, जो आगे चलकर आपकी जड़ें खोदेंगे। लालच मित्र को भी शत्रु बना सकता है। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए- मंगलवार के दिन किसी छोटी उम्र की कन्या का आशीर्वाद लेकर उसे कुछ गिफ्ट करें। 

तुला राशि- मंगल आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। मंगल के इस गोचर से आपको हर तरफ से लाभ मिलेगा। आपके करियर को एक बेहतर दिशा मिलेगी, आपको अपने गुरु के सहयोग से विद्या का पूरा लाभ मिलेगा। साथ ही आपको संतान का सुख मिलेगा। आप अपने विवेक से कुछ भी हासिल करने में सक्षम होंगे। अतः मंगल के शुभ फल बनाए रखने के लिए- 23 अप्रैल तक रोज सुबह उठकर घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें। 

वृश्चिक राशि-  मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। मंगल के इस गोचर से आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलेगा। साथ ही माता का सहयोग भी प्राप्त होगा। लेकिन आपके चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर 23 अप्रैल तक आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बनाएगा। ऐसे में आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें घर में जा रहे हैं। अगर हां, तो सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के टेंपेरेरी मांगलिक प्रभावों से बचने के लिए- पानी में कुछ बूंद दूध और थोड़ा- सा मीठा डालकर बरगद की जड़ में डालें और पानी डालने से जो मिट्टी गिली हो, उससे अपने माथे पर तिलक लगाएं। 

धनु राशि- मंगल का यह गोचर आपके तीसरे स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। मंगल के इस गोचर से आपकी तरक्की इस बात पर डिपेंड करेगी कि आप अपने भाई-बहनों से साथ कैसा व्यवहार करते हैं। क्यूंकि आपके भाई-बहन ही आपकी सफलता की चाबी हैं। बाकी आपका गृहस्थ जीवन ठीक रहेगा और ससुराल पक्ष से लाभ मिलेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई या दर्जी को गिफ्ट कर दें।

मकर राशि- मंगल आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन तथा स्वभाव से है। मंगल के इस गोचर से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। 23 अप्रैल तक आपको अन्न-धन या अन्य किसी प्रकार की कमी नहीं होगी। ससुराल पक्ष से भी आपको समय-समय पर आर्थिक रूप से लाभ मिलता रहेगा। इस दौरान विशेषकर दवाईयों, मशीनों या जासूसी के काम से जुड़े लोगों को फायदा होगा। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए- धार्मिक कार्यों में सहयोग देते रहें और भाईयों की हर संभव मदद करें। 

कुंभ राशि- मंगल का यह गोचर आपके लग्न स्थान, यानि आपके पहले स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर तथा मुख से है। आपके लग्न स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपको भरपूर यश-सम्मान मिलेगा और आपको धन लाभ होगा। साथ ही लवमेट के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे और आपकी संतान को न्यायालय से लाभ मिलेगा। हालांकि जन्मपत्रिका में पहले स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको 23 अप्रैल अस्थायी रूप से मांगलिक प्रभाव देगा। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें घर में जा रहे हैं। अगर हां, तो सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के अस्थायी रूप से मांगलिक प्रभावों से बचने के लिए- मंदिर में बेसन या चने की दाल से बनी किसी चीज का दान करें। 

मीन राशि- मंगल आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। इस दौरान आपको शैय्या सुख मिलेगा, लेकिन 23 अप्रैल तक व्यर्थ के खर्चे से आपको बचना चाहिए। बता दूं कि आपके बारहवें स्थान पर मंगल का यह गोचर 23 अप्रैल तक आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें घर में जा रहे हैं। अगर हां, तो सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। साथ ही मंगल के अस्थायी मांगलिक प्रभावों से बचने के लिए- 23 अप्रैल तक सूर्यदेव को नित्य रूप से जल में थोड़ा-सा मीठा मिलाकर अर्घ्य दें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Surya Gochar 2024: सूर्य करेंगे मीन राशि में महागोचर, होंगे बड़े-बड़े बदलाव, जानिए मेष से मीन राशि तक किस पर क्या होगा असर

Budh Gochar 2024: माहशिवरात्रि से पहले बुध का महागोचर, पलटेगी इन राशियों की किस्मत, जानें किस राशि पर क्या पड़ेगा असर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement