Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मंगलवार को उधार देना चाहिए या नहीं? रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो जाएंगे कंगाल!

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए वरना आपके जीवन में आर्थिक संकट उत्पन्न हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि मंगलवार के दिन किन कामों को नहीं करना चाहिए।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: July 25, 2023 6:00 IST
Tuesday Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tuesday Tips

Tuesday Tips: सप्ताह का मंगलवार का दिन बजरंबली को समर्पित है। इस दिन रामभक्त हनुमान जी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, मंगलवार के दिन बजरंबली को सिंदूर अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। तो आज के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन करने का भी विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन कुछ ऐसे काम भी जिन्हें करने की मनाही है। इसमें दूसरों को उधार देने से लेकर बाल कटवाने तक शामिल है। तो आइए आज जानते हैं कि आखिर इन कामों को मंगलवार के दिन क्यों नहीं किया जाता है।

मंगलवार के दिन भूलकर किसी को न दें उधार

ज्योतिष के मुताबिक, मंगलवार के दिन गलती से भी किसी को पैसे उधार में नहीं देना चाहिए। कहते हैं कि इस दिन किसी को उधार देने से घर में पैसों की तंगी आ जाती है। इतना ही नहीं उधार दिया गया पैसा भी मिलना मुश्किल हो हो जाता है। मंगलवार के दिन उधार देने से आप पाई-पाई को मोहताज हो सकते हैं। तो पैसों की कंगाली से बचने के लिए मंगलवार के दिन किसी को भी उधार बिल्कुल न दें।

मंगलवार के दिन न उधार मांगना भी मना है

मंगलवार के दिन उधार देने के साथ ही उधार मांगना भी अशुभ होता है। कहा जाता है कि इस दिन उधार लिया गया पैसा फलता नहीं हैं। वहीं उधार में लिया गया पैसा वापस देने में काफी कठिनाई भी होती है।

मंगलवार के दिन इन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए

मंगलवार के दिन लोहा नहीं खरीदना चाहिए वरना आपके जीवन में कई तरह की बाधाएं आने लगती हैं। लोहा के अलावा मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाई, काले कपड़े, कांच और श्रृंगार का सामान का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए।

मंगलवार के दिन इन चीजों का सेवन वर्जित है

मंगलवार के दिन मांस-मछली और मदिरा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इस दिन सात्विक भोजन करना अच्छा माना जाता है। मंगलवार के दिन मांसाहर खाने और शराब पीने से जीवन में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं।

मंगलवार के दिन इन बाल और नाखून नहीं काटना चाहिए

हिंदू धर्म में गुरुवार, मंगलवार और शनिवार को नाखून और बाल काटने की मनाही है। कहते हैं कि मंगलवार के दिन बाल कटवाने, दाढ़ी बनवाने और नाखून काटने से घर में कंगाली छा सकती है। मंगलवार के दिन ये सभी पूरी तरह वर्जित होते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

मंदिर में कितनी परिक्रमा लगाना होता है फलदायी? यहां जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

हनुमान चालीसा की ये चौपाइयां हैं सबसे अधिक प्रभावशाली, पाठ करने से मिलती है बजरंबली की अपार कृपा

भगवान को बिना भोग लगाएं प्रसाद ग्रहण करने से क्या होता है? इन बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना पूजा नहीं मानी जाती है सफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement