Thursday, May 09, 2024
Advertisement

वैवाहिक जीवन में समस्या के लिए कौन से ग्रह होते हैं जिम्मेदार, जानिए किस योग के कारण होता है तलाक

Astro Tips: अक्सर हम अपने आसपास देखते हैं कि कई शादियों की उम्र बहुत कम होती है। कुछ ही महीनों में उनकी राहें अलग हो जाती है। ऐसे में आज हम ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला से जानेंगे कि आखिर किस वजह से तलाक की स्थिति आती है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 12, 2023 9:51 IST
Astro Tips For Marriage- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Astro Tips For Marriage

Astro Tips For Marriage: जिस तरह प्यार, डेटिंग और ग्लैमर की दुनिया में रहना एक स्टेटस माना जाता है, उसी तरह लव मैरिज भी एक सामान्य सी बात है, लेकिन इस शादी को निभाना हर किसी के बस की बात नहीं है। रिलेशनशिप में आना और फिर तलाक हो जाना इन दिनों एक आम बात है। जहां 10-20 साल की शादियां भी आसानी से टूट जाती हैं वहीं कुछ रिश्ते ऐसे भी हैं जहां कपल्स शादी के कुछ ही महीनों बाद ही एक-दूसरे को तलाक दे देते हैं। आज हम ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला से जानेंगे कि आखिर तलाक के लिए कौनसे ग्रह दोष जिम्मेदार होते हैं। 

विवाह में समस्याएं: ग्रह योग जो विवाह में अलगाव का कारण बनते हैं

यदि 7वां घर 6 वें घर में है तो 8 वां घर अलगाव की ओर ले जाता है। छठे या आठवें भाव के स्वामी का सप्तम भाव में सप्तम भाव के स्वामी के साथ होना वैवाहिक जीवन को प्रभावित करता है। यदि इस पर किसी पाप ग्रह की दृष्टि हो और उस पर कोई शुभ दृष्टि न हो तो यह जातक को बहुत प्रभावित करता है।  यदि जातक की कुंडली में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें भाव में किसी अन्य अशुभ ग्रह से जुड़ा हो। वहीं लग्न कुंडली में सप्तम भाव का स्वामी छठे भाव में स्थित हो और उस पर मंगल की दृष्टि हो तो अचानक अलगाव का योग स्थापित हो सकता है।

तलाक के लिए जिम्मेदार योग 

जातक की कुंडली में छठे, आठवें या बारहवें भाव में ग्रहों की दशा विवाह में जीवन साथी से अलगाव या तलाक का कारण बन सकती है। यदि पुरुषों की कुंडली में शुक्र पीड़ित हो और स्त्रियों की कुंडली में मंगल पीड़ित हो। अगर ऐसा होता है तो वैवाहिक जीवन में परेशानी आ सकती है।

अगर कन्या राशि के जातकों की कुंडली में शनि और मंगल पहले और सातवें भाव में या पंचम और ग्यारहवें भाव में एक-दूसरे को देख रहे हों तो वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ सकती हैं। सप्तम या अष्टम भाव पर शनि और मंगल दोनों की दृष्टि वैवाहिक जीवन में परेशानियां पैदा करती है। वहीं जब मंगल दूसरे, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें भाव में हो तो प्रबल मंगल दोष (कुज दोष) होने पर वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ सकती हैं। यदि जातक की कुंडली में दूसरे, छठे, सातवें, आठवें या बारहवें भाव और उनके स्वामी की स्थिति अलगाव या तलाक का योग बनाती है।

अलगाव या तलाक के लिए जिम्मेदार ग्रह के योग 

जन्म तिथि के अनुसार विवाह भविष्यफल के अनुसार सूर्य, मंगल, शनि, राहु और केतु जैसे ग्रह अलगाव या तलाक योग बनाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इनकी वजह से जातक को अपने वैवाहिक जीवन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इन ग्रहों के प्रभाव से जातक एक दूसरे से दूर हो जाते हैं। सप्तम भाव में राहु क्रोध, दबंग और तर्कशील स्वभाव देता है। पहली पत्नी की मृत्यु हो सकती है या तलाक हो सकता है और दूसरी शादी नहीं होगी।

अलगाव का ज्योतिषीय कारण

याद रहे ज्योतिष शास्त्र में शनि, मंगल, सूर्य, राहु और केतु को नैसर्गिक पाप ग्रह माना जाता है जबकि बृहस्पति और शुक्र को नैसर्गिक शुभ ग्रह माना जाता है। जब शनि या राहु 7 वें घर के मामलों में शामिल होते हैं, तो हम कह सकते हैं कि पति या पत्नी को शादी के रिश्ते के मामले में चुकाने के लिए पिछले जन्म का कर्ज है। शनि और राहु अलगाव का प्रतिनिधित्व करते हैं, कभी-कभी जीवनसाथी की मृत्यु के कारण। यदि मंगल शामिल हो तो यह दर्शाता है कि भागीदारों में से एक आक्रामक और जंगली हो जाता है जिससे रिश्ते खराब हो जाते हैं।

सप्तम भाव के संबंध में पुरुष जातक का योग अलग-अलग होता है, स्त्री जातक के लिए सर्वप्रथम पुरुष कुण्डली के लिए शुक्र और स्त्री कुण्डली के लिए मंगल को देखना आवश्यक होता है, लेकिन इन सब के बाद यह आवश्यक है कि चाँद देखना. मनस्य जाते चन्द्र के अनुसार यह भी आवश्यक है कि बिना चन्द्रमा की दशा के मन की दशा नहीं बन सकती। पुरुष कुंडली में शुक्र के अनुसार पत्नी का स्वभाव और स्त्री कुंडली में मंगल के अनुसार पति का स्वभाव सामने आता है।

निष्कर्ष

ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला आपके लिए सही जीवनसाथी का संकेत देते हैं, चाहे आप प्रेम विवाह करें या अरैंज मैरिज करें। राशिफल यह भी बताता है कि आपकी शादी कब होगी और दोनों व्यक्तियों के बीच संबंध अनुकूलता क्या होगी। जब भी आप विवाह संगतता की जांच करने के लिए अपनी कुंडली की समीक्षा करते हैं और किसी भी अनुकूलता कारकों को अनदेखा करते हैं, तो यह तलाक/अलग होने का मुख्य कारण बन जाता है। तो अगर कुंडली आपको शादी से पहले और बाद में आपके जीवन साथी के बारे में ऐसी सारी जानकारी दे सकती है और आप अपनी कुंडली का सम्मान करते हैं, तो आपको कुंडली में अलग होने के संकेतों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: खाना खाते समय परिवार का साथ आपको बना सकता है धनवान! बस इन बातों का रखें खास ख्याल

Neem Karoli Baba: अच्छे दिनों को लेकर मिलते हैं ये संकेत, नीम करोली बाबा की इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Solar Eclipse 2023: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कब है? सूतक काल लगेगा या नहीं, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement