Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Monkey In Dream: सपने में बंदर देखने का ये होता है अर्थ, इन 3 स्थितियों में देखना सबसे शुभ

Monkey In Dream: सपने में बंदर को देखना कब शुभ होता है और कब अशुभ, इसके बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 11, 2024 23:06 IST
Monkey In Dream- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monkey In Dream

Monkey In Dream: स्वप्नशास्त्र की मानें तो सपने हमें कई तरह का संकेत देते हैं। कुछ सपनों का अर्थ स्वप्नशास्त्र में बेहद शुभ माना गया है, वहीं कुछ सपने जीवन में आने वाली चुनौतियों का संकेत भी देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर कभी आप सपने में बंदर देखते हैं तो असल जीवन में इस सपने का क्या अर्थ लगाया जाता है। किस स्थिति में बंदर को सपने में देखना शुभ माना जाता है और किन स्थितियों में अशुभ, आइए विस्तार से जानते हैं। 

हिंदू धर्म में मान्यता रखने वाले लोग बंदर को हनुमान जी से जोड़कर देखते हैं। वहीं बंदर के स्वभाव पर नजर डालें तो ये चंचलता, नकल, मासूमियत, जिज्ञासा आदि को दर्शाता है। ऐसे में बंदर सपने में दिखे तो इसका अर्थ क्या होगा आइए जानते हैं। 

सपने में बंदर

अगर आप सपने में बंदर को देखते हैं तो ये आपके लिए अच्छा संकेत माना जाता है। इस सपने का अर्थ होता है कि आप कोई नई चीज सीखने के लिए प्रयास कर सकते हैं। आपके जीवन में नवीनता आ सकती है। साथ ही ये सपना दर्शाता है कि, आध्यात्मिक रूप से आप उन्नति के मार्ग पर चल सकते हैं। अगर सपने में बंदर किसी पत्थर पर शांतचित बैठा दिख रहा है तो ये सपना दर्शाता है कि आपके जीवन में स्थिरता आएगी। मन की चंचलता दूर होगी। 

पेड़ों पर उछलता कूदता दिखे बंदर

इस सपने का अर्थ यह लगाया जाता है कि, आप जीवन का आनंद तो लेना चाहते हैं लेकिन सही प्रबंधन न होने के कारण कुछ दिक्कतें जीवन में आ रही हैं। ऐसा सपना आने के बाद आपको जीवन में व्यवस्थित होने की कोशिश करना चाहिए। 

बंदर को देखें केला खाते 

केला बंदर का प्रिय फल है ऐसे में अगर आप सपने में बंदर को केला खाते देख लेते हैं तो इसे बेहद शुभ सपना माना जाता है। इस सपने का अर्थ है कि आप जीवन में उन्नति के पथ पर अग्रसर हो सकते हैं। शिक्षा, नौकरी या कारोबार में आपको उपलब्धि हासिल हो सकती है। 

बंदरों को लड़ते देखना 

अगर आप सपने में बंदरों को लड़ते देखते हैं तो ये अच्छा सपना नहीं माना जाता। इस सपने का अर्थ होता है कि, पारिवारिक जीवन में कुछ दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है। ऐसा सपना आने के बाद आपको पारिवारिक मोर्चे पर बेहद सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए। 

सपने में बंदर को किसी नदी में देखना 

अगर सपने में आप बंदर को किसी नदी में देखते हैं, या सपने में बंदर को नदी में तैरते देखते हैं तो ये सपना भी शुभ संकेतक माना गया है। इस सपने का अर्थ होता ह कि, जीवन सही दिशा में आगे बढ़ सकता है। कोई शुभ समाचार आपको प्राप्त हो सकता है।

सपने में काट ले बंदर 

सपने में बंदर आपको काट ले तो अपने आर्थिक पक्ष पर विशेष ध्यान आपको देना चाहिए। ऐसा सपना आपकी जेब को ढीला कर सकता है। इस सपने के बाद संचित धन को खर्च करने से भी आपको बचना चाहिए। 

सपने में बंदर के साथ खेलना

अगर आप सपने में खुद को बंदर के साथ खेलते देखते हैं तो ये सपना बहुत अच्छा माना जाता है। इस सपने का अर्थ होता है कि आप अच्छी संगत में हैं और जीवन का आनंद ले रहे हैं। ऐसा सपना आपके व्यक्तित्व में अच्छे बदलाव लेकर आ सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

नवरात्रि में करें इन 5 मंत्रों का जप, शत्रु होंगे परास्त, सौभाग्य और आरोग्य की होगी प्राप्ति

लव लाइफ में होंगे सफल या टूटेगा दिल, कुंडली में इन ग्रहों को देखकर चलता है पता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement