Friday, April 26, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope June 2023: इन 6 राशियों के लिए जून का महीना ला रहा है बर्बादी का तूफान, धन से लेकर सेहत तक हो सकती है प्रभावित

Monthly Horoscope June 2023: जून का महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 01, 2023 7:00 IST
Monthly Horoscope June 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Monthly Horoscope June 2023

Monthly Horoscope June 2023: जून का नया महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में सभी जानना चाहते हैं कि उनके लिए इस महीने में क्या नया है, उन्हें किन चीजों से निपटना होगा और क्या उन्हें नया मिलने वाला है। आपको बता दें कि जून का महीना इन 6 राशियों के लिए शुभ नहीं रहेगा। किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी और क्या उपाय अपनाना होगा। इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

1. मेष मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि जून महीने की शुरुआत मेष राशि के जातकों के लिए कुछ समस्याओं के साथ होगी, लेकिन आप अपनी बुद्धि और विवेक से काफी हद तक उनका समाधान करने में सफल रहेंगे। इष्ट मित्रों के सहयोग से अटके हुए कार्यों में गति आएगी। इस दौरान करियर व्यवसाय में तरक्की के लिए काफी मेहनत और प्रयास करने पड़ सकते हैं। माह के दूसरे सप्ताह में आपकी स्थिति में थोड़ा सुधार होगा। आपको भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा और सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे। व्यापारियों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहेगा। अप्रत्याशित रूप से न केवल बाजार में फंसा हुआ पैसा बाहर निकलेगा, बल्कि आपको अपने व्यापार को विस्तार देने का अवसर भी प्राप्त होगा। नौकरी लोगों के लिए आय का अतिरिक्त स्रोत बनेगी। आईटी सेक्टर से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय बहुत ही शुभ साबित होगा। माह के मध्य में आपको अपने रिश्ते और सेहत दोनों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इस दौरान आपको अपने भाई-बहनों से झगड़ा करने से बचना चाहिए। परिवार से जुड़े किसी विवाद में आपको पिता का सहयोग और सहयोग मुश्किल से ही मिलेगा। हालांकि यह स्थिति ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी और तीसरे सप्ताह तक पिता और परिजनों के बीच की गलतफहमियां दूर हो जाएंगी। प्रेम संबंधों की बात करें तो इस माह आपका प्रेम वाहन हवा से कभी रुक-रुक कर तो कभी कड़वी-मीठी तकरार करता हुआ नजर आएगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

2. वृषभ मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि वृष राशि के जातकों के लिए जून माह की शुरुआत कार्यक्षेत्र में कुछ उलझनों और घर व परिवार में कुछ परेशानियों के साथ होगी। इस दौरान आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखते हुए अपनी जिम्मेदारियों का समय पर निर्वहन करना होगा। अगर आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो कुछ बातों को लेकर पार्टनर से आपका विवाद हो सकता है। प्रेम संबंधों में भी कुछ कठिनाइयाँ आ सकती हैं। यदि भूमि व भवन से जुड़ा कोई विवाद चल रहा है तो बेहतर होगा कि उसे कोर्ट के बाहर निपटा लें। माह के मध्य तक कठिन स्थिति रहेगी। ऐसे में इस अवधि में कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले आपको अपने शुभचिंतकों से सलाह जरूर लेनी चाहिए। महत्वपूर्ण कार्यों को कल पर टालने की बजाय उन्हें समय पर पूरा करने का प्रयास करें। दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ध्यान दें, नहीं तो पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य के मामले में पूरे माह आपको संभलकर रहने की जरूरत है। महीने के तीसरे सप्ताह से आपको अपने जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस दौरान अटके हुए कार्यों में प्रगति देखने को मिलेगी। इस दौरान कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स दोनों का विशेष सहयोग आपको मिलेगा। पारिवारिक मसलों को सुलझाने में भाई-बहनों का पूरा सहयोग रहेगा। इस दौरान आपकी लव लाइफ भी बेहतर होती हुई नजर आएगी और आप अपने लव पार्टनर के साथ सुखद समय बिता पाएंगे। माह के दूसरे भाग में भूमि व भवन संबंधी किसी विवाद में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। इस दौरान परिवार के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है।

3. मिथुन मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि जून के महीने में मिथुन राशि के जातकों को समय, धन और ऊर्जा का सही प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी। जून महीने की शुरुआत में घरेलू जरूरतों या सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर जेब से अधिक धन खर्च हो सकता है, जिससे आपका बजट गड़बड़ा सकता है। इस दौरान कार्यक्षेत्र और निजी जीवन में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं, लेकिन आप अपने विवेक और सूझबूझ से उन पर काबू पाने में सफल रहेंगे। आपके सबसे अच्छे दोस्त और शुभचिंतक हर तरह की परेशानी को दूर करने में काफी मददगार साबित होंगे। हालांकि इसके बावजूद आपको अपने विरोधियों और गुप्त शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए, जिनसे आपको हमेशा नुकसान होने का खतरा बना रहता है। महीने के दूसरे सप्ताह में आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप छोटी-छोटी बातों को महत्व देने की बजाय अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। इस दौरान व्यापार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य और सामान दोनों का ध्यान रखें, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है। माह के मध्य में पारिवारिक समस्याओं का समाधान करते समय विवाद की जगह संवाद से काम लें और कोई भी निर्णय लेते समय अपने स्वजनों की भावनाओं को नजरअंदाज करने की भूल न करें। माह के उत्तरार्ध में प्रेम संबंधों में सावधानी से आगे बढ़ें और अपने रिश्ते को लेकर पूरी तरह ईमानदार रहें। आपका जीवन साथी मुश्किल समय में आपकी ढाल बनेगा। माह के अंत में संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है जिससे घर में खुशी का माहौल बनेगा।

4. कन्या मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि जून के महीने में कन्या राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य, संबंधों और काम को लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत होगी। किसी भी काम को दूसरों पर छोड़ने या उस पर निर्भर रहने की बजाय खुद करने की कोशिश करें, नहीं तो आपका नुकसान हो सकता है। खासतौर पर अगर आप साझेदारी में व्यापार करते हैं तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आर्थिक मामलों को सुलझाकर आगे बढ़ें। किसी भी योजना से जुड़ने से पहले उसके नियम और शर्तें पढ़कर ही हस्ताक्षर करें, नहीं तो बाद में आपको परेशानी हो सकती है। जून के महीने में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। इस दौरान परिवार में किसी गलतफहमी के कारण स्वजनों से अनबन हो सकती है। जिसे दूर करने में घर का कोई वरिष्ठ सदस्य मददगार साबित होगा। माह के मध्य में स्थिति आपके लिए अनुकूल होती हुई दिखाई देगी और घर ही नहीं कार्यक्षेत्र में भी आपको लोगों का पूरा सहयोग और सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में अपना बेहतर आउटपुट दे पाएंगे। माह के दूसरे भाग में करियर और व्यवसाय के लिए यात्रा सुखद और लाभदायक साबित होगी। नौकरी लोगों के लिए आय का अतिरिक्त स्रोत बनेगी। इस दौरान आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और लव पार्टनर के साथ विश्वास और सद्भाव बढ़ेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा और जीवनसाथी के साथ खुशी के पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। हालांकि इन सब खुशियों के बीच घर के किसी वरिष्ठ सदस्य का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का बड़ा कारण बन सकता है।

5. मकर मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि जून का महीना मकर राशि के जातकों को अत्यधिक सावधानी से आगे बढ़ने का संकेत दे रहा है। महीने की शुरुआत में आपको नजदीकी लाभ के बदले दूर के नुकसान करने से बचना होगा। इस दौरान किसी के बहकावे में आकर किसी भी योजना में अपना पैसा न लगाएं, नहीं तो आपका पैसा फंस सकता है। साथ ही बेवजह की बातों में फंसने के बजाय आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान देने की जरूरत होगी। खासकर तब जब आपके विरोधी आपको आपके लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर रहे हों। माह के दूसरे सप्ताह में घर के किसी सदस्य के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है जिससे आपका मन कुछ खिन्न रहेगा। पारिवारिक तनाव का असर आपके कामकाज में भी देखने को मिल सकता है। हालांकि इस दौरान नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर बिल्कुल भी हावी न होने दें। यदि आप अभी तक अविवाहित हैं तो माह के उत्तरार्ध में आपके जीवन में आपकी ड्रीम गर्ल या आपके सपनों का राजकुमार आ सकता है। आपके प्रेम संबंधों के लिए यह समय बहुत ही अनुकूल रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ तालमेल और विश्वास बढ़ेगा। इस दौरान आपको अपने इष्ट मित्रों और परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने जीवनसाथी के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय जरूर निकालें और उनकी भावनाओं और जरूरतों को समझने की कोशिश करें।

6. कुंभ मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि जून के महीने में कुंभ राशि के जातकों को बेहद सावधानी और समझदारी से कोई भी कदम आगे बढ़ाने की जरूरत होगी। महीने की शुरुआत में अपने नियोजित कार्यों को समय पर पूरा न कर पाने के कारण आपका मन थोड़ा सा खिन्न रह सकता है, लेकिन आपको कठिन परिस्थितियों को देखकर घबराना नहीं चाहिए, बल्कि 'हरिये न हिम्मत, बिसरिये न' का मंत्र हमेशा याद रखना चाहिए। टक्कर मारना'। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि प्रतिकूल परिस्थितियां अधिक समय तक नहीं रहेंगी और जब महीने के दूसरे भाग में सुख, सफलता और सौभाग्य का सूर्य उदय होगा तो आपकी चीजें एक बार फिर से पटरी पर आती हुई नजर आएंगी और आपके अटके हुए काम फिर से शुरू हो जाएंगे। फिर से पूरा होने लगेगा। लेकिन इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों को मिलाने की जरूरत होगी। अपने काम को पूरा करने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत और प्रयास की भी आवश्यकता होगी। माह के मध्य में आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा आपके काम या रिश्ते बिगड़ सकते हैं। यह आपके प्रेम प्रसंग के परिप्रेक्ष्य में भी लागू होता है। महीने के दूसरे भाग में कुछ दिनों के लिए आपको अपने लव पार्टनर से अलग होना पड़ सकता है। इस दौरान काम के सिलसिले में आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद और लाभकारी सिद्ध होगी। इस दौरान जहां आपको अपने करियर और व्यापार में आगे बढ़ने के सुनहरे मौके मिलेंगे वहीं दूसरी ओर घर के किसी वरिष्ठ सदस्य का स्वास्थ्य भी आपके लिए चिंता का कारण रहेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों के लिए जून का महीना रहेगा बेहद भाग्यशाली, सूर्य देव की तरह चमकेगी किस्मत

Astro Tips: क्या आप जानते हैं इस दिन नाखून काटना होता है बेहद शुभ? चारों तरफ से बरसने लगता है पैसा

Gotra: हिंदू धर्म में कितने गोत्र होते हैं? अपने गोत्र का पता कैसे लगाएं, जानिए यहां

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement