Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Moon Sign In Astrology: चंद्र राशि खोलती है आपके कई राज, कुंडली देखकर ऐसे जान सकते हैं सबका व्यक्तित्व

Moon Sign In Astrology: ज्योतिष शास्त्र में चंद्र राशि का क्या महत्व है और इससे आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कुछ पता चलता है, विस्तार से जानें हमारे लेख में।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: March 31, 2024 18:43 IST
Moon Sign- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Moon Sign

Moon Sign In Astrolgy: वैदिक ज्योतिष में चंद्र राशि को ही आपकी राशि माना जाता है। चंद्रमा मन का कारक ग्रह है और इसलिए आपके व्यक्तित्व की जानकारी के लिए आपकी चंद्र राशि की जानकारी होना बेहद अहम हो जाता है। आप कैसे अपनी चंद्र राशि जान सकते हैं, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

सूर्य राशि और चंद्र राशि में अंतर 

सूर्य हर महीने राशि परिवर्तन करता है। ऐसे में जिस भी महीने में आपको जन्म हुआ है और उस समय सूर्य जिस राशि में है उसे आप अपनी राशि बताने लगते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपका जन्म 1 जनवरी को हुआ है तो आपकी सूर्य राशि होगी धनु होगी, वहीं 1 फरवरी को जन्म हुआ है तो आपकी राशि मकर होगी। लेकिन, वैदिक ज्योतिष के अनुसार आपकी सूर्य राशि से आपके बारे में उतनी बातें पता नहीं चलती जितनी कि चंद्र राशि से। सूर्य राशि आपकी इच्छाओं के बारे में बताती है, जबकि चंद्र राशि आपके मनोभावों और आपके व्यक्तित्व की जानकारी देती है। इसलिए चंद्र राशि को ही वैदिक ज्योतिष में आपकी राशि कहा जाता है।

चंद्र राशि के बारे में ऐसे करें पता

चंद्रमा ग्रहों में सबसे तेजी से चलने वाला ग्रह है। लगभग ढाई दिन में चंद्रमा अपनी राशि बदल देता है। अगर आप अपनी चंद्र राशि पता करना चाहते हैं तो अपनी जन्म कुंडली में चंद्रमा की स्थिति को देखें। जहां चंद्रमा विराजमान है उस खाने में जो भी नंबर लिखा है उस नंबर वाली राशि ही आपकी चंद्र राशि होगी। उदाहरण के लिए, चंद्रमा जहां बैठा है वहां 4 लिखा है तो आपकी चंद्र राशि कर्क होगी, क्योंकि ज्योतिष में चौथी राशि कर्क है। इसी तरह आप कुंडली में देखकर जान सकते हैं कि आपकी चंद्र राशि क्या होगी। 

चंद्र राशि और आपका व्यक्तित्व 

चंद्रमा मन का कारक ग्रह है इसलिए अपनी या किसी और की चंद्र राशि जानकर आप व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। आपको करना बस इतना है कि अपनी चंद्र राशि जान लें और फिर देखें कि उस राशि के लोगों की खूबियां और खामियां क्या हैं।

चंद्र राशि से आपके स्वभाव, आपके काम करने के तरीके, शौक आदि की जानकारी मिल जाती है। इसके साथ ही चंद्र राशि ये भी बता देती है कि आपमें कितनी एनर्जी होगी, किन क्षेत्रों में आप सफल हो सकते हैं और क्या कार्य करने से आपको बचना चाहिए। विवाह के दौरान भी गुण मिलान में वर-वधु की चंद्र राशियां देखी जाती हैं। अगर दोनों की चंद्र राशियां आपस में मित्र हैं तो इसे अच्छा माना जाता है, वहीं चंद्र राशि में शत्रुता हो तो ये विवाह के लिए अच्छा संकेत नहीं होता। इसके साथ ही कुंडली के अनुसार जो आपको नाम दिया जाता है वो भी आपकी चंद्र राशि को देखकर ही दिया जाता है। तो अगर आप भी अपने या किसी और के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो, चंद्र राशि पता कर लें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

तिलक लगाते समय न करें ये गलती, बढ़ जाएंगी मुश्किलें, जानें तिलक लगाने के नियम

Water Element Zodiac Sign: जल तत्व की 3 राशियां, प्रेम करना इनका गुण, लेकिन इनसे दुश्मनी बेहद खतरनाक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement