Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

अब राम मंदिर में प्रवेश के लिए बदल गए नियम, दर्शन से पहले ही जान लें ये बातें

राम मंदिर में प्रवेश के लिए प्रशासन के द्वारा नई व्यवस्था लागू की गई है। अगर आप भी मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले हैं तो पहले ही नियमों को जान लें।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 22, 2024 13:35 IST
Ram Mandir - India TV Hindi
Image Source : PTI Ram Mandir

राम मंदिर उद्दघाटन के बाद से ही बड़ी संख्या में लोग देश-विदेश से राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या पुहंच रहे हैं। राम मंदिर में प्रवेश के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए गए थे जिन्हें अब बदल दिया गया है। पहले मंदिर में प्रवेश जितनी आसानी से हो पा रहा था अब नहीं हो पाएगा। अब सरकार ने त्रिस्तरीय जांच की व्यवस्था दर्शन के लिए बना दी है। राम मंदिर में प्रवेश के लिए नए नियम क्या हैं, आइए जानते हैं। 

इसलिए बदल दिए गए मंदिर प्रवेश के नियम

राम मंदिर में प्रवेश के लिए जो नियम बदले गए हैं, उन्हें बदलने का कारण साइबर धोखाधड़ी और भक्तों की सुरक्षा है। बताया जा रहा है कि पहले किसी की भी आईडी पर किसी दूसरे व्यक्ति को भेजा जा रहा था। इसके लिए लोगों से बड़ी रकम भी धोखाधड़ी करने वालों के द्वारा वसूली जा रही थी। इसलिए प्रशासन को धोखेबाजी से बचने के लिए नई व्यवस्था लागू करनी पड़ी। 

अब मंदिर में प्रवेश के लिए होगी तीन लेयर की जांच

राम मंदिर में प्रवेश के लिए अब भक्तों को त्रिस्तरीय जांच करवानी होगी। उसके बाद ही आप राम लला के दर्शन कर पाएंगे। नए नियमों के अनुसार, सबसे पहले भक्तों को एंट्री गेट पर पास की जांच करवानी होगी। इसके बाद आपको स्क्रीनिंग एरिया में भेजा जाएगा जहां यूपी पुलीस के उपनिरीक्षक के द्वारा आपका आईडी प्रूफ देखा जाएगा। साथ ही पास में जो दर्शन का स्लाट है उसकी जांच भी निरिक्षक करेगा और आईडी प्रूफ के साथ आपके चेहरे का मिलना भी किया जाएगा।

मंदिर में प्रवेश से पहले, जांच के अंतिम चरण में एक बार फिर से आपके पास की सामान्य जांच की जाएगी। इसके बाद एक स्लाट में जितने भक्त हैं उनको एक साथ मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत होगी। अगर आप भी राम मंदिर में जाना चाहते हैं तो पास और आईडी प्रूफ को साथ ले जाना न भूलें। 

आपको बता दें कि, राम लला के दर्शन के लिए सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। दिन में 12 बजे से सवा बारह बजे तक भोग और आरती के दौरान भक्त राम लला के दर्शन नहीं कर पाएंगे। भगवान राम की श्रृंगार आरती का समय सुबह 6 बजकर 30 है वहीं संध्या आरती शाम 7 बजकर 30 मिनट पर की जाती है। रात्रि 10 बजे के बाद कोई भी श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएगा।  राम मंदिर का उद्दघाटन 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किया गया था, इसी दौरान प्राण प्रतिष्ठा और अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम भी किये गये थे। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

हनुमान जयंती की पूजा में ये चीजें वर्जित, यहां देख लें सामग्री की लिस्ट और जरूरी उपाय

पृथ्वी तत्व की 3 राशियां, मेहनत और ईमानदारी इनका गुण, क्या आप भी हैं इनमें शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement