Monday, April 29, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शनि के ढैय्या के प्रभाव से बचाएगा ये उपाय, आज जरूर करें ये काम, हनुमान जी की भी मिलेगी विशेष कृपा

Saturday Remedies: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि शनिवार के दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए कौन-कौनसे उपायों को अपनाना चाहिए। बता दें कि शनि दोष के प्रभावों को कम करने के लिए शनिवार के दिन विशेष उपाय किए जाते हैं। तो जानिए आज क्या करना फलदायी रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 30, 2024 8:05 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन शनि देव और बजरंगबली की पूजा का विधान है। आज के दिन शनि मंदिर जाकर तेल अर्पित करने और पीपल को जल देने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा आज अनुराधा नक्षत्र है। ऐसे में आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि जीवन में सफलता पाने के लिए, घर परिवार में आनंद और सुख-सौभाग्य लाने के लिए साथ ही अपने विवेक और बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए।

1. यदि आपके घर में धन का अभाव रहता है या आपके पास धन अधिक समय तक नहीं टिकता, तो अनुराधा नक्षत्र में अपने हाथ की लंबाई के बराबर एक काला धागा और एक छोटा-सा कोयला लें। अब काले धागे से उस कोयले को बांधकर, एक कपड़े में लपेटकर अपने धन वाले स्थान पर रख दें या अनुराधा नक्षत्र के दौरान पूरे दिन अपनी जेब में उस कोयले को रखें। जेब में रखने से पहले कोयले को किसी कपड़े में लपेटना न भूलें।

2. अगर आप अपने जीवन में बार-बार आती परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद शनिदेव के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ शं शनैश्चराय नम:'।

3. यदि आपके निवास स्थान पर या आपके बिजनेस पर किसी की बुरी नजर लग गई है और आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो अनुराधा नक्षत्र में पूरे दिन काले चने को पानी में भिगो दें। अब उस भिगोये हुए काले चने के साथ थोड़ी-सी साबुत काली उड़द, काली हल्दी और थोड़ी-सी सरसों लें और एक काले कपड़े में उन्हें एक साथ बांध लें। अब उस पोटली को किसी नदी या तालाब में बहा दें।अगर उस पानी में मछलियां हों तो और भी अच्छा है।

4. यदि आप अपने दुश्मनों से परेशान रहते हैं तो अनुराधा नक्षत्र में मां काली के सामने तेल का एक दीपक और एक गुग्गल की धूप जलाएं। साथ ही मां काली को पेड़े का भोग लगाएं और लौंग अर्पित करें। इसके बाद काली मां के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'आं हीं क्रां भद्रकाल्यै नमः'।

5. अगर आप अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काले रंग के चमड़े का जूता या काले रंग का छाता भेंट करें।

6. अगर आपकी जिंदगी दो राहों पर खड़ी है और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, आप सही फैसला नहीं ले पा रहे हैं तो आज आपको 900 ग्राम साबुत उड़द की दाल लेनी चाहिए और उसे बड़े ही आदर के साथ किसी लौहार जो लोहे की धातु को गलाकर उससे औजार आदि बनाते हैं, उनको देनी चाहिए।

7. अगर आपकी संतान को अपनी नई कंपनी में एडजेस्ट करने में कोई परेशानी आ रही है, तो अपनी संतान को परेशानी से बाहर निकालने के लिए आज आपको अपनी संतान को कुछ खजूर के फल देने चाहिए और उससे कहें कि इन खजूर को कंपनी में अपने सहयोगियों को खिला दें।

8. अगर आपका कोई जान-पहचान वाला आपको किसी क्षेत्र विशेष में प्रसिद्धि पाने से रोक रहा है, वह बार-बार आपके काम में बाधा उत्पन्न कर रहा है, तो आज के दिन थोड़ी-सी साबुत उड़द की दाल में दो-चार बूंद सरसों का तेल मिलाकर, शनिदेव के मंदिर में रख आएं। अगर घर के आस-पास शनिदेव का कोई मंदिर न हो, तो पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं।

9. अगर आप लंबी आयु का वरदान पाना चाहते हैं और ताकतवर बनना चाहते हैं, तो आज शनिवार के दिन अनुराधा नक्षत्र में आप शनि स्तोत्र का पाठ करें। अगर शनि स्तोत्र आपके पास उपलब्ध न हो या आप उसे पढ़ने में समर्थ न हो तो शनि स्तोत्र का ऑडियो सुन लें। ऑडियो आपको इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

10. शनि के ढैय्या के प्रभाव से बचना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें एक रूपये का सिक्का डालें। अब उस कटोरी में अपना चेहरा देखने की कोशिश करें और फिर उस तेल को सिक्के समेत शनि का दान लेने वाले, यानि किसी डाकौत को दान में दे दें। ये क्रिया आप आज शनिवार से शुरू करके अगले सात शनिवार तक जारी रखेंगे, तो और भी शुभ फलदायी होगा, बाकी आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

11. अगर आप कोर्ट-कचहरी से जुड़े किसी मामले में बुरी तरह से फंसे हैं और उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो आज शनिवार के दिन अनुराधा नक्षत्र में थोड़ी-सी उड़द की दाल लेकर पीपल के पेड़ के पास जमीन में दबा दें और पीपल के पेड़ के सामने दोनों हाथ जोड़कर अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें।

12. अगर आप अपने अंदर पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं और निगेटिव ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं, तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले हनुमान जी के आगे सिर झुकाकर प्रणाम करना चाहिए। फिर कम से कम सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इस समय बजाएंगे शंख तो रूठेंगे देवता, शंख बजाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Weekly Horoscope 1st to 7th April 2024: इन राशियों के लिए सफलता और समृद्धि लेकर आ रहा अप्रैल का पहला सप्ताह, जानें सभी 12 राशियों का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement