Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shukra Vakri 2023: 23 जुलाई से शुक्र सिंह राशि में हो रहे हैं वक्री, इन राशियों का चमकेगा भाग्य, धन का मिलेगा खूब लाभ

Shukra Vakri 2023: शुक्र का सिंह राशि में वक्री होने से इन राशियों को लाभ मिलेगा। वहीं कुछ राशियों पर इसका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शुक्र वक्री का आपकी राशि पर क्या असर होगा?

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 22, 2023 23:39 IST
Shukra Vakri 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Vakri 2023

Shukra Vakri 2023: रविवार यानी 23 जुलाई को शुक्र सिंह राशि में वक्री हो रहे हैं। आपको बता दें कि बीते 6 जुलाई की भोर 4 बजकर 5 मिनट पर शुक्र सिंह राशि में प्रवेश किए थे और आज सुबह 7 बजकर 3 मिनट पर शुक्र सिंह राशि में वक्री हो चुके हैं। वक्री यानि उल्टी गति से चलते हुए 7 अगस्त की सुबह 10 बजकर  58 मिनट पर शुक्र कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके बाद 4 सितंबर की सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर शुक्र कर्क राशि में मार्गी होंगे और मार्गी यानि सीधी गति से चलते हुए 1 अक्टूबर की देर रात 1 बजकर 1 मिनट पर पुनः सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

शुक्र के सिंह राशि में वक्री से विभिन्न राशि वालों पर अलग-अलग प्रभाव होगा। किस राशि के जातकों को शुक्र के इस वक्री गोचर से क्या फल मिलेंगे, शुक्र उनके किस स्थान पर वक्री हुए हैं, साथ ही शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आज के दिन आपको क्या करना चाहिए अब हम इसकी चर्चा करेंगे।

मेष राशि-  

शुक्र आपके पांचवें स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान पढ़ाई-लिखाई में आपकी बौद्धिक क्षमता ठीक बनी रहेगी । धर्म में आपकी रुचि बढ़ेगी। शत्रु पक्ष आपसे दूरी बनाकर रहेंगे। साथ ही आपके कार्य सामान्य रूप से बने रहेंगे। तो शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- गाय की सेवा करें। साथ ही मंदिर में दूध का दान करें। 

वृष राशि-  

शुक्र आपके चौथे स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है शुक्र के इस गोचर से आपको धन लाभ होगा। आपको भूमि, भवन और वाहन का सुख मिलेगा। इस दौरान आपकी मुलाकात या आपकी दोस्ती ऐसे लोगों से हो सकती है, जो आराम पसंद और हरफनमौला हो। ऐसे लोग आपके आस-पास ही नजर आएंगे। आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- एक चुटकी हल्दी लेकर कुएं में डालें। 

मिथुन राशि-  

शुक्र आपके तीसरे स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन और यश से है शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहन से सहयोग आपको मिलता रहेगा। इस बीच अगर आप किसी तीर्थ यात्रा पर जाएंगे तो आपको शुक्र के शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपके हाथ में मिट्टी भी सोना बनती नजर आएगी। तो शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- सभी महिलाओं का सम्मान करें और रिश्ते में जो महिलाएं आपसे बड़ी हैं, उनका आशीर्वाद लें।

कर्क राशि-  

शुक्र आपके दूसरे स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है शुक्र के इस गोचर से आपको खूब धन लाभ होगा आपको जीवनसाथी के साथ ताल-मेल बनाकर रखने की जरूरत है। इस दौरान आपको अपना व्यवहार ठीक बनाए रखना चाहिए। साथ ही शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- दो किलो उबले हुए आलू हल्दी से पीले करके गाय को खिलाएं। 

सिंह राशि-  

शुक्र आपके पहले स्थान, यानि लग्न स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है शुक्र के इस गोचर से लवमेट्स के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आएगी। आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलता रहेगा। आप आराम पसंद होंगे। इस दौरान यानि 7 अगस्त तक आपको अपने पारिवारिक रिश्तों में मजबूती बनाए रखनी चाहिए। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- 7 अगस्त तक गुड़ का सेवन करने से बचें।

कन्या राशि-  

शुक्र आपके बारहवें स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है शुक्र के इस गोचर से आपको हर प्रकार के सुख की प्राप्ति होगी। आप एक अच्छे कवि होंगे। साथ ही नौकरी से आपको लाभ मिलेगा। आपको अपने जीवनसाथी से जरूरत के वक्त पूरी मदद मिलेगी। इसके अलावा आपको संतान का सुख भी मिलेगा। इस दौरान आपके खर्चे बढ़ सकते है लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- घर की महिला अपने हाथों से एक नीला फूल लेकर कहीं विराने में दबाएं।

तुला राशि- 

शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से इस दौरान आपकी कोई इच्छा पूरी होगी धन लाभ के नए-नए स्त्रोत मिलेंगे आप दूसरों से छिपकर कार्य करने की कोशिश करेंगे। अपने काम करवाने के लिए हर पैतरा अजमाने की कोशिश करेंगे। दांपत्य जीवन बेहतरीन रहेगा लिहाजा शुक्र के शुभ फल बनाये रखने के लिए- मंदिर में रूई का दान करें। 

वृश्चिक राशि-  

शुक्र आपके दसवें स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है शुक्र के इस गोचर से आपको करियर में अपनी मेहनत के अनुसार फल प्राप्त होंगे। आपके पिता की तरक्की भी आपकी मेहनत पर ही डिपेंड करती है। लेकिन 7 अगस्त तक आपको अपने जीवनसाथी के अलावा किसी अन्य के बारे में विचार नहीं करना चाहिए। हालांकि इस दौरान धन के प्रति आप थोड़े लालची प्रवृत्ति के बने रहेंगे। तो शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- मंदिर में दही या दही से बनी चीज़ों का दान करें

धनु राशि- 

शुक्र आपके नवें स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है शुक्र के इस गोचर से आपका भाग्योदय निश्चित है । 7 अगस्त तक लक आपके पूरी तरह से साथ रहेगा। आपके भाग्य का सितारा चमकता रहेगा। आपको संतान का सुख मिलेगा। आपको धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन अपनी मेहनत के बल पर ही आप सबकुछ हासिल कर पाएंगे। बाकी आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी। लिहाजा शुक्र के शुभ फल बनाये रखने के लिए- घर के अंदर कच्ची जगह पर और अगर घर में कच्ची जगह न हो तो घर के बाहर जमीन में थोड़ा-सा शहद दबाएं।

मकर राशि- 

शुक्र आपके आठवें स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमारे आयु से है। शुक्र के इस गोचर से आपको पारिवारिक माहौल को नियंत्रण करने में आपको मेहनत करनी पड़ेगी इस दौरान आपको घर के बुजुर्गों का और साथ ही अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए। आपको पैसों के मामलों में भी सावधान रहना चाहिए। कर्ज लेने की नौबत आ सकती है। लिहाजा शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए- अपने जीवनसाथी के भार के समान ज्वार मंदिर में दान करें। अगर उतना न कर सके तो भार के दसवें हिस्से के बराबर ज्वार का दान मंदिर में करें।

कुंभ राशि-  

शुक्र आपके सातवें स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है शुक्र के इस गोचर से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे । आपका साथ आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। 7 अगस्त तक दूसरों के प्रति आपका स्वभाव नरम बना रहेगा। आप हर तरह से सुखी होंगे । साथ ही इस राशि के बुजुर्गों को धन लाभ मिलेगा। आपको पारिवारिक सहयोग मिलेगा। आपको इस दौरान कहीं बाहर यात्रा पर जाना पड़ सकता है । लिहाजा शुक्र के इन सब शुभ फलों की प्राप्ति के लिए- शुक्रवार के दिन मंदिर में कांसे का बर्तन दान करें। 

मीन राशि-  

शुक्र आपके छठे स्थान पर वक्री हुए हैं। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंधहमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है शुक्र के इस गोचर से आपके दोस्तों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। साथ ही आपको अपने कामों में दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आपको शुभ फलों की प्राप्ति के कई मौके मिलेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा आपको सांसारिक सुख की प्राप्ति होगी। लेकिन इस दौरान शत्रु पक्ष से आपको सावधान रहने की जरूरत है। अतः शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- घर की महिला अपने बालों में सोने का या गोल्डन कलर का हेयर क्लिप लगाकर रखें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

भगवान को बिना भोग लगाएं प्रसाद ग्रहण करने से क्या होता है? इन बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना पूजा नहीं मानी जाती है सफल

घर में अचानक शीशा टूट जाए तो यह किस बात का संकेत होता है? जानें ऐसा होना शुभ या अशुभ

भगवान के सामने भूलकर भी इस तरह न बैठें, वरना तरस जाएंगे पाई-पाई को, उम्र भी होने लगेगी कम!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement