Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shukrawar Ke Upay: पैसों से भरी रहेगी घर की तिजोरी, बस शुक्रवार के दिन कर लीजिए ये आसान सा उपाय

Friday Remedies: अगर आपके जीवन में धन समेत अन्य परेशानियां बनी हुई हैं तो शुक्रवार के दिन इन विशेष उपायों को जरूर आजमाएं। ऐसा करने से आपको विभिन्न समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: March 29, 2024 7:45 IST
Shukrawar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar Ke Upay

Shukrawar Upay: सप्ताह के हर दिन अलग-अलग देवी-देवता की पूजा का विधान है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और उन्नति होती है। आज के दिन व्रत रखने और देवी लक्ष्मी की उपासन करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा शुक्रवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त समस्याओं से मुक्ति मिलती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शुक्रवार के दिन क्या-क्या उपाय करना चाहिए।

  1. अगर आप अपने जीवन में समृद्धि पाना चाहते हैं, तो आज के दिन विशाखा नक्षत्र के दौरान आंखें बंद करके विकंकत के पेड़ का ध्यान करते हुए, उसे प्रणाम करें और विकंकत के पेड़ का पांच बार नाम लें। संभव हो तो विकंकत के पेड़ के जड़ में जल चढ़ाएं और अपने जीवन में समृद्धि पाने के लिए प्रार्थना करें। अगर संभव ना हो तो ध्यान में ही विकंकत के पेड़ के जड़ में जल चढाएं और अपने जीवन में समृद्धि पाने के लिए प्रार्थना करें।

  2. अगर आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित कुछ दिक्कतें आ रही हैं, तो आज के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर बाजार में आपको आसानी से मिल जायेगी। अगर बाजार में न मिल पाये, तो इंटरनेट से भगवान की फोटो डाउनलोड करके, उसे अपने मंदिर की दीवार पर लगा लें। अब विधि-पूर्वक पुष्प और धूप-दीप आदि से भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें।

  3. अगर आप अपनी तिजोरियों को धन से खूब भर देना चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः' आज के दिन आपको इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। लेकिन अगर आपको इस मंत्र को बोलने में कठिनाई आये तो आप केवल “श्रीं ह्रीं श्रीं’ मंत्र का जप भी कर सकते हैं। क्योंकि लक्ष्मी का एकाक्षरी मंत्र तो ‘श्रीं’ ही है।

  4. अगर आपके जीवनसाथी के बिजनेस में पैसों से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी चल रही है और बिजनेस आगे नहीं बढ़ पा रहा है तो आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उनकी विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा के समय देवी मां के सामने दो पीले रंग की कौड़ियां भी रखें। जब पूजा समाप्त हो जाये तो उन कौड़ियों को वहां से उठाकर एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर अपने ऑफिस की तिजोरी या कैश बॉक्स में रख दें।

  5. अगर आप किसी विशेष काम में सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं या अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको श्रीलक्ष्मीस्तव में दी इन पंक्तियों का जप करना चाहिए। वो पंक्तियां इस प्रकार हैं- सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनि। मन्त्रपूते सदा देवि महालक्ष्मि नमोऽस्तुते ॥

  6. अगर आप पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन आपका काम नहीं बन पा रहा है तो विशाखा नक्षत्र के दौरान अपने गुरु या अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेकर देवगुरु बृहस्पति के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:।

  7. अगर आप जीवन में सुख-शांति और मनोवांछित फल की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मां दुर्गा के अर्गला स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आपको बता दें कि ये स्तोत्र आपको दुर्गा सप्तशती की पुस्तक में मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास दुर्गा सप्तशती नहीं है, तो आप चिंता मत कीजिये। आपको इंटरनेट से अर्गला स्तोत्र बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा।

  8. अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं और उस पर विजय पाना चाहते हैं, तो अपने शत्रु पर विजय पाने के लिए आज के दिन एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा लें और साथ ही एक कटोरी में पानी की सहायता से थोड़ी-सी हल्दी घोल लें। अब उस पीले रंग के कपड़े पर घुली हुई हल्दी से अपने शत्रु का नाम लिखें और उस कपड़े को श्री विष्णु के मंदिर में जाकर, भगवान के चरणों में रख दें।

  9. अगर आपको अपने जीवनसाथी की तरक्की को लेकर हमेशा दुविधा बनी रहती है, तो आज के दिन तोते को हरी मिर्च खिलाएं। अगर ऐसा करना संभव ना हो, तो तोते की एक बड़ी-सी तस्वीर लाकर अपने घर की उत्तर दिशा में लगाएं और रोज उसके दर्शन करें।

  10. अगर आप अपने घर को निगेटिव एनर्जी से बचाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर घर के मुख्य दरवाजे के पास रख दें और जब तक वह काला न पड़ जाये, उसे वहीं पर रखा रहने दें। बाद में उस फिटकरी के टुकड़े को फेंक दें।

  11. अगर आप सौन्दर्य प्रसाधन से जुड़ा कोई काम करते हैं और उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज शुक्रवार के दिन आपको शुक्र ग्रह के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:'।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

29 March 2024 Ka Panchang: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Papmochani Ekadashi 2024: सभी कष्टों का निदान करेगी पापमोचिनी एकादशी, अगर इस विधि से करेंगे विष्णु जी की पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement