Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Surya Gochar 2023: छठ से पहले सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, सभी 12 राशियों पर पड़ेगा अलग-अलग प्रभाव, जानें अपनी राशि का हाल

Sun Transit 2023: 17 नवंबर को सूर्य का गोचर होने जा रहा है। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि इस गोचर का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 15, 2023 7:32 IST
Surya Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Gochar 2023

Surya Gochar 2023: 17 नवंबर की देर रात 1 बजकर 19 मिनट पर सूर्य देव तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे और 16 दिसंबर की दोपहर 3 बजकर 59 मिनट तक वृश्चिक राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। आपको बता दें कि जिस दिन सूर्य देव किसी एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन सूर्य की संक्रांति होती है। लिहाजा आज रात सूर्य की वृश्चिक संक्रांति है। दरअसल सूर्य देव लगभग 30 दिनों के अंतराल पर एक-एक करके सभी बारह राशियों में गोचर करते हैं। ये चक्र मेष राशि से शुरू होकर मीन राशि तक चलता है और फिर मेष राशि से दोबारा शुरू हो जाता है। 

संक्रांति एक ऐसा त्यौहार है जिसकी तिथि का निर्धारण सूर्य की गति के आधार पर होता है,जबकि भारतीय पंचांग की अन्य तिथियां चंद्रमा की गति के आधार पर तय की जाती हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर से वृश्चिक राशि के अलावा विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होंगे। सूर्य देव उनके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उस स्थिति में शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए।

मेष राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध आपकी आयु से है। सूर्य के इस गोचर से आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। लिहाजा इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल जरूर रखना चाहिए। साथ ही सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अगले 30 दिनों के दौरान- काली गाय या बड़े भाई की सेवा करें। 

वृष राशि- 

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध जीवनसाथी से है। सूर्य के इस गोचर से आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग और प्यार मिलता रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। लिहाजा सूर्य देव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 16 दिसंबर तक- कोई भी कार्य शुरू करने से पहले संभव हो तो कुछ मीठा खाकर, पानी पीएं या

केवल पानी पीएं। 

मिथुन राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध स्वास्थ्य, शत्रु और मित्र से है। सूर्य के इस गोचर से अगले 30 दिनों के दौरान कुछ नये और अच्छे लोगों से आपकी मुलाकात हो सकती है। हालांकि इस बीच आपका शत्रु भी आपके खिलाफ जाने की कोशिश कर सकता है, लेकिन वह सिर्फ कोशिशों तक ही सीमित रहेगा। तो सूर्य देव की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- बंदर को गुड़ खिलाएं। 

कर्क राशि- 

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पाचंवे स्थान का संबंध आपकी संतान से है, रोमांस से है, विद्या से है, गुरु से है और आपके विवेक से है। सूर्य के इस गोचर से आपको इन सब चीजों का सामान्य रूप से लाभ मिलता रहेगा। आपको अपनी संतान से शुभ समाचार मिल सकते हैं। आप रोमांस और विद्या के क्षेत्र में पास हो सकते हैं। आपको अपने गुरु का साथ मिलता रहेगा और आपका विवेक भी बना रहेगा। 16 दिसंबर तक सूर्य की इस बेहतर स्थिति का फायदा उठाने के लिए- पक्षियों को दाना डालें। यहां एक बात का खास ख्याल रखना है कि दाना कबूतरों को नहीं डालना है। 

सिंह राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध माता, भूमि-भवन और वाहन से है। सूर्य के इस गोचर से आपको अपने कार्यों में माता से पूरा सहयोग मिलेगा। आपको 16 दिसंबर तक भूमि-भवन और वाहन का लाभ मिल सकता है। इनसे जुड़ी कोई बढ़िया डील आपके हाथ लग सकती है। सूर्य के इन शुभ प्रभावों को सुनिश्चित करने के लिए- किसी जरूरतमंद को भोजन कराएं। 

कन्या राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध आपके भाई-बहनों से है, आपकी अभिव्यक्ति से है। सूर्य के इस गोचर से आपको समय-समय पर भाई-बहनों का साथ मिलता रहेगा। 16 दिसंबर तक उनके द्वारा किये गए कामों से आपको भी लाभ मिल सकता है। साथ ही इस दौरान लोग आपकी कही बातों पर ध्यान देंगे और आपका सहयोग करेंगे। तो सूर्य देव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए सूर्य देव के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। 

तुला राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे स्वभाव और धन से है। सूर्य देव के इस गोचर से 16 दिसंबर तक आपको धन कमाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। आपका स्वभाव कुछ बदला-बदला भी रहेगा। अतः सूर्य देव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- मंदिर में नारियल का दान करना चाहिए। 

वृश्चिक राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के पहले स्थान, यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। सूर्य के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। साथ ही इस दौरान आपके मुह से निकली बात लोगों को प्रभावित करेंगी। तो सूर्य देव के शुभ फल बनाये रखने के लिए- 16 दिसंबर तक रोज़ सुबह स्नान आदि के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाएं। 

धनु राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख और खर्चों से है। सूर्य के इस गोचर से आपको शैय्या का सुख मिलेगा। सांसारिक चीजों में आपकी रुचि बढ़ेगी। साथ ही 16 दिसंबर तक आप अपने पैसों का बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे। तो सूर्य देव की इस शुभ स्थिति का लाभ उठाने के लिए- अगले 30 दिनों के दौरान सुबह के समय अपने घर के खिड़की-दरवाजों को खोलकर रखें।

मकर राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध आपकी इनकम से है, आपकी कामना पूर्ति से है। सूर्य के इस गोचर से आपकी इनकम में कुछ खास बढ़त नहीं हो पायेगी। अगले 30 दिनों के दौरान आपको अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए खुद से मेहनत करनी होगी। तो सूर्य की इस स्थिति में सुधार लाने के लिए- रात को सोते समय अपने सिरहाने पर बादाम रखकर सोएं और अगले दिन उन्हें किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें।

कुंभ राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध करियर, पिता और राज्य से है। सूर्य के इस गोचर से करियर में आपको अपनी मेहनत का उचित फल जरूर मिलेगा। करियर में आपकी तरक्की होगी। साथ ही आपके पिता को भी सफलता मिलती रहेगी। कई दिनों से रुका कोई प्रशासनिक कार्य पूरा होगा। लिहाजा सूर्य देव की शुभ स्थिति को बनाये रखने के लिए- 16 दिसंबर तक अपने सिर पर सफेद या शरबती रंग की टोपी लगाकर रखें।

मीन राशि-  

सूर्य देव आपकी जन्मपत्रिका के नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नवें स्थान का संबंध आपके भाग्य से, यानि आपके लक से है। सूर्य के इस गोचर से आपकी चांदी ही चांदी होगी। 16 दिसंबर तक आपके सारे काम समय रहते पूरे हो जाएंगे और आपको अपने हर कार्य में लाभ मिलेगा। लिहाजा भाग्य का साथ बनाएं रखने के लिए- घर में पीतल के बर्तनों को उपयोग में लाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement