Monday, April 29, 2024
Advertisement

Venus Transit 2023: शुक्र का वृश्चिक राशि में हुआ गोचर, साल 2024 में बनेगा धन साम्राज्य का योग, जानें सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा असर

Venus Transit 2023: दिसंबर महीने के आखिर में शुक्र का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। आज शुक्र ग्रह वृश्चिक राशि में प्रवेश कर चुके हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि शुक्र के गोचर से आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 25, 2023 7:08 IST
Venus Transit 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Venus Transit 2023

Venus Transit 2023: आज सुबह 6 बजकर 44 मिनट पर शुक्र वृश्चिक राशि में प्रवेश कर चुके हैं और 18 जनवरी 2024 की रात 9 बजकर 7 मिनट तक वृश्चिक राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जायेंगे। शुक्र एक स्त्री ग्रह हैं। यूनानी ज्योतिष के अनुसार शनि, बुध व केतु इसके मित्र हैं, जबकि सूर्य, चंद्र व राहु इसके शत्रु हैं और मंगल व गुरु इसके लिये सम हैं।

मीन राशि में शुक्र उच्च का और कन्या राशि में यह नीच का होता है। वहीं पहले, छठे और नवें भाव को छोड़कर अन्य भावों में यह शुभ फल देने वाला होता है। शुक्र के वृश्चिक राशि में इस गोचर का विभिन्न राशियों पर असर होगा, तो किस राशि पर इसके क्या प्रभाव होंगे और इसके लिये क्या उपाय करने चाहिए आइए जानते हैं इसके बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि- शुक्र आपके आठवें स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमरे आयु से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपकी सेहत बहुत ही अच्छी रहेगी। आप शारीरिक और मानसिक, दोनों तरह से अपने आपको फिट महसूस करेंगे। आपकी कही हर बात पत्थर की लकीर होगी। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- मन्दिर में सिर झुकाएं। साथ ही इस दौरान किसी की दान की हुई वस्तु न लें।

वृष राशि- शुक्र आपके सातवें स्थान पर गोचर किये है । जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ रिश्तों में कुछ अनबन हो सकती है। संतान के लिये भी शुक्र का यह गोचर अधिक फलदायी नहीं होगा। इस दौरान आपको अपनी धन-सम्पत्ति संभालकर रखनी चाहिए। खासकर कि अपनी पैतृक सम्पत्ति की आपको देखभाल करनी चाहिए। लिहाजा शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिये- शुक्रवार के दिन गन्दे नाले में नीला फूल डालें।

मिथुन राशि- शुक्र आपके छठे स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। शुक्र के इस गोचर से आपका समय बहुत अच्छा बीतेगा। आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। आपको सांसारिक सुख का लाभ मिलेगा। 28 जनवरी 20 24 तक आपको अपने कार्य़ों में अपने मित्रों का भी पूरा सहयोग प्राप्त होगा। वे आपकी हर संभव मदद के लिये हर समय तैयार खड़े होंगे । अतः शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- घर की महिला हर वक्त अपने पैरों में कुछ न कुछ पहने रहे, वो जमीन पर नंगे पैर न चलें।

कर्क राशि- शुक्र आपके पांचवें स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। शुक्र के इस गोचर से आपकी जीवनशैली में सुधार आयेगा। आपकी लव लाइफ या आपके दाम्पत्य रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। आपको सुख की प्राप्ति के लिये अधिक भटकना नहीं पड़ेगा। इस बीच आपकी बौद्धिक क्षमता भी ठीक रहेगी। हालांकि गुरु से आपको अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिये थोड़ी मेहनत करते रहनी होगी । शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- अपनी माता की सेवा करें। साथ ही मन्दिर में दही आदि का दान करते रहें।

सिंह राशि- शुक्र आपके चौथे स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। शुक्र के इस गोचर से आपको भूमि, भवन और वाहन का सुख प्राप्त होगा, लेकिन काम के प्रति आपको अपनी मेहनत जारी रखनी होगी। मेहनत करने से ही आपको इन सब चीज़ों का उचित सुख प्राप्त होगा। अतः शुक्र के शुभ प्रभाव बनाये रखने के लिये- आडू की गुठली में काला सुरमा भरकर जमीन में दबाएं।

कन्या राशि- शुक्र आपके तीसरे स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। शुक्र के इस गोचर से आपको अपने भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। माता-पिता से भी सुख की प्राप्ति होगी। अगर इस दौरान आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जायेंगे तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। अतः शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- घर की महिलाओं का सम्मान करें। साथ ही मन्दिर में कपूर जलाएं।

तुला राशि- शुक्र आपके दूसरे स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। शुक्र के इस गोचर से आपको धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। ध्यान दें कि कोई अवसर हाथ से न निकल जाये। इस दौरान उन लोगों को अधिक फायदा मिलेगा, जो किसी न किसी रूप में पशुपालन या कच्ची मिट्टी के काम से जुड़े हुए हैं। संतान पक्ष से भी कुछ लाभ की स्थिति बन सकती है। अतः शुक्र के गोचर के शुभ फल बनाये

रखने के लिये- दो सौ ग्राम गाय का घी मन्दिर में दान करें।

वृश्चिक राशि- शुक्र आपके पहले स्थान, यानि लग्न स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है। शुक्र के इस गोचर से आपकी स्थिति हर तरह से ठीक रहेगी। आपको परिस्थितियों का उचित लाभ प्राप्त होगा। साथ ही अगर आपकी शादी अभी तक नहीं हुई है, तो जल्द ही आपके लिये अच्छे रिश्ते आने भी शुरू होंगे। लिहाजा शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिये- स्नान के समय अपने पानी में थोड़ा-सा दही डालकर नहाएं। 

धनु राशि- शुक्र आपके बारहवें स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। शुक्र के इस गोचर से आपको अधिक शुभ फलों की प्राप्ति नहीं होगी। शैय्या सुख पाने के लिये भी कोशिशें जारी रखनी होंगी। साथ ही इस बीच आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल भी रखना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने व्यर्थ के खर्चों पर रोक लगाकर रखनी चाहिए। अतः शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिये- घर की महिला अपने हाथों से घर की थोड़ी-सी धूल ले जाकर कहीं विराने में दबाएं।

मकर राशि- वालों शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। शुक्र के इस गोचर से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आपकी जो भी इच्छाएं हैं, वो इस बीच पूरी हो जायेंगी। इसके अलावा आपके बचपन की यादें फिर से ताजा होंगी। अतः शुक्र के इन शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिये- चमेली के तेल का दान करें। साथ ही गाय की सेवा करें।

कुम्भ राशि- शुक्र आपके दसवें स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। शुक्र के इस गोचर से आपको अपने करियर में सफलता पाने के लिये कड़ी मेहनत करनी होगी। आपकी मेहनत से ही आपके पिता के करियर की सफलता भी सुनिश्चित होगी। इसके अलावा 28 जनवरी 2024 तक आपको अपने जीवनसाथी की आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए। साथ ही शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिये- शुक्रवार के दिन मन्दिर में दही से बनी चीज़ों या दही का दान करें।

मीन राशि- शुक्र आपके नवें स्थान पर गोचर किये है। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है। अतः शुक्र के इस गोचर से आपके भाग्य में बढ़ोतरी होगी। आपको अपनी किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। इस
दौरान आपके अधूरे पड़े काम पूरे होंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। अगर इस बीच किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जायेंगे, तो आपके लिये शुभफलदायी होगा। लिहाजा शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिये- घर के अंदर कच्ची जमीन में और अगर घर में कच्ची जगह न हो तो घर के बाहर कच्ची जगह पर जमीन में थोड़ा-सा शहद दबाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Cancer Horoscope 2024: साल 2024 में कर्क राशि वालों को पैसों के लेन-देन के मामले में रहना होगा सावधान, यहां पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल

Weekly Horoscope 25th to 31st December 2023: साल का आखिरी सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा, यहां पढ़िए साप्ताहिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement