Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Venus Transit 2024: आज शुक्र के राशि परिवर्तन करते ही इन 6 राशियों का होगा भाग्योदय, धन-दौलत से भर जाएगी घर की तिजोरी

Shukra Gochar 2024: शुक्र के धनु राशि में प्रवेश करने से विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या प्रभाव होगा। शुक्र उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उस स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 18, 2024 11:10 IST
Shukra Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Shukra Gochar 2024

Shukra Gochar 2024: आज रात 9 बजकर 7 मिनट पर शुक्र धनु राशि में प्रवेश करेंगे। 11 फरवरी का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 50 मिनट तक धनु राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद शुक्र मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र मीन राशि में उच्च का और कन्या राशि में नीच का होता है। बता दें कि जीवन में शुक्र का सबसे ज्यादा असर हमारे दांपत्य रिश्ते पर पड़ता है। साथ ही घर की आर्थिक स्थिति पर भी इसका असर होता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि शुक्र के धनु राशि में इस गोचर से विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। साथ ही जानेंगे कि शुक्र आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, शुक्र की शुभ स्थिति के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए क्या उपाय करने होंगे।

मेष राशि: शुक्र आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका भाग्योदय होगा। आपको अपनी मेहनत के बल पर धन लाभ होगा और संतान का सुख प्राप्त होगा। 12 फरवरी तक आप अपनी मेहनत से कुछ भी पा सकते हैं। इससे आपके जीवन की स्थिति बेहतर और मजबूत होगी। लिहाजा 12 फरवरी तक शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए काली या लाल गाय की सेवा करें।

वृष राशि: शुक्र आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपको 12 फरवरी तक अपने जीवनसाथी की हर बात माननी होगी। शत्रुओं को परास्त करने के लिए उठाये गये आपके कदम कारगर साबित हो सकते हैं। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको मंदिर में जाकर अपना सिर झुकाना चाहिए।

मिथुन राशि: शुक्र आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वभाव दूसरों के प्रति नरम बना रहेगा। आपको इस दौरान सुख की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी से आपके रिश्ते ठीक बने रहेंगे। उनकी सेहत भी इस दौरान ठीक रहेगी। इस दौरान आपका अधिकतर समय बाहर यात्राओं में बीत सकता है। लिहाजा शुक्र के शुभ फल बनाये रखने के लिए  माता-पिता का आशीर्वाद लें।

कर्क राशि: शुक्र आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। आपको समय-समय पर अपने मित्रों और भाई-बंधुओं का सहयोग मिलता रहेगा। 12 फरवरी तक शत्रु पक्ष आपके दूरी बनाकर रहेगा। हालांकि संतान पक्ष से आपको आशानुसार लाभ नहीं मिल पायेगा। तो आज से 12 फरवरी तक अपनी स्थिति ठीक बनाये रखने के लिए घर की महिला अपने बालों में सोने के कलर का, यानि गोल्डन कलर का हेयर क्लिप लगाकर रखें।

सिंह राशि: शुक्र आपके पांचवे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। शुक्र के इस गोचर से आपके विवेक में बढ़ोतरी होगी। आपके अन्दर सकारात्मक विचार आएंगे। धर्म के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी और परिवार के प्रति लगाव बढ़ेगा। लवमेट के साथ रिश्ते को बेहतर बनाये रखने के लिये एक दूसरे को समझना बेहतर रहेगा। अत: शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए मंदिर या धर्मस्थल पर दूध का दान करें।

कन्या राशि: शुक्र आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको भूमि, भवन और वाहन का सुख मिलेगा। इस दौरान आपको अपने रिश्तो में तालमेल बनाकर चलना चाहिए। साथ ही आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी। 12 फरवरी तक आपकी आराम पसंद और हरफनमौला लोगों से मुलाकात हो सकती है। अत: शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए  जमीन के नीचे काला सुरमा दबाएं।

तुला राशि: शुक्र आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाईबहन और यश से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते में थोड़ी परेशानी आ सकती है। इस दौरान आपके पास चाहें कितनी ही धनसंपत्ति हो, आपको सुख की नींद आने में परेशानी आ सकती है। आपको इस दौरान अपनी मेहनत के अनुसार ही फल प्राप्त हो पायेंगे। लिहाजा 12 फरवरी तक शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए महिलाओं का सम्मान करें। साथ ही अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा व्यवहार बनाकर रखें। 

वृश्चिक राशि: शुक्र आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अच्छी होगी। आपको आजीविका के नये साधन मिल सकते हैं। आपको सांसारिक सुखों की प्राप्ति होगी। साथ ही 12 फरवरी तक पशुपालन और कच्ची मिट्टी के काम से जुड़े लोगों को दोगुना फायदा मिलेगा, लेकिन इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। अत: शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए दो सौ ग्राम गाय का घी मंदिर में दान करें।

धनु राशि: शुक्र आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। पहला स्थान स्वयं का होता है। शुक्र का यह गोचर आपके लिए शुभ फलदायक होगा। 12 फरवरी तक आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। साथ ही आपको हर तरह के सुख की प्राप्ति होगी। नौकरी के क्षेत्र में भी आपको

सफलता मिलेगी। इसके अलावा आपको संतान और वाहन आदि का भी सुख मिलेगा। अत: 12 फरवरी तक शुक्र की इन सब शुभ स्थिति का लाभ उठाने के लिए अपने नहाने के पानी में एक चम्मच दही डालकर नहाएं।

मकर राशि: शुक्र आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको दूसरों की सहायता पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी। 12 फरवरी तक आपको शय्या सुख मिलेगा। आमदनी के साथसाथ आपके खर्चे भी बढ़ेंगे। साथ ही गृहस्थ सुख पाने के लिए आपको कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। अत: 12 फरवरी तक शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए प्रतिदिन गऊ माता के पैर छूकर आशीर्वाद लें।

कुंभ राशि: शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से बहुत दिनों से अधूरी पड़ी आपकी कोई इच्छा भी पूरी होगी। आपकी सुंदरता बनी रहेगी। आपको धन का लाभ मिलेगा। अगर आप
अपने हर काम जीवनसाथी की सलाह से करेंगे, तो निश्चित रूप से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। अत: शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मंदिर में चमेली का तेल दान करें।

मीन राशि: शुक्राचार्य आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने करियर में सफलता प्राप्त होगी। साथ ही आपको अपने कार्यों में पिता से सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको तरक्की के कई मौके मिलेंगे और आप भी उन मौकों का पूरापूरा फायदा उठाने में सफल रहेंगे। साथ ही आपको वाहन आदि का सुख मिल सकता है। अत: 12 फरवरी तक शुभ अवसर सुनिश्चित करने के लिए मंदिर में दही या दही से बनी किसी चीज का दान करें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ram Mandir: 22 जनवरी को बन रहे हैं कई योग, जानें 12 राशियों पर क्या होगा असर

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन घर में किस तरह करें पूजा? प्रभु राम की कृपा पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement