Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन घर में किस तरह करें पूजा? प्रभु राम की कृपा पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

22 जनवरी 2024 का दिन हर राम भक्त के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अयोध्या में रामलला अपने भव्य महल में विराजने जा रहे हैं। इस दिन राम मंदिर में वैदिक परंपार के अनुसार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का महा अनुष्ठान होगा। आइए जानते हैं ऐसे में आप अपने घर में किस तरह प्रभु राम की पूजा कर सकते हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 16, 2024 14:05 IST
Ayodhya Pran Pratishtha- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ayodhya Pran Pratishtha

Ayodhya Pran Pratishtha: वह शुभ घड़ी अब पास आ गई जिसका सभी राम भक्तों को इंतजार था। 22 जनवरी 2024 के दिन अयोध्या में रामलला के प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस दिन की कल्पना कर सभी राम भक्तों का हृदय खुशी से भर आया है। राम मंदिर की 500 वर्ष पुरानी प्रतीक्षा अब समाप्त हुई।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन अगर आप भगवान राम की पूजा अपने घर में करना चाहते हैं। तो आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि किस विधि से आप प्रभु राम की पूजा अपने घर में कर सकते हैं, किन नियमों को उनकी पूजा में ध्यान रखना होगा और कैसे आप भगवान राम की कृपा के पात्र बन सकते हैं। यह सारी महत्वपूर्ण बातें और उनकी पूजा विधि आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इस विधि का पालन कर के आप अपने जीवन को धन्य बना सकते हैं। भगवान राम आपकी हर मनोकामना पूर्ण करेंगे और आप को ढेर सारा आशीर्वाद भी देंगे।

काम कोह मद मान न मोहा। लोभ न छोभ न राग न द्रोहा॥

जिन्ह कें कपट दंभ नहिं माया। तिन्ह कें हृदय बसहु रघुराया॥

भगवान राम की कृपा पाने के लिए सबसे पहले आपको क्रोध, लोभ, मोह और अंहकार का त्याग करना पड़ेगा। तभी रघुनाथ राजा राम की कृपा के आप हकदार बनेंगे। जिन लोगों का मन निर्मल होता है रामचरितमानस के अनुसार यह चौपाई कहती है कि उनके हृदय में प्रभु राम निवास करते हैं।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन इस तरह करें पूजा

  • रामलला क प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 दिन सोमवार को है। इस दिन आप ब्रह्म मुहूर्त में उठ जाएं।
  • घर की साफ-सफाई कर लें और रामदरबार की प्रतिमा अपने घर में एक चौकी पर रख लें।
  • भगवान राम की पूजा करने से पहले आप हनुमान जी से प्रार्थना करें। भगवान राम की कृपा बिना बजरंगबली के नहीं मिलती है तो पहले आप हनुमान जी को इस दिन एक लाल चोला घर में चढ़ा दें।
  • इसके बाद आप भगवान राम को एक घी का दीपदान करें और राम जन्म स्तुति से भगवान राम की पूजा करें।
  • श्री राम की जन्म स्तुति कुछ इस प्रकार से- भए प्रगट कृपाला दीनदयाला, कौसल्या हितकारी। हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप बिचारी॥
  • प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन आप तुलसी की 108 दाने वाली माला से अभिजीत मुहूर्त में सीताराम नाम का 11 माला जाप करें। भगवान राम का जन्म अभिजीत मुहूर्त में हुआ था इसलिए यह मुहूर्त उनकी पूजा करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है।
  • आप चाहें तो इस दिन श्री राम रक्षा स्त्रोत का पाठ भी कर सकते हैं। ऐसा करने से भगवान राम आपके ऊपर सदैव अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे।
  • पूजा में भगवान राम की आरती अवश्य करें। उनकी आरती इस प्रकार से है -भए प्रगट कृपाला दीनदयाला, कौसल्या हितकारी। हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप बिचारी॥
  • इस दिन आप भगवान राम को मेवे-मिष्ठान का भोग लगाएं और उसे प्रसाद के रूप में घर परिवार के साथ बांट कर खाएं।
  • प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन आप रामचरितमानस का पाठ कर सकते हैं या अपने घर रामायण की कथा किसी जानकार ब्रह्मण से करवा सकते हैं।
  • इस दिन शाम के समय भी आप अपने घर में देशी घा का दीप प्रज्ज्वलित अवश्य करें और घर की छत की मुंडेर पर हनुमान जी का ध्वज भी लगाएं।
  • भगवान राम की सच्ची श्रद्धा से पूजा करने पर आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और आप जीवन में सदैव प्रसन्न रहेंगे। इसलिए कहा गया है "जा पर कृपा राम की होई, ता पर कृपा करहिं सब कोई।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ramayan: भगवान राम से क्यों भेष बदलकर मिले थे बजरंगबली? जानिए पहली बार कब और कहां हुआ था मिलना

भगवान राम का क्या है रामेश्वरम से संबंध? रामचरितमानस में मिलता है इसका जिक्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement