Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इस प्रकार की भूमि खरीदने से घर का हो जाता है सर्वनाश, छा जाती है गरीबी

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए भूमि की आकृतियों के बारे में, जो अलग-अलग फल देती हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: February 17, 2023 7:07 IST
vastu tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vastu tips

अक्सर होता है कि व्यक्ति के पास पैसे आता है तो वो घर या दुकान के लिए कोई अच्छी सी जमीन खरीद लेता है। घर बनाने के लिए तो हर कोई वास्तु नियमों का ध्यान रखता है लेकिन जमीन खरीदते समय नहीं। मगर क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में जमीन के लिए भी कई बातें लिखी गई हैं। जमीन की विभिन्न आकृतियां हमें अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है। तो आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि किस प्रकार की जमीन आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। 

त्रिकोणाकार, यानी त्रिकोण के आकार की भूमि पुत्र की हानि कराने वाली होती है, गाडी के आकार की, यानी शकटाकार भूमि सुख की हानि कराने वाली होती है, बिजनेस, यानी हाथ के पंखे के समान भूमि धर्म की हानि कराती है। 

जबकि मृदंगाकार, यानी मृदंग के आकार की और बांस की आकृति के समान भूमि वंश की हानि कराने वाली होती है। वहीं नदी के कटाव के पास की भूमि तथा आकार में टेढ़ी-मेढ़ी भूमि मंद बुद्धि या निरक्षरता को जन्म देती है। जिस भूमि में गड्ढा हो, वह झूठ को जन्म देती है। गड्ढे में गृह निर्माण करने से अनेक मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। वहीं चौराहे पर घर बनाने से कीर्ति का नाश होता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें- 

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के दिन इन कामों को करने से शिवजी हो जाते हैं नाराज, भूलकर भी न करें ये गलतियां

 शिवलिंग पर बेलपत्र के कितने पत्ते चढ़ाने चाहिए, जानिए क्या है सही नियम

एक बेलपत्र से ही शिवजी क्यों हो जाते हैं खुश? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement