Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2022: इन दो राशियों के लिए खुशखबरी लेकर आएगा चंद्रग्रहण, बुरे प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

ग्रहण के सूतक के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए । ग्रहण के दौरान चारों तरफ नकरात्मकता बहुत अधिक फैल जाती है, जिसका असर ग्रहण प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों पर भी पड़ता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 05, 2022 20:06 IST
 Chandra Grahan 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chandra Grahan 2022

Chandra Grahan 2022: इस साल चंद्रग्रहण 8 नवंबर को लगने जा रहा है। यह साल आखिरी चंद्रग्रहण होगा। ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल प्रारंभ हो जाएगा। ग्रहण का असर व्यक्ति के राशि पर भी पड़ता है। ऐसे में विभिन्न राशियों पर चंद्रग्रहण के बारे में बात करेंगे। आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर यह ग्रहण लगेगा। ये भी हम आपको विस्तार से बताएंगे।

मेष राशि- यह चंद्रग्रहण आपके पहले स्थान पर लगेगा और यह स्थान स्वयं का माना जाता है । इस ग्रहण के प्रभाव से आप अपने स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशान हो सकते हैं। लिहाजा स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से मुक्ति पाने के लिये आज आपको बरगद के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही ग्रहण के बाद चांदी के ग्लास में दूध, पानी आदि पीना चाहिए।

वृष राशि -  चंद्रग्रहण इस राशि वाले के बारहवें स्थान पर लगेगा यानी कि आपके शैय्या सुख पर यह ग्रहण लगेगा। परिवार को लेकर आज आपको कुछ चिंता हो सकती है। अतः पारिवारिक चिंता से मुक्ति पाने के लिए आज आपको ग्रहण से पहले ही नीम की पत्तियां लेकर आए और ग्रहण के दौरान लगभग डेढ़ लीटर पानी में डालकर रखें। ग्रहण के बाद इस पानी के पत्तियों सहित पेड़ पौधों में डाल दें।

मिथुन राशि - यह चंद्रग्रहण आपके ग्यारहवें स्थान पर लगेगा और ग्यारहवां स्थान आमदनी और कामना पूर्ति से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव आपके लिए अच्छे होंगे। आपको सुख की प्राप्ति होगी। लिहाजा ये शुभ स्थिति बनाए रखने के लिए आज आपको ग्रहण के बाद भैरव मंदिर में दूध चढ़ाएं और किसी मजदूर पेशा आदमी को आदरपूर्वक दूध पिलाएं।

कर्क राशि - यह चंद्रग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके और आपके पिता के करियर पर यह ग्रहण लगेगा। आप और आपके पिता को मानसिक रूप से परेशानी हो सकती हैं। अतः मानसिक रूप से परेशानियों से बचने के लिये आज आपको सूर्यास्त के बाद दूध न पियें, ग्रहण के बाद दूध को फाड़कर, फटे दूध का पानी छानकर पीएं।

सिंह राशि- चंद्रग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके भाग्य पर लगेगा । इससे आपके जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे । अतः चन्द्रदेव के अशुभ फलों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज आपको एक कटोरी में सफेद चावल डालकर घर के मन्दिर में रखना चाहिए और ग्रहण के बाद उन्हें दान करना चाहिए। चंद्रग्रहण के समय 4 सूखे नारियल जल में प्रवाहित करें।

कन्या राशि - यह चंद्रग्रहण आपके आठवें स्थान पर लगेगा और यह स्थान आयु से संबंध रखता है। इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से आपकी आयु में बढ़ोतरी होगी । साथ ही आपको धन लाभ होगा। अतः चन्द्रदेव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज आपको चन्द्रदेव के मन्त्र का जाप करना चाहिए। चंद्रग्रहण के बाद चना मंदिर में दान करें और अमावस्या की रात दूध की खीर का दान अपने बुजुर्गो के नाम से करें।

तुला राशि - चंद्रग्रहण आपके सातवें स्थान पर लगेगा, यानि जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों पर यह ग्रहण लगेगा । इसके प्रभाव से आपको अर्थ की हानि होगी। आपको धन-सम्पत्ति का नुकसान उठाना पड़ सकता है । अतः नुकसान से बचने के लिये आज आपको चंद्रग्रहण के तुरंत बाद दूध का दान करें। ग्रहण के दौरान अपने वजन का दसवां हिस्सा चावल निकालकर रखें व उसे स्थायी रूप से अपने घर में रखा रहने दें।

वृश्चिक राशि - वालों यह चंद्रग्रहण आपके छठे स्थान पर लगेगा और यह स्थान स्वास्थ्य, मित्र और शत्रुओं से संबंध रखता है । इस ग्रहण के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव हो सकता है। लिहाजा इन उतार-चढ़ावों से बचने के लिये आज आपको चंद्रग्रहण के दौरान किसी से फोन पर बात करते समय अपना भेद न बताएं। अगर मुमकिन हो तो ग्रहण के बाद खरगोश को चारा खिलाएं।

धनु राशि - यह चंद्रग्रहण आपके पांचवें स्थान पर लगेगा । इस ग्रहण के प्रभाव से आपको शारीरिक रूप से कुछ परेशानी हो सकती है । लिहाजा इस तरह की परेशानियों से बचने के लिये आज आपको चंद्रग्रहण के बाद जल्दी ही किसी पहाड़ी स्थान की यात्रा करें। ग्रहण के दौरान तेज आवाज में मंत्रो का जाप करें।

मकर राशि - वालों यह चंद्रग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा और चौथा स्थान माता, भूमि, भवन और वाहन से संबंध रखता है । इस ग्रहण के प्रभाव से आपको हर तरह का लाभ मिलेगा । आपको धन लाभ के अवसर भी प्राप्त होंगे । लिहाजा लाभ की स्थिति सुनिश्चित करने के लिये आज आपको चंद्रग्रहण के बाद अगले 15 दिन तक किसी भी मुद्दे पर माता का विरोध न करें | और अगले तीन दिन तक घर में आए मेहमानों को दूध या सर्बत जरुर पिलाएं।

कुंभ राशि - वालों यह चंद्रग्रहण आपके तीसरे स्थान पर लगेगा और तीसरा स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके भाई-बहनों के धन में वृद्धि होगी । साथ ही आपको भी उनसे आर्थिक रूप से सपोर्ट मिलेगा। अतः भाई-बहनों का साथ बनाये रखने के लिये और उनकी आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए आज आपको चंद्रग्रहण के दौरान देवी दुर्गा के मंत्रो का जाप करें | ग्रहण के दौरान गेहूं या गुड़ निकालकर रखें, ग्रहण के बाद किसी सफाईकर्मी को आदरपूर्वक के साथ दान करें।

मीन राशि - वालों यह चंद्रग्रहण आपके दूसरे स्थान पर लगेगा और यह स्थान धन से संबंध रखता है । इस ग्रहण के प्रभाव से आपको अपने धन के प्रति कुछ चिंता हो सकती है । लिहाजा इस चिंता से मुक्ति के लिये आज आपको चंद्रग्रहण समाप्त होने पर स्नान करके माता या किसी बूढ़ी स्त्री के पैर छूकर आशीर्वाद लें। ग्रहण के बाद माता या सास से दो मुट्ठी चावल लेकर एक सफेद थैली में हमेशा अपने पास रखें।

ये भी पढ़ें-

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण से इतने घंटे पहले शुरू हो जाएगा सूतक काल, इन बातों का रखें खास ध्यान

Grah Rashi Parivartan: जनवरी तक इन 5 राशियों पर बरसेगी शनिदेव की कृपा, बन रहा धन लाभ का प्रबल योग, देखें लिस्ट में अपना नाम

Dev Deepawali 2022: नौकरी या बिजनेस को लेकर हैं परेशान तो देव दिवाली पर करें ये उपाय, सारी परेशानियां होंगी दूर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement