Monday, May 06, 2024
Advertisement

Karj Mukti Ke Upay: कर्ज से नहीं मिल रहा छुटकारा, लाल किताब के ये उपाय अपनाकर मिलेगा सुकून

Karj Mukti Ke Upay: अगर आप भी कर्ज से बोझ से परेशान हैं तो इन उपायों को जरूर करें। इन उपायों के प्रभाव से बड़ा से बड़ा और लंबे समय का कर्ज भी आसानी से उतर जाता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 15, 2022 19:02 IST
Karj Mukti Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कर्ज से ऐसे पाएं छुटकारा

Karj Mukti Ke Upay: शायद ही कोई व्यक्ति अपने जीवन में कर्ज लेना चाहता होगा। लेकिन समय और परिस्थिति सदैव एक समान नहीं रहते। इसलिए कर्ज लेने की नौबत आ जाती है। कर्ज कई कारणों से लिया जा सकता है। जैसे आय से अधिक खर्च, घर खरीदना या शिक्षा आदि के लिए। कई बार कुंडली में ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है और उसे कर्ज लेना पड़ जाता है। लेकिन मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब सिर से कर्ज का बोझ उतर नहीं पाता है। इससे व्यक्ति मानसिक रूप से तनाव में आ जाता है।

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिष और लाल किताब में कई उपायों के बारे में बताया गया है। ये उपाय कर्ज मुक्ति के लिए काफी हद तक कारगर होते हैं। यदि आप भी कर्ज में डूबे हुए हैं और सिर से कर्ज का बोझ नहीं उतर रहा है तो इन विशेष उपायों को जरूर करें।

इन उपायों से कम होगा कर्ज का बोझ

मां लक्ष्मी की करें पूजा

मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी कहा जाता है। धनलाभ के लिए हर व्यक्ति मां लक्ष्मी की पूजा कर उन्हें प्रसन्न रखना चाहता है। कर्ज से मुक्ति के लिए घर पर प्रतिदिन मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें। साथ ही ‘ॐ श्रीं ह्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नम:’ मंत्र का जाप भी करें और घी का दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिलता है।

बुधवार के दिन ले सकते हैं कर्ज

यदि किसी कारण कर्ज लेना पड़ जाए तो बुधवार के दिन कर्ज ले सकते हैं। क्योंकि बुधवार के दिन लिया गया कर्ज आसानी से उतर जाता है। इसलिए इस दिन को कर्ज लेने के लिए ठीक माना गया है। ऐसे में आप किसी भी अन्य दिन कर्ज लेने से बचकर बुधवार को ही किसी व्यक्ति या बैंक से लोन लें। 

कर्ज उतारने का सबसे अच्छा दिन

कर्ज लेने के लिए बुधवार और कर्ज उतारने के लिए मंगलवार के दिन को सबसे शुभ माना जाता है। आप अपने कर्ज की पहली किस्त मंगलवार के दिन भरिए। इससे कर्ज जल्दी उतर जाता है। इसके अलावा मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर नारियल चढ़ाएं। इससे भी फायदा मिलेगा। मंगलवार के दिन लाल मसूर की दाल का दान करने से भी कर्ज का बोझ कम होता है।

आटे और गुड़ का उपाय

सवा किलो आटा और सवा किलो गुड़ को मिलाकर इसकी रोटियां बना लें। गुरुवार के दिन इन रोटियों को गाय को खिला दें। इस प्रकिया को लगातार तीन गुरुवार तक करें। ऐसा करने से भी कर्ज से छुटकारा मिलता है।

महाकाल भैरव अष्टमी पर सरसों के तेल से जुड़ा ये उपाय आपके सभी दुखों को करेगा दूर, चारों तरफ फैलेगी यश-कीर्ति

काले कुत्ते को खिलाएं रोटी

लाल किताब के अनुसार शनिवार के दिन किसी काले कुत्ते को सरसों तेल में चुपड़ी रोटी खिलाने से राहु, केतु और शनि ग्रह का प्रकोप कम होता है और इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है। आपको बता दें कि काले कुत्ते का उपाय काफी कारगर माना जाता है। कई बार शनि की साढ़े साती दशा में भी यह उपाय जातक को राहत देता है।   

Surya Gochar: सूर्यदेव के वृश्चिक राशि में गोचर करने से खुल जाएगा इन 4 राशियों का भाग्य, देखें लिस्ट में आपका नाम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement