Monday, May 13, 2024
Advertisement

Vastu Tips: अगर पेड़ काटने के बाद इस दिशा में गिरे तो समझिए होने वाली है धन-धान्य में वृद्धि

Vastu Tips: अगर आप पेड़ काटते समय इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके घर में सुख-समृद्धि जरूर आएगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कुछ जरूरी वास्तु टिप्स।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 21, 2023 12:32 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे काटने के बाद पेड़ के गिरने की दिशा से मिलने वाले फलों के बारे में। पेड़ को काटते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पेड़ कटने के बाद किस दिशा में गिरेगा, क्योंकि अलग-अलग दिशाओं में पेड़ के कटकर गिरने से अलग-अलग शुभ-अशुभ फलों की प्राप्ति होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर पेड़ कटकर गिरने के बाद पूर्व दिशा में गिरे तो धन-धान्य की वृद्धि होती है। अगर आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में गिरे तो अग्नि का भय होता है। दक्षिण दिशा में गिरे तो कई तरह की परेशानी आ सकती है। नैऋत्य कोण, यानि दक्षिण-पश्चिम दिशा में गिरे तो परिवार में कलह होती है। पश्चिम दिशा में गिरे तो चोर का भय होता है।

उत्तर दिशा में गिरे तो धन का आगमन होता है और ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में वृक्ष गिरे तो वह अत्यंत श्रेष्ठ फल देने वाला होता है। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा काटने के बाद पेड़ के गिरने की दिशा से मिलने वाले फलों के बारे में।

किसी भी वृक्ष को काटे जाने के लिये मृगशिरा, पुनर्वसु, अनुराधा, हस्त, मूल, उत्तराफाल्गुनी, उत्तराषाढ़ा, उत्तराभाद्रपद, स्वाति और श्रवण नक्षत्र शुभ होते हैं। इन्हीं नक्षत्रों में से किसी भी एक नक्षत्र में पेड़ काटे जा सकते हैं। किसी भी पेड़ को काटने से पहले उसकी विधि-पूर्वक पूजा जरूर करनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Health Horoscope 21st to 27th August 2023: सेहत के लिहाज से कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह, पढ़ें अपना साप्ताहिक हेल्थ राशिफल

Business Weekly Horoscope: व्यापार के मामले में इन राशियों को नई चुनौतियों के लिए रहना होगा तैयार, मेहनत से पा सकेंगे नए मौके

Weekly Health Horoscope 21st to 27th August 2023: सेहत के लिहाज से कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह, पढ़ें अपना साप्ताहिक हेल्थ राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement