Monday, May 06, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में पीली चीजों को रखें इस दिशा में, परिवार के सदस्यों को मिलेगा गजब का फायदा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में पीली चीजों को रखने की सही क्या है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 05, 2023 11:46 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे पीली रंगों की चीजों को सही दिशा में रखने के बारे में। आज सबसे पहले बात करेंगे पीले रंग की चीजों के बारे में। पीले रंग की चीजों में हर वो चीज आ जाती है, जो घर में उपयोग में आती हो। चाहें वो घर में रखी सब्जी-भाजी हो, या फिर पीली दाल, कोई पेंटिंग हो या गुलदस्ता आदि सभी चीजें जो पीले रंग की हैं, उन्हें घर के नैऋत्य कोण, यानि दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। पीले रंग की चीजों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से माता का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, पेट संबंधी तकलीफों से छुटकारा मिलता है। साथ ही लीवर का संचालन अच्छा रहता है और पाचन क्रिया अच्छे से होती है, लिहाजा पीले रंग से संबंधित चीज़ों को नैऋत्य कोण यानि दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए।

वास्तु के मुताबिक, लाल रंग से संबंधित चीजों को घर की दक्षिण दिशा में रखना चाहिए । ऐसा करने से वास्तु के शुभ परिणाम मिलते हैं। क्योंकि लाल रंग का संबंध अग्नि तत्व से है और दक्षिण दिशा का संबंध भी अग्नि तत्व से ही है। इसलिए दक्षिण दिशा में लाल रंग से संबंधित चीजें रखना अच्छा होता है। दक्षिण दिशा में लाल रंग की चीज़ें रखने से घर की मंझली कन्या को हर तरह से फायदा मिलता है। आंखों की रोशनी सही बनी रहती है और उनसे संबंधित किसी तरह की परेशानी नहीं होती। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार हरे रंग से संबंधित चीजों को पूर्व या फिर दक्षिण-पूर्व दिशा,यानि कि आग्नेय कोण में रखना अच्छा होता है। साथ ही घर में हरी घास के छोटे-से बगीचे को भी इऩ्हीं दिशाओं में बनाना चाहिए। हरे रंग और इन दोनों दिशाओं का संबंध काष्ठ तत्व, यानि कि लकड़ी से है, इसलिए पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में हरे रंग की चीजें रखना शुभ फलदायी है। पूर्व दिशा में हरे रंग की चीज़ें रखने से घर के बड़े बेटे के जीवन की गति हमेशा बढ़ती रहती है। उसके पैर मजबूत होते हैं। वहीं आग्नेय कोण में हरे रंग की चीजें रखने से बड़ी बेटी को फायदा होता है। उसका लगातार विकास होता है और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

 

 

ये भी पढ़ें-

शिक्षक दिवस 2023: गुरु बिन ज्ञान न उपजै... आज अपने गुरुजनों को इन खास संदेशों के जरीए दें शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

Vastu Tips: घर में भूलकर न लगाएं इस तरह के पेड़-पौधे, वरना छिन जाएगी परिवार की सुख-शांति!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement