Monday, April 29, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में भूलकर न लगाएं इस तरह के पेड़-पौधे, वरना छिन जाएगी परिवार की सुख-शांति!

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में किस तरह के पौधे नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा पेड़-पौधों से संबंधित किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 04, 2023 11:41 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे की कैसे पेड़-पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार नींबू, कैक्टस आदि कांटेदार पेड़-पौधों को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। साथ ही ऐसे पौधे जिनसे दूध निकलता है उन्हें भी नहीं लगाना चाहिए, ऐसे पौधों को अशुभ माना जाता है। ऐसे पौधों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जिससे घर में अशांति रहती है। कांटेदार पौधों में गुलाब का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है लेकिन काला गुलाब नहीं लगाना चाहिए क्योंकि काला गुलाब लगाने से चिंता बढ़ती है। घर में ऐसे पेड़-पौधे भी नहीं  लगाने चाहिए जो सांप, मधुमक्खी, उल्लू आदि को आमंत्रित करते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. वास्तु शास्त्र में पेड़ों की दिशा के बारे में विस्तार से बताया गया है जिसके अनुसार ऊंचे और घने पेड़ों को दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए और इन्हें घर की दीवार से थोड़ा दूर लगाना चाहिए, जिससे उन्हें पर्याप्त सूर्य का प्रकाश मिल सके। पहले से उपस्थित पेड़ों को कभी नहीं काटना चाहिए  बल्कि उनकी देख रेख करनी चाहिए। 

2. घर में पूर्व दिशा में फूलों के पौधे, घास और मौसमी पौधे लगाने से घर के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होती है। पान, हल्दी, चंदन आदि कुछ पौधों को पश्चिम-उत्तर के कोने में लगाने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shukra Margi 2023: 4 सितंबर से इन 4 राशियों की चमक उठेगी किस्मत, होगी सिर्फ पैसों की बारिश, 1 महीने तक मिलती रहेंगी खुशियां

September 2023 Vrat Tyohar: जन्माष्टमी से लेकर गणेश चतुर्थी तक, सितंबर माह में आएंगे ये व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Janmashtami 2023: कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? डेट को लेकर अपना संशय करें दूर, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा नियम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement