Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में लाफिंग बुद्धा रखने से पहले जान लीजिए जरूरी बातें, वरना शुभ की जगह मिलेगा अशुभ फल

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि शुभ फलों की प्राप्ति के लिए घर या ऑफिस में लाफिंग बुद्धा रखने से पहले किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 05, 2023 12:10 IST
laughing buddha- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE laughing buddha

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम आपको बताएंगे कि अपना कॉन्फिंडेंस लेवल बनाए रखने के लिए कौन-से लाफिंग बुद्धा घर में लाने चाहिए। मान लीजिए किसी भी काम में आप मेहनत तो बहुत करते हैं, लेकिन उसका क्रेडिट कोई ओर ले जाता है या आप सही समय पर कोई निर्णय नहीं ले पाते हैं और उसके लिये आपको दूसरों की हेल्प लेनी पड़ती है । जिसके चलते आपकी मेहनत पर दूसरों का निर्णय भारी पड़ जाता है । सीधे शब्दों में कहें तो आपकी निर्णय लेने की क्षमता बहुत ही कमजोर है यानि आपका कॉन्फिंडेंस लेवल बहुत ही कम है। अपना कॉन्फिंडेंस लेवल बूस्ट करने के लिये और अपनी निर्णय क्षमता को बढ़ाने के लिए घर में हंसते हुए बुद्धा की मूर्ति या तस्वीर आपको लगानी चाहिए। इससे घर की खुशहाली तो बढ़ेगी ही, साथ ही आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा। 

लाफिंग बुद्धा से जुड़ी जरूरी बातें

वास्तु की मानें तो कभी भी लाफिंग बुद्धा अपने पैसों से नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि खुद के पैसों से खरीदे गए लाफिंग बुद्धा से शुभ फल नहीं मिलता है। इसलिए इसे कभी भी खुद के पैसों से न खरीदें। वास्तु के अनुसार गिफ्ट में लाफिंग बुद्धा मिलना बहुत शुभ माना जाता है। इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही ये आर्थिक समस्याओं को भी दूर करता है। 

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को मुख्य द्वार के सामने कम से कम 30 इंच की ऊंचाई पर लगाया जाना चाहिए। लगाए जाने के लिए आदर्श ऊंचाई 30 इंच से अधिक और साढ़े बत्तीस इंच से कम होनी चाहिए। मूर्ति की नाक गृह स्वामी के दोनों हाथों की उंगलियों के बराबर, यानी कम से कम आठ अंगुल का होना चाहिए और अधिकतम ऊंचाई घर की मालिकन के हाथ की नाप से सवा हाथ के बराबर होनी चाहिए। 

मुख्य द्वार के सामने रखी हुई मूर्ति का चेहरा मुख्य द्वार के सामने ही होना चाहिए। जैसे ही द्वार खुले सबसे पहले वही मूर्ति दिखे। इस बात का ध्यान रखें कि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को रसोई, डायनिंग रूम या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। साथ ही इसकी पूजा भी नहीं की जानी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chandra Grahan 2023: इस दिन लगने जा रहा है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 3 राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव, जानिए अन्य राशियों का हाल

Guruwar Upay: मिर्ची और कलावा के ये उपाय आपकी जिंदगी में लौटा सकती हैं खुशियां, सभी नजर दोष हो जाएंगे दूर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement