Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2023: इस दिन लगने जा रहा है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 3 राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव, जानिए अन्य राशियों का हाल

Lunar Eclipse 2023: हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण का विशेष महत्व है। इस ग्रहण का कई राशियों पर बुरा प्रभाव पड़ने वाला है। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि आपकी राशि पर क्या असर पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 05, 2023 10:00 IST
Chandra Grahan 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan 2023

Chandra Grahan 2023: ज्योतिष और धार्मिक दृष्टि से ग्रहण का विशेष महत्व है। ग्रहण के दौरान कई बातों का खास ध्यान रखा जाता है। आपको बता दें कि अक्टूबर महीने में चंद्र ग्रहण लगने वाला है। 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण लगेगा। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर होता है जबकि चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा तिथि पर होता है। इस बार चंद्र ग्रहण लगने से सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ दोनों प्रभाव देखने को मिलेंगे। आइए एस्ट्रोलॉजर चिराग दारूवाला से जानते हैं कि यह ग्रहण किस राशि के लिए शुभ और किस राशि के लिए अशुभ परिणाम लेकर आ रहा है।

मेष 

ज्योतिषियों के मुताबिक साल का चंद्र ग्रहण मेष राशि के जातकों के लिए अशुभ रहने वाला है। ऐसे में मेष राशि वालों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। चंद्र ग्रहण के दिन जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें। इससे भविष्य में नुकसान हो सकता है।

वृषभ 

ज्योतिषियों के मुताबिक ग्रहण का वृषभ राशि वालों पर भी अशुभ प्रभाव पड़ेगा। शत्रुओं के कारण आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है।

मिथुन 

ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे सौभाग्य आएगा। आपको आर्थिक लाभ के बेहतरीन मौके मिलेंगे। करियर और बिजनेस में अच्छी प्रगति देखने को मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में सम्मान और उन्नति मिलेगी। इस अवधि में आपको कोई बड़ा पद मिल सकता है। अचानक धन लाभ के अवसर मिलेंगे।

कर्क 

कर्क राशि के लोगों के लिए भी चंद्र ग्रहण शुभ नहीं माना जाता है। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है। नौकरी करने वाले लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह 

सिंह राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण का असर अच्छा रहने के संकेत मिल रहे हैं। इस राशि के जातकों को विशेष लाभ मिलेगा। आपको भाग्य का साथ मिलेगा। आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की के मौके मिलेंगे। जो लोग व्यापार करते हैं उनके लिए अच्छे मुनाफ़े के संकेत हैं। करियर में तरक्की के योग हैं। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

कन्या 

कन्या राशि वाले लोगों के लिए चंद्र ग्रहण मिश्रित परिणाम वाला रहेगा। रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है, लेकिन इस दौरान आपको अनावश्यक खर्चों पर भी नियंत्रण रखना होगा।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना विशेष लाभकारी साबित हो सकता है। तुला राशि वालों को चंद्र ग्रहण का लाभ मिलने की संभावना है। भाग्य आपका साथ देगा और आपके सभी कार्यों में गति आएगी। रुके हुए कार्य जल्द ही पूरे होंगे। बिजनेस में आपको कोई अच्छी डील मिल सकती है। साथ ही कई तरह की खुशखबरी भी मिल सकती है।

वृश्चिक

चंद्र ग्रहण के प्रभाव से नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों की मदद से अच्छी पदोन्नति मिलेगी, लेकिन शत्रुओं के कारण परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए थोड़ा सावधान रहें।

धनु

चंद्र ग्रहण धनु राशि वालों को आर्थिक लाभ पहुंचा सकता है। इस दौरान आपको आय के नए अवसर मिल सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। आप अपने बच्चों के व्यवहार में प्रगति से भी प्रसन्न रहेंगे।

मकर

चंद्र ग्रहण की यह अवधि मकर राशि के जातकों के लिए नौकरी और बिजनेस के मामले में लाभकारी रहेगी। इसके बाद कार्यस्थल पर चल रही परेशानियां जल्द ही खत्म हो जाएंगी और आपको लाभ भी मिलेगा। इस अवधि में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।

कुंभ 

चंद्र ग्रहण के दौरान कुंभ राशि के लोगों को पूरा सहयोग मिलेगा। इस अवधि में आपके पिता और परिवार के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे। ये रिश्ते आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। आध्यात्म की ओर आपका रुझान बढ़ेगा। इस दौरान अगर आप किसी निवेश की योजना बना रहे हैं तो आपको अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है।

मीन 

चंद्र ग्रहण मीन राशि से आठवें भाव में लगने जा रहा है। ऐसे में इस अवधि में दोस्तों के साथ रिश्ते सुधारने के कई मौके मिलेंगे। हालांकि चंद्र ग्रहण के कारण आपको अपने प्रेम संबंध में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Surya Grahan 2023: इस दिन लगने जा रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन सौभाग्यशाली राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों का मिलेगा बंपर लाभ

पितृ दोष कैसे लगता है? जानिए इसकी पहचान कैसे करें, मुक्ति के उपाय भी जान लीजिए

Vastu Tips: क्या आप जानते हैं हाथ में थैली लिए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से क्या फायदा होता है, परिणाम जानकर हो जाएंगे हैरान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement