Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Vastu Tips: नॉर्थ-ईस्ट दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना परिवार के लोगों को परेशान करेगी निगेटिव एनर्जी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए की नॉर्थ-ईस्ट दिशा में क्या-क्या रखने से घर पर बुरा असर पड़ता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 10, 2024 13:03 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे कि उत्तर-पूर्व दिशा (North-East) में क्या चीजें रखने से घर में परेशानी उत्पन्न होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक, यानि बिजली से जुड़े सामान या गर्मी उत्पन्न करने वाले उपकरणों को उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से पुत्र पिता की आज्ञा नहीं मानता और उनका अपमान करता है। साथ ही बेडरूम में कभी भी कांच या मिरर ऐसी जगह पर न रखें जहां से बेड दिखता हो। इससे घर में निगेटिव एनर्जी फैलती है और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी उत्पन्न होती हैं।

इसके अलावा यदि आपका प्लॉट उत्तर व दक्षिण दिशा की ओर से संकरा और पूर्व व पश्चिम दिशा में लंबा है तो ऐसी जगह को सूर्यभेदी कहा जाता है। आपके प्लॉट या घर की यह बनावट भी पिता-पुत्र के रिश्ते में अनबन की स्थिति पैदा करने वाली होती है। 

वहीं यदि आपने अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में स्टोर रूम या भंडारगृह बनवा रखा है तो जान लीजिए कि वास्तु शास्त्र के अनुसार यह बिल्कुल गलत है। यह इस दिशा को दूषित करने का पहला कारण है। इस दिशा में स्टोर रूम का निर्माण करवाने से पिता–पुत्र के रिश्ते में परेशानियां आती हैं। स्टोर रूम के अलावा इस दिशा में रसोई घर या शौचालय भी नहीं बनवाना चाहिए। इससे पूरे परिवार की सेहत पर विपरित असर पड़ता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी मकर संक्रांति कब मनाई जाएगी? डेट को लेकर यहां कंफ्यूजन करें दूर

Amavasya 2024: अमावस्या साल 2024 में कब-कब पड़ेगी? यहां जान लीजिए सही डेट और हर अमावस्या का महत्व

Makar Sankranti 2024: उत्तरायण के बारे में श्री कृष्ण ने अर्जुन को बताई थी ये खास बात, गीता में मिलता है इसका जिक्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement