Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इस दिशा में घने पेड़ लगाने से चमकेगी किस्मत, घर में आती है सुख-समृद्धि

पेड़ हमे प्राणवायु प्रदान करते है, साथ ही ये अपने आसपास का वातावरण शुद्ध बनाये रखते है। इसलिए घर के आसपास पेड़ों को लगाना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: February 04, 2023 6:59 IST
Dense Trees- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dense Trees

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधों का हमारे जीवन पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए घर पर लगाने के लिए हमेशा पेड़-पौधों का सही चुनाव करें। साथ ही इन्हें उचित दिशा में लगाएं। इससे कई तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है। पेड़-पौधों से घर का वास्तु दोष दूर होता है और हरियाली आती है क्योंकि पेड़-पौधे प्रकृति के ऐसे उपहार हैं, जो पर्यावरण को शुद्ध रखते हैं। वास्तु शास्त्र में कल हमने बात की थी पीपल के पेड़ के बारे में और आज हम बात करेंगे की घने पेड़ों को किस दिशा में लगाना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हमेशा फलदार पेड़ ही लगाना चागिए। पेड़ हमे प्राणवायु प्रदान करते है, साथ ही ये अपने आसपास का वातावरण शुद्ध बनाये रखते है। इसलिए घर के आसपास पेड़ों को लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र में फलदार पेड़ बहुत शुभ माने जाते है और घर के आसपास फलदार पेड़ों को लगाने से संतान की प्राप्ति होती है।

पेड़-पौधे मनुष्य के सच्चे दोस्त होते है व इनका आस-पास होना बहुत शुभ माना जाता है| वास्तु शास्त्र में पेड़ों की दिशा के बारे में विस्तार से बताया गया है जिसके अनुसार ऊँचे और घने पेड़ों को दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए और इन्हें घर की दीवार से थोडा दूर लगाना चाहिए, जिससे उन्हें पर्याप्त सूर्य का प्रकाश मिल सके। पहले से उपस्थित पेड़ों को कभी नहीं काटना चाहिए बलकी उनकी देख रेख करनी चाहिये।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक, श्री बनाने से बरसती है धन की देवी की कृपा, जानिए अन्य फायदे

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement