Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vastu Tips: पैसों को रखने के लिए ये दिशा होते हैं बेहद शुभ, कभी खाली नहीं होती है तिजोरी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि पैसों को किस दिशा में रखना चाहिए। साथ ही जानेंगे कि तिजोरी रखने के लिए सही दिशा कौनसी हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 12, 2023 6:30 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: हर किसी के पास तो पैसों को रखने के लिए अलग से तिजोरी नहीं होती या उनके लिए ऐसा कर पाना मुश्किल होता है। तो ऐसे लोगों को किस दिशा में अपना पैसा रखना अच्छा रहेगा। तो आइए आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि कहां पैसा रखने से इसमें वृद्धि होती है। 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, जिन लोगों के पास पैसा रखने के लिए अलग से तिजोरी या कोई अलमारी नहीं है उन लोगों को अपना पैसा रखने के लिए उत्तर दिशा का चुनाव करना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए उत्तर दिशा सबसे अच्छी रहती है। पैसे को इस स्थान पर रखने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। आप अपने घर के किसी भी कमरे की उत्तर दिशा में पैसों के लिए जगह बना सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि जिस कमरे में आप पैसा रख रहें हैं वह कमरा सुरक्षा के लिहाज से महफूज होना चाहिए।

तिजोरी रखने की सही दिशा क्या है?

कई बार ऐसा होता है कि आप चाहें कितना ही पैसा कमा लें लेकिन फिर भी आपकी तिजोरी में बरकत नहीं होती। इस परेशानी से बचने के लिए तिजोरी को सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है। तिजोरी को या तो दक्षिण दिशा की तरफ दिवार से सटाकर रखें जिससे इसका मुंह उत्तर की ओर खुले या फिर पश्चिम दिशा में रखे जिससे यह पूर्व की ओर खुलेगी।

वास्तु शास्त्रों के अनुसार,उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर और पूर्व दिशा में इंद्र देव का वर्चस्व माना जाता है। इन दोनों दिशाओं में तिजोरी का मुंह खुलने से पैसों की बढ़ोतरी होगी और परिवार में भी खुशहाली का वातावरण बना रहेगा। लेकिन ध्यान रहे कि तिजोरी का मुंह दक्षिण दिशा की तरफ कभी भी न हो। क्योंकि ये दिशा यम की दिशा है और इस दिशा में तिजोरी का मुंह खुलना मतलब परेशानियों को बुलावा देना है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Annapurna Jayanti 2023: 13 दिसंबर से पूरे 21 दिनों तक इस विधि के साथ करें मां अन्नपूर्णा की पूजा, घर में कभी नहीं होगी अन्न-धन की कमी

Margashirsha Amavasya 2023: साल 2023 की आखिरी अमावस्या के दिन कर लें ये उपाय, होगी अथाह धन-संपत्ति की प्राप्ति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement