Vastu Shastra: घर में पीपल के पेड़ का उगना है अशुभ, भाग्य की रेखाएं मोड़ लेती हैं अपना मुंह, छा जाती है कंगाली

Vastu Shastra: वैसे तो पीपल के पेड़ को हिन्दू धर्म में पूजनीय माना गया है लेकिन घर में पीपल के पेड़ का उगना बहुत अशुभ होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 26, 2022 23:16 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Shastra

Vastu Shastra: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पूजनीय माना गया है। इसे सबसे श्रेष्ठ वृक्ष माना गया है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीपल के पेड़ में मां लक्ष्‍मी का वास होता है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और धन-समृद्धि देती हैं। वास्तु शास्त्र में भी पीपल के पेड़ को बहुत शुभ माना गया है लेकिन पीपल के पेड़ या पौधे का घर में उगना उठा ही अशुभ होता है। अगर यह वृक्ष घर के कोनों में उग रहा है तो इसका मतलब है कि घर पर वास्तु दोष का प्रभाव है। अगर आपके घर पर भी यह वृक्ष उग रहा है तो उसके लिए ज्योतिष शास्त्र में भी उपाय बताए गए हैं।   

घर में उगने लगे ये वृक्ष तो करें ये उपाय 

पीपल का पेड़ हिन्दू धर्म में बेहद पूजनीय है। लेकिन ये वृक्ष पार्क, मंदिर या सड़क के किनारे उगे तो ही अच्छा और शुभ होता है। यदि घर के अंदर या घर के कोनों में पीपल का पौधा उग जाए तो इसका मतलब है कि आप पर बहुत बड़ी आर्थिक विपत्ति आने वाली है। पीपल के वृक्ष को नष्ट करना भी अशुभ मन जाता है, ऐसे में आप उस वृक्ष की रक्षा करें। उसे मिट्टी सहित खोदकर किसी ऐसे जगह पर लगाएं जहां वह बढ़ सके। 

Vastu Shastra: नवरात्रि में इन उपायों से दूर होगा घर का वास्तु दोष, दुर्गा के साथ माँ लक्ष्मी भी होंगी आप पर प्रसन्न

Navratri 2022: नवरात्रि में इन चीज़ों को करने से माँ दुर्गा हो जाएंगी नाराज़, घर परिवार पर टूट पड़ेगा दुखों का पहाड़

पीपल के पेड़ की पूजा करने के हैं बहुत लाभ 

वास्तु शास्त्र में पीपल के पेड़ की पूजा करने के कई लाभ बताए गए हैं। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव खुश होते हैं और शनि दोष दूर होता है। साथ ही तमाम दुखों से छुटकारा मिलता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

Shardiya Navratri 2022: मां दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती को करना है प्रसन्न, नवरात्रि में जरूर अपनाएं ये खास नियम

Chankaya Niti: ऐसी पत्नी और ऐसे सेवक के साथ रहना है मौत के समान, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन