Monday, May 06, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: इस दिशा में जूते-चप्पल रखने से एक-एक दाने के लिए हो जाएंगे मोहताज, इन बदलावों से सीधी हो जाएगी भाग्य की रेखा

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार जूतों को रखने की सही दिशा होती है। अगर आप सही दिशा में उन्हें नहीं रखते हैं, तो इसका सीधा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 12, 2022 21:39 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Shastra

Highlights

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार जूतों को रखने की सही दिशा होती है।
  • जूते-चप्पल को घर के सामने रखने से लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं।

Vastu Shastra: ​वास्तु शास्त्र के अनुसार आपकी किस्मत की रेखा आपकी हर चीज़ से जुड़ी होती है। आपका रहन सहन, खाना पीना यहाँ तक की आपके ड्रेसेस से लेकर आपके जूतों-चप्पल तक भी आपकी किस्मत जुड़ी होती है। कई बारे काम में जी तोड़ मेहनत के बाद भी आपको तरक्की नहीं मिलती और पासिओं की समस्या बनी रहती है। इसकी एक वजह आपके पैरों के जूते भी हो सकते हैं। वास्तुशास्त्र घर से जुड़ी चीजों को रखने की दिशा बताता है। यह सब कुछ वास्तु के अनुसार हो तो सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। अगर चीजें वास्तु के अनुसार नहीं होती हैं, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने लगता है। वास्तु दोष घर में कलह, आर्थिक संकट, रोग और अशांति का कारण बनता है। घर से जुड़ी कई वस्तुओं के साथ जूते भी वास्तु से जुड़ा है। जब हम जल्दबाजी में घर आते हैं, तो कहीं भी अपने जूते-चप्पल उतार देते हैं। जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार गलत बताया गया है। 

इस दिशा में भूलकर भी न रखें जूते-चप्पल

जब हम बाहर से आते हैं तो हमारे जूतों और चप्पलों में धूल-मिट्टी रहती है। यदि इन गंदे जूतों को उत्तर या पूर्व दिशा में रखा जाए तो घर की सारी सकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है। याद रहे जूतों के बेडरूम में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। ऐसे घर में मां लक्ष्मी का कभी वास नहीं होता।

जूते-चप्पल रखने की सही दिशा  

वास्तु शास्त्र के जानकार मानते हैं कि जूतों को कभी घर के दरवाजे या इधर-उधर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर की बरकत में बाधा आती है और खुद की तरक्की में भी रुकावट होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दिशा में जूतों को रखना चाहिए।

इस रंग के जूते पहनने से मिलेगी कामयाबी 

वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि जब भी जूते खरीदे उसके रंगों का विशेष ध्यान दें। यदि आप तरक्की चाहते हैं तो नीले रंग के जूते पहना शुरू कर दें। ध्यान रखे जब भी जूते पहने उन्हें साफ जरूर रखें। 

इस रंग के जूते चप्पल को रखे कोसों दूर 

कोशिश करें गंदे और फटे जूते भूल कर भी न पहनें। फैशन के इस दौर में पीले रंग के जूते-चप्पल न पहनें तो अच्छा होगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार पीले रंग के जूते-चप्पल पहनना अच्छा नहीं होता है। पीला रंग बृहस्पति ग्रह का माना गया है। इससे जन्म कुंडली में बृहस्पति की स्थिति अशुभ हो जाती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Sankashti Ganesh Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी के दिन इन उपायों को करने से बप्पा होंगे प्रसन्न, बनेंगे सभी बिगड़े काम, मिलेगी खुशखबरी

Pitru Paksha 2022: प्रेत योनि से मुक्ति दिलाने के लिए इन जगहों पर करें पितर का श्राद्ध, पूर्वजों को मिलेगा मोक्ष

Vastu Tips for Kitchen: किचन में भूलकर न छोड़ें जूठे बर्तन, रसोई में कभी न कराएं इस रंग का पेंट

Karwa Chauth 2022: इस साल करवा चौथ पर बन रहे हैं ये शुभ योग! जानें तारीख, पूजा मुहूर्त और विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement