Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: इस दिशा में कभी न लगाएं घर में शीशा! हो जाएं सावधान, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ चीजें रखने के लिए विशेष जगहों का चयन करना बेहद जरूरी होता है। कभी-कभी वास्तु दोष के कारण हमे भारी नुकसान झेलना पड़ता है। आइये जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से की घर में शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Published on: October 28, 2023 8:45 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Shastra

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में ऊर्जा का प्रवेश होता है। यदि घर का वास्तु ठीक है तो सकारात्मक ऊर्जा का वास हमारे घर में होगा। अगर घर के वास्तु में दोष है तो नकारात्मक ऊर्जा हमारे घर में धीरे-धीरे अपने पांव पसारने लगती है। कहीं न कहीं यह ऊर्जा घर के सदस्यों पर भी अपना प्रभाव दिखाती है। घर में वास्तु दोष लगने से घर के सदस्यों की आपस में नहीं बनती है, परिवार में रोज न रोज कलह होती है और घर के लोगों का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि घर में शीशा किस दिशा में लगाना ठीक नहीं माना जाता है। 


वास्तु के अनुसार इस दिशा में लगाएं शीशा

वास्तु के अनुसार कुछ दिशाएं ऐसी होती हैं जहां घर में शीशा लगाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दिवार पर शीशा, यानि कि मिरर नहीं लगाना चाहिए। अगर आपके घर या ऑफिस की इन दिशाओं में मिरर लगा है तो उसे वहां से तुरंत हटा दें, क्योंकि यह अशुभ होता है। यदि आप उसे नहीं हटा सकते इस वजह से क्योंकि कई घरों में शीशा दिवार पर टाइलस के बीच में लगा होता है, यानि इस तरह से लगा होता है कि उसे हटाना संभव नहीं है। तो आप उस पर कोई कपड़ा ढक सकते हैं जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु दोष को पनपने न दे। इस दिशा में लगा शीशा नुकसान ही देता है। इन दिशाओं में शीशा लगाने से भय़ बना रहता है।

कहां लगाएं घर में शीशा

घर में वास्तु के अनुसार शीशा हमेशा पूर्व और उत्तर दिशा की तरफ ही लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर में इन दिशाओं पर शीशा लगाना शुभ माना जाता है। बात करें उत्तर दिशा की तो यह धन कुबेर की दिशा मानी जाती है। इस दिशा में शीशा लगाने से घर में शांती बनी रहती है और घर में धन आगमन होता है।


(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-
 Diwali 2023: मां लक्ष्मी और श्री गणेश का क्या है रिशता? क्यों होती है इनकी पूजा एक साथ, ये है इसकी पौराणिक कथा
Diwali 2023: दिवाली कब है 11 या 12 नवंबर? यहां डेट को लेकर दूर करें कंफ्यूजन, जानें सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement