Vastu Tips: पूर्व दिशा में भूलकर भी ना रखें ये सामान, आ सकती है परेशानी

Vastu Shashtra: वास्तु शास्त्र की मदद से हम अपने घर में मौजूद कई तरह के दोष मिटा सकते हैं। ऐसे में आज जानिए वायु तत्व को दोष मुक्त करने के उपाय।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu TripathiPublished on: August 15, 2022 7:37 IST
vastu shastra- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIC vastu shastra

Highlights

  • पूर्व दिशा में होता है वायु तत्व का निवास
  • पूर्व दिशा में ना रखें ये सामान
  • एक खिड़की है जरूरी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर दिशा और हर चीज़ की अपनी खास जगह होती है। साथ ही हर चीज़ के स्थान के साथ वास्तु जुड़ा होता है। अक्सर लोग अपने अपने घरों के वास्तु दोष को दूर करने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। लेकिन वह वायु तत्व को लेकर कुछ भूल कर बैठते हैं। आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि कैसे हम अपने घर और ऑफिस में वायु तत्व को दोष मुक्त कर सकते हैं। 

पूर्व दिशा को संतुलित रखना जरूरी

पूर्व दिशा में वायु तत्व का निवास माना गया है। वायु तत्व की ऊर्जा जीवन में ताजगी, आनंद और खुशियां लाने वाली होती है। इसलिए पूर्व दिशा में अगर किसी तरह का वास्तु दोष हो तो इसका असर घर के सदस्यों के स्वभाव पर पड़ता है। तो घर की पूर्व दिशा को संतुलित रखने का पूरा ध्यान रखना जरूरी है। 

Chanakya Niti: आपका कोई करे अपमान तो इन तरीकों से दें मुँहतोड़ जवाब, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

पूर्व दिशा में ना रखें ये सामान 

घर की पूर्व दिशा में भारी सामान नहीं रखना चाहिए और रखें भी तो उसकी गिनती ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अन्यथा इससे पूर्व दिशा में दबाव बढ़ता है। इस दिशा में हमेशा ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि हवा का संचार घर के अन्दर हमेशा बना रहे। 

Vastu Tips: धन के देवता को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो ऑफिस बनवाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

एक खिड़की है जरूरी

जैसा कि हमने बताया कि पूर्व दिशा से आने वाली हवा जीवन में ताजगी, आनंद और खुशियां लाने वाली होती है इसलिए यह ख्याल रखें कि इस दिशा में किसी भी प्रकार का कबाड़ न रखें। साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें और पूर्व दिशा में कम से कम एक खिड़की जरूर होनी चाहिए। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

navratri-2022