Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: बच्चों के स्टडी रूम में जरूर करें ये 1 काम, पढ़ाई में कभी नहीं रहेंगे पीछे, सफलता चूमेगी कदम

Vastu Tips: बच्चों के स्टडी रूम में भी कुछ अच्छी तस्वीरें जरूर लगानी चाहिए। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं स्टडी रूम में पोस्टर आदि लगाने के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 10, 2023 11:32 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Vastu Tips

Vastu Tips:  वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए स्टडी रूम में पोस्टर आदि लगाने के बारे में। कहते हैं आंखों के सामने जो दिखाई देता है, वहीं दिमाग में बार-बार घूमता रहता है और किसी चीज को याद करने का सबसे बेहतर तरीका है तस्वीरें। अगर आप एक ही तस्वीर को बार-बार देखेंगे तो आपको बहुत जल्दी उसमें दी हुई चीजें याद हो जाएगी। 

अतः बच्चों के स्टडी रूम में भी कुछ अच्छी तस्वीरें जरूर लगानी चाहिए। स्टडी रूम में बच्चों की पढ़ाई से रिलेटिड चार्टस, पॉजिटिव थॉट्स, सफल लोगों की तस्वीरें, उगते हुए सूरज की तस्वीर, दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर, पेड़-पौधों या चहचहाते पक्षियों की तस्वीर लगानी चाहिए।

किताबों को रखने के लिए करें सही दिशा का चुनाव

वास्तु शास्त्र के अनुसार स्टडी रूम में किताबों की अलमारी और पढ़ाई करते वक्त बच्चे के बैठने की सही दिशा भी जरूरी है। किताबों की अलमारी को रखने के लिए स्टडी रूम में पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए। अगर पश्चिम दिशा में ज्यादा स्पेस न हो तो पश्चिम से दक्षिण की तरफ वाली दिवार के पास रख सकते हैं। इसके अलावा पढ़ाई करते समय बच्चे का मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। अगर पूर्व दिशा में व्यवस्था न हो तो आप उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके भी पढ़ सकते हैं। इससे बच्चे को चीज़ें आसानी से समझ में आती हैं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

हाथ में कलावा बांधते या उतारते वक्त ध्यान रखें ये बातें, वरना तबाह हो जाएगा पूरा परिवार! जानें सही नियम

Vastu Tips: सपनों का घर खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना वास्तु दोष छिन लेगा सारा सुख-चैन!

Puja Niyam: एक हाथ से आरती ले सकते हैं या नहीं? जानें पूजा से जुड़े क्या हैं सही नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement