Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में इन पेड़-पौधे को लगाना माना जाता है शुभ, हरियाली के साथ वास्तु दोष भी होंगे दूर

Vastu Tips for Indoor Plants: इनडोर पौधे बहुत सारे जीवन को जोड़ते हैं और हम प्रकृति से जुड़ जाते हैं। वास्तु के अनुसार, आइए जानते हैं कि अधिक सकारात्मकता जोड़ने के लिए कौन से इनडोर पौधे लगाए जा सकते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: September 03, 2022 22:51 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips for Indoor Plants:  इनडोर पौधे (Indoor plants) बहुत सारे जीवन को जोड़ते हैं और हम प्रकृति से जुड़ जाते हैं। वास्तु के अनुसार आइए जानें कि अधिक सकारात्मकता जोड़ने के लिए कौन से इनडोर पौधे लगाए जा सकते हैं। 

1) बांस का पौधा (Bamboo Plant)

यह एक बहुत ही लोकप्रिय पौधा है इसके अंदर बांस लगाना भी बहुत शुभ होता है। वास्तु के अनुसार, इसे दक्षिण या दक्षिण पूर्व में रखना चाहिए। यह हमारे जीवन में दीर्घायु प्रदान करता है।

2) चमेली का पौधा (Jasmine plant)

 कहा जाता है कि चमेली को बेडरूम या लिविंग रूम में लगाने से पति-पत्नी के रिश्ते बेहतर होते हैं। इसलिए यदि आप संबंधों में थोड़ी सी भी कलह महसूस कर रहे हैं तो आपको जैस्मिन का पौधा अवश्य लगाना चाहिए।

vastu shastra: घर में इस वजह नहीं लगाना चाहिए पीपल का पेड़, हो जाएं सावधान

 3) एलोवेरा (Aloe vera)

यह बहुत सारी सकारात्मकता वाला औषधीय पौधा है। वास्तु के अनुसार, आप एलोवेरा को उत्तर दिशा में लगा सकते हैं। यह बहुत शुभ होता है।

4) सांप का पौधा (Snake plant)

यह घर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। यह बहुत प्रभावी है और इसे घर में लगाया जा सकता है।

5) मनी प्लांट (Money Plant)

इससे घर में धन का आगमन होता है। आप अपने घर के प्रवेश द्वार पर गणेशजी और मनी प्लांट की तस्वीर लगा सकते हैं। कहा जाता है कि ये दोनों मिलकर धन और समृद्धि लाते हैं।ट

आइए जानें कुछ शुभ पौधों के बारे में। इनका बहुत आध्यात्मिक महत्व है। 

Vastu Tips For Mor Pankh: इस दिशा में मोरपंख रखने से घर में होती है धन की बरसात, बस इन बातों का रखें खास ध्यान

1) तुलसी का पौधा (Tulsi plant)

तुलसी को देवी का दर्जा दिया गया है और इसे घर में लगाने से समृद्धि आती है। इसे एसत या उत्तर पूर्व में लगाना चाहिए। यह घर की ऊर्जा को ठीक करता है। इसे पोडियम पर लगाना चाहिए।

2) शमी का पौधा (Shami plant)

 यदि आप शमी का पौधा लगाते हैं तो यह शिव कृपा को आमंत्रित करता है और दुर्घटनाओं की संभावना को भी कम करता है।

3) श्वेत आक (Shwet Aak) 

यह बहुत शुभ है। यह दुर्लभ और कठिन नस्ल है। जिस घर में सफेद आक की जड़ें होती हैं वह नकारात्मकता को आकर्षित नहीं करता है। जड़ें भगवान गणेश का आकार लेती हैं। गणेश जी को यह पौधा पसंद है। ऐसा माना जाता है कि सभी इसे लगाने के बाद समस्याएं कम हो जाती हैं।

Vastu Tips: अपने घर में लगाएं ये खास पौधे, बीमारियां रहेंगी दूर, खूब आएगी संपन्नता

  1. जिन लोगों के पास बड़े बगीचे हैं वे बगीचे में कमल का तालाब बना सकते हैं। कमल लगाने से आपको लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने में मदद मिलती है। इसमें पैदा हुई गंदगी का उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए यदि हम कमल का फूल लगाते हैं तो हमारा जीवन भी कमल के समान हो जाता है। आप शुद्ध रहते हैं और पवित्र।
  2. रबड़ का पौधा भी एक सकारात्मक पौधा है और वास्तु के अनुसार इसे आपके घर के उत्तर या उत्तर पूर्व में लगाया जा सकता है।
  3. चौड़ी पत्तियों वाले पौधे यदि पूर्व में लगाए जाएं तो आपके सोशल नेटवर्किंग में वृद्धि होती है।
  4. अपने घर के दक्षिण-पूर्व में लंबी तेज पत्तियों वाले पौधे लगाने चाहिए। यदि वे उपलब्ध नहीं हैं तो रेत प्लांटर्स को प्राथमिकता दें सिरेमिक या प्लास्टिक प्लांटर्स का उपयोग किया जा सकता है। सबसे जरूरी है कि हमें हरियाली बढ़ानी चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement