Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vastu Tips: अपने घर में लगाएं ये खास पौधे, बीमारियां रहेंगी दूर, खूब आएगी संपन्नता

Vastu Tips For Home: वास्तु के नियमों में यह भी शामिल है कि हमें अपने घर में कैसे पौधों को किस दिशा में लगाना चाहिए। आइए आज जानते हैं घर में पौधों को लेकर वास्तु के नियम।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: September 03, 2022 8:22 IST
Vastu for plants in House- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu for plants in House

Highlights

  • हर पौधे की है अपनी दिशा
  • जानिए घर में पौधे लगाने के लिए वास्तु के नियम

Vastu for plants in House: पेड़-पौधे मनुष्य के सच्चे दोस्त होते हैं व इनका आस-पास होना बहुत शुभ माना जाता है। वहीं पेड़-पौधे पर्यावरण को भी शुद्ध करते हैं। जिस कारण हम खुलकर सांस ले पाते हैं। इतना ही नहीं कई पेड़ बीमारियों को ठीक करने का भी काम करते हैं। वास्तु के नियमों में यह भी शामिल है कि हमें अपने घर में कैसे पौधों को किस दिशा में लगाना चाहिए। आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अपने घर में पौधों को लेकर वास्तु के नियम।

हर पौधे की है अपनी दिशा 

यह तो हम सभी जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में या ऑफिस में रखी जाने वाली हर चीज़ का खास महत्व होता है। फिर वो चाहे वो पौधे ही क्यों ना हों, घर के आंगन की तुलसी हो या बालकनी में रखा एलोवेरा या फूल का पौधा, सबकी अपनी खास जगह है। यदि आप थोड़ा भी वास्तु पर ध्यान देते हैं तो ये आपके लिए बेहद ज़रूरी है कि हर पौधा अपनी सही दिशा में रखा जाए।

 
तो कभी नहीं होंगे बीमार 

वास्तु शास्त्र के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा हमेशा पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण या पूर्वात्तर से दक्षिण-पश्चिम के नैऋत्य कोण की ओर बहती है, इसलिए उत्तर और पूर्व में कम घने और छोटे पौधे लगाना चाहिए जिससे सकारात्मक उर्जा के आने में अवरोध न उत्पन्न हो। घर में पूर्व दिशा में फूलों के पौधे, घास और मौसमी पौधे लगाने से घर के लोग कम बीमार पड़ते हैं।

बढ़ेगा परिवार में प्रेम 

वहीं कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो आपके रिश्तों को मजबूत करते हैं। जैसे- पान, हल्दी, चन्दन आदि कुछ पौधों को पश्चिम-उत्तर के कोने में लगाने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है। जब आपस में प्रेम होगा तो जाहिर सी बात है कि घर में संपन्नता और धन भी आएगा ही। 

Vastu Tips for dining table: कहीं गलत दिशा में तो नहीं है आपकी डायनिंग टेबल? पड़ सकते हैं अन्न और धन के लाले

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Vastu Tips: पढ़ाई में पिछड़ता जा रहा है आपका बच्‍चा? घर में ये बदलाव करके देखिए

Vastu Tips: अपने बेडरूम में रखें ये चीज चमकती चीज, पति-पत्नी में बढ़ेगा प्यार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement