Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Vastu Tips for dining table: कहीं गलत दिशा में तो नहीं है आपकी डायनिंग टेबल? पड़ सकते हैं अन्न और धन के लाले

Vastu Tips for dining table: आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अपने घर में टाइनिंग टेबल को किस दिशा में रखना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: August 30, 2022 8:26 IST
Vastu Tips for dining table- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips for dining table

Highlights

  • जानिए डाइनिंग टेबल का वास्तु नियम
  • डाइनिंग टेबल को सही दिशा में रखना जरूरी
  • भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Vastu Tips for dining table: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में या ऑफिस में रखी जाने वाली हर चीज़ का खास महत्व होता है। फिर वो चाहे घर में रखा मंदिर हो या ऑफिस में रखी कोई कुर्सी। वास्तु शास्त्र में हर चीज़ के लिए एक दिशा का चुनाव किया गया है। यदि आप थोड़ा भी वास्तु पर ध्यान देते हैं तो ये आपके लिए बेहद ज़रूरी है कि हर चीज़ अपनी सही दिशा में रखी जाए। ऐसे में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अपने घर में टाइनिंग टेबल रखने की सही दिशा कौन सी है। 

किस दिशा में होना चाहिए डाइनिंग टेबल

डाइनिंग टेबल यूं तो महज खाना खाने के लिए उपयुक्त स्थान है। मगर इसका सीधा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग टेबल घर के पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इस टेबल को कभी भी दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए। अगर आप संयुक्त परिवार के साथ खाना खाते हैं, यानी कि घर के सभी सदस्य एक साथ भोजन करते हैं तो घर के मुखिया का मुंह कभी दक्षिण-पश्चिम में नहीं होना चाहिए। 

कभी ना करें ये काम 

डाइनिंग टेबल को कभी गंदा और जूठे बर्तनों से भरा हुआ ज्यादा देर तक ना छोड़ें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि बासी खाना भी इस पर रखकर ना छोड़ें। ऐसा करने से हमारे घर पर धन और संपन्नता पर असर पड़ सकता है। 

Vastu Tips: कारोबार में होगा लाभ ही लाभ, बस ऑफिस टेबल का सोच-समझकर करें चुनाव

अन्नपूर्णा देवी ऐसे होती हैं प्रसन्न 

डाइनिंग टेबल का आकार आयताकार और वर्गाकार रखना उचित माना गया है। इस पर रखे बर्तनों को सफाई के साथ और हमेशा भरा हुआ रखना चाहिए। यहां तक कि पानी के जग को भी पूरा भरकर रखें। इससे अन्नपूर्णा देवी प्रसन्न होती हैं और घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Vastu Shastra: घर में न रखें इस तरह के शोपीस, वरना पति-पत्नी के बीच में होगा कलह और छाएगी दरिद्रता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement