Friday, April 19, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: घर में न रखें इस तरह के शोपीस, वरना पति-पत्नी के बीच में होगा कलह और छाएगी दरिद्रता

Vastu Tips: घर को वास्तु दोष से बचाने के लिए सही दिशा के साथ ही सही सजावट की भी जरूरी होती है। अपने घर को सजाने के लिए अगर आप भी ऐसे शोपीस रखते हैं तो संभल जाएं, इससे आपके घर और जीवन पर कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 28, 2022 20:25 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Shastra

Highlights

  • घर को खूबसूरत बनाने के लिए लोग शोपीस से सजाते हैं।
  • कई बार ये शोपीस आपकी जीवन और घर पर बुरा प्रभाव डालते हैं।
  • घर में कभी भी ताज महल का शोपीस न रखें।

Vastu Shastra: अपने घर को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए लोग कई तरह के स्टेच्यु, पेटिंग्स और सुंदर शोपीस से सजाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर रखी हर वस्तु का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सकारात्मक ऊर्जा से घर में तरक्की और खुशहाली आती है, तो वहीं नकारात्मक ऊर्जा से घर पर कई मुश्किलें आ जाती हैं।  वास्तु के मुताबिक, शोपीस को अगर सही दिशा में या सही जगह न रखा जाए, तो इससे वास्तु दोष पैदा होता है। इन शोपीस से आपका घर भले ही सुंदर दिखे। लेकिन ये शोपीस बर्बादी का कारण बनते हैं। जानते हैं वास्तु के अनुसार किन शोपीस को घर पर रखने से वास्तु दोष होता है। अगर आपने भी घर में ऐसे शोपीस को सजा रखा है, तो इन्हें तुरंत ही हटा लें। आइए आपको कारण समेत बताते हैं।

ताज महल

Image Source : FREEPIK
ताज महल

ताज महल

ताज महल अपनी खूबसूरती और सातवां अजूबा होने की वजह से बहुत ज़्यादा मशहूर है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ताजमहल एक मकबरा है और ऐसे शोपीस से नेगेटिविटी आती है।इसलिए इसे घर पर कभी भी न रखें। ताजमहल मुमताज की कब्र है। हिंदू धर्म के अनुसार घर पर कब्र या समाधि जैसे शोपीस अशुभ माने गए हैं।

पक्षियों की शोपीस को न रखें

Image Source : FREEPIK
पक्षियों की शोपीस को न रखें

पक्षियों की शोपीस को न रखें

आप अपने घर पर गिद्ध, चमगादड़, कौवा और उल्लू जैसे पक्षियों की तस्वीर या चित्र को भूलकर भी न लगाएं। वास्तु के अनुसार, इन हिंसक पक्षियों की तस्वीर कभी अपने घर में नहीं लगानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि हिंसक पशु-पक्षियों को देखने से घर के सदस्य भी हिंसक प्रवृत्ति के ही हो जाते हैं। जिसके चलते परिवार के सदस्यों के बीच आपसी मनमुटाव होने लगता है और झगड़ा का माहौल बना रहता है।

जंगली जानवरों की पेंटिंग या शोपीस

Image Source : FREEPIK
जंगली जानवरों की पेंटिंग या शोपीस

जंगली जानवरों की पेंटिंग या शोपीस

वास्तु जानकारों का मानना है अगर आपने अपने घर में जंगली जानवरों के शोपीस लगते हैं, तो उन्हें तुरंत हटा लें क्योंकि घर में जंगली जानवरों के शोपीस और हिंसक जानवरों की तस्वीरों को नहीं लगानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के शोपीस घर की नकारात्मकता बढ़ती हैं। इतना ही नहीं, घर की खुशहाली और तरक्की के लिए भी ऐसे चित्र बेहद घातक सिद्ध होते हैं।

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी होंगी खुश, दांपत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम

Vastu Shastra: घर में इन कलर को कराने से छंट जाते हैं संकट के बादल, खुल जाएंगे भाग्य के दरवाजे

पानी में डूबती हुई चीज

Image Source : FREEPIK
पानी में डूबती हुई चीज

 

पानी में डूबती हुई चीज

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों को भी घर में सजाने से मना किया गया है, जो पतन की ओर संकेत करते हैं। जैसे कि कोई भी डूबती हुई चीज को पतन एवं हार का प्रतीक माना गया है। इस तरह के शोपीस घर का माहौल खराब करते  हैं साथ ही पति-पत्नी के बीच भी कलह बढ़ने लगता है। घर की तरक्की और खुशहाली में भी बाधा बनते हैं। ऐसे में डूबती हुई नाव या डूबते हुए सूरज की पेंटिंग को भी सजावट के तौर पर अपने घर पर न रखें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Vastu Shastra: इस दिशा में आईना लगाने से चमकेगी आपके भाग्य की रेखा, छप्पर फाड़ कर होगी धन वर्षा

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement