Friday, April 26, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: इस दिशा में आईना लगाने से चमकेगी आपके भाग्य की रेखा, छप्पर फाड़ कर होगी धन वर्षा

Vastu Shastra: गलत दिशा में लगे मिरर से आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।आइए जानते हैं घर में किस दिशा में आइना लगाना चाहिए

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 26, 2022 21:12 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Shastra

Highlights

  • आईने का संबंध हमारे सुख सौभाग्य और समृद्धि से जुड़ा होता है
  • गलत दिशा में आईना रखने से कई समस्याएं आ सकती हैं
  • सही दिशा में आईना रखने से समृद्धि बढ़ती है

Vastu Shastra: हम अपने घर को बहुत अच्छी तरह से सजाकर रखते हैं, लेकिन चीजें सही दिशा और स्थान पर नहीं होने से वास्तु दोष पैदा हो जाता है और परेशानियां आने लगती हैं। घर की दीवारों में लगाए जाने वाले इस आईने का संबंध हमारे सुख सौभाग्य और समृद्धि से जुड़ा होता है। वास्तु के अनुसार यदि घर के भीतर सही दिशा में आईना लगा हो तो वह आपकी खुशियों का माध्यम हो सकता है, जबकि गलत दिशा में आईना आपके दुर्भाग्य और तमाम तरह के कष्टों का बड़ा कारण बन सकता है।ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि घर में किस तरह का आईना होना चाहिए और उसको किस दिशा में लगाना चाहिए।

किस दिशा में लगाएं आईना?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर आईना सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। बता दें कि घर में पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर आईना लगाना सबसे अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि सही दिशा में आईना लगा होने पर आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। और माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा समाज में मान-सम्मान भी बढ़ता है।

Mirror

Image Source : FREEPIK
Mirror

ऐसा हो आईने का आकार

 बता दें कि वास्तु शास्त्र में घर के अंदर लगाए जाने वाले मिरर का आकार चौकोर होना चाहिए। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जो आईना आपके घर में लगा हो उसमें आपका चेहरा साफ नजर आना चाहिए। आईना गंदा नहीं होना चाहिए और उसमें धुंधला नहीं दिखना चाहिए।

Hartalika Teej 2022: कब है हरतालिका तीज? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Hartalika Teej Puja Thali: हरतालिका तीज पर पूजा की थाली में जरूर रखें ये चीजें, घर आएगी सुख-संपदा

Mirror

Image Source : FREEPIK
Mirror

बेडरूम में न लगाएं आईना 

वास्तु के अनुसार बेडरूम के भीतर कभी भी पश्चिम या दक्षिण दिशा की दीवार पर आईना नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, बेडरूम में मिरर लगाने से बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार बेडरूम में लगे हुए आईने में यदि आपके बेड का प्रतिबिंब बनता है तो उसके कारण आपके जीवन में कई तकलीफें आती हैं।।यदि जगह की कमी के चलते बेडरूम में आईना लगाना आपकी मजबूरी हो तो उसके लिए कवर या परदा बनवा लें। आईने को प्रयोग करने के बाद उसे ढक दें।बाथरूम में जब भी आईना लगाएं इस बात का पूरा ख्याल रखें कि वह दरवाजे के ठीक सामने न हो।

टूटा हुआ आईना घर में कभी न रखें 

घर में नुकीले आकार वाला आईना नहीं लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार टूटा या चटका हुआ आईना रखना भी अशुभ होता है। साथ ही चटके हुए या फिर धुंधले आईने का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए और न ही उसे घर में रखना चाहिए।टूटा हुआ आईना घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Vastu Tips:सोते समय सिरहाने के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement