Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Vastu Tips: पढ़ाई में पिछड़ता जा रहा है आपका बच्‍चा? घर में ये बदलाव करके देखिए

Vastu for good study: घर बनवाते समय बच्चों के स्टडी रूम को सही जगह पर ही बनवाना चाहिए।

Acharya Indu Prakash Written By: Acharya Indu Prakash
Published on: August 27, 2022 7:39 IST
Vastu for Studies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu for Studies

Vastu Tips: अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई में लगातार पिछड़ रहा है या उसका मन पढ़ाई में नहीं लग रहा, तो आपको वास्तु शास्त्र के कुछ नियम जानना जरूरी है। क्योंकि अगर आज आपके बच्चे का मन पढ़ाई में ना लगा तो उसका पूरा भविष्य दांव पर लग सकता है। ऐसे में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बच्चों के स्टडी रूम की सही दिशा। 

गलत दिशा का पढ़ाई पर असर

वास्तु शास्त्र के हिसाब से अगर बच्चों का स्टडी रूम सही जगह पर ना हो तो इसका असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ता है। इसलिए घर बनवाते समय बच्चों के स्टडी रूम को सही जगह पर ही बनवाना चाहिए।

Vastu Shastra: घर में इन कलर को कराने से छंट जाते हैं संकट के बादल, खुल जाएंगे भाग्य के दरवाजे

इस दिशा में बनवाएं स्टडी रूम 

वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों का स्टडी रूम पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। इस दिशा में बैठकर जब बच्चें पढ़ाई करते हैं तो उनकी एकाग्रता बढ़ती है, उनका पढ़ाई में मन लगता है और बच्चों का दिमाग भी तेज होता है। 

Vastu Tips: हल्दी से करें गणेश जी का तिलक, पीले रंग के वस्त्र पहनने से घर में आएगा गुड लक

दरवाजे की दिशा भी करेगी असर

अगर बच्चे के लिए कोई अलग से स्टडी रूम ना हो तो ध्यान रखें कि बच्चा जिस भी रूम में रोज पढ़ाई करता हो वह कमरा घर के पूर्वी या उत्तर-पूर्वी हिस्से में होना चाहिए। अगर इस रूम का दरवाजा भी इसी दिशा में खुलता हो तो और भी फायदेमंद रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement