Vastu Tips: घर या दुकान में इस रंग का मार्बल लगाना होगा सही, नहीं होगी धन की कमी, जानिए क्या कहता है वास्तु

स्टोन खरीदते समय ध्यान रखें कि नेचुरल स्टोन या मार्बल ही खरीदें न कि सिंथेटिक स्टोन। क्योंकि मार्बल से घर में ऊर्जा का संचालन बेहतर होता है और यह नेगेटिव ऊर्जा को दूर रखता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 24, 2023 6:49 IST
VASTU TIPS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK VASTU TIPS

Vastu Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि उसे कभी भी धन-दोलत की कमी न हो। इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मेहनत करने के बाद भी धन कमाना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी इसी तरह की समस्याएं आती हैं तो ऐसे में आप वास्तु शास्त्र का सहारा ले सकते हैं।

वास्तु शास्त्र में घर, दुकान से लेकर कई चीजों के बारे में काफी विस्तार से बताया गया है। वास्तु कहता है कि अगर घर या दुकान में वास्तु का ख्याल रखा जाए तो इससे धन का आगमन बना रहता है। साथ ही धन की कमी भी नहीं रहती है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि घर या दुकान के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में कौन सा रंग करवाना शुभ होता है।

घर या दुकान के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में हल्के रंगों इस्तेमाल करना चाहिए। इस दिशा में येलो स्टोन, यानि पीले रंग के मार्बल का चुनाव करना अच्छा माना जाता है। इस दिशा में पूरे फर्श पर येलो स्टोन लगाने की बजाय अगर आप चाहें तो थोड़े से हिस्से में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  ऐसा करने से घर या दुकान में पैसों की बरकत बनी रहती है और किसी प्रकार की कमी नहीं होती। 

पीले के अलावा आप हल्के गुलाबी रंग का चुनाव भी कर सकते हैं। जबकि दक्षिण दिशा में रेड नेचुरल स्टोन या लाल रंग से कोई डिजाइन बनवाना चाहिए। इससे घर के लोगों का मान- सम्मान बढ़ता है।  लेकिन स्टोन खरीदते समय ध्यान रखें कि नेचुरल स्टोन या मार्बल ही खरीदें न कि सिंथेटिक स्टोन। क्योंकि मार्बल से घर में ऊर्जा का संचालन बेहतर होता है और यह नेगेटिव ऊर्जा को दूर रखता है। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन