Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: घर पर यूं लगाएं तुलसी का पौधा, आपके ऊपर हमेशा रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, लेकिन इस बात का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा घर में आने वाली विपत्ति को रोकने के साथ-साथ रोगों के नाश के लिए भी एक अच्छा उपाय है। साथ ही यह परिवार की आर्थिक स्थिति के लिए भी शुभ होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 03, 2023 6:51 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वास्तु टिप्स

Vastu Tips: तुलसी का पौधा वास्तुशास्त्र के नज़रिए से काफी फायदेमंद माना जाता है। भारत के लगभग हर घर में तुलसी का पौधा आपको मिल जाएगा। तुलसी का पौधा वास्तु की दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे का काफी महत्व है। कहा जाता है कि इसे घर में लगाने से वास्तु दोष समाप्त होते हैं। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए तुलसी के पौधे के बारे में। आपने अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा लगा देखा होगा। इसे घर में लगाने से वास्तु दोष समाप्त होते हैं। शास्त्रों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है, यानि जहां पर तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का आगमन होता ही है। 

यह एक अद्भुत औषधिय पौधा है। वास्तु के मुताबित, तुलसी का पौधा घर में लगाने से निगेटिव ऊर्जा नष्ट होती है और पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ती है। तुलसी का पौधा घर में आने वाली विपत्ति को रोकने के साथ-साथ रोगों के नाश के लिए भी एक अच्छा उपाय है। साथ ही यह परिवार की आर्थिक स्थिति के लिए भी शुभ होती है। तुलसी का पौधा घर में होने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है। 

भूलकर भी इस दिन न छुएं तुलसी का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार,  तुलसी के पौधे को एकादशी और रविवार के दिन भूलकर भी छूना नहीं चाहिए। इसलिए इस दिन घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी में नियमित जल चढ़ाना चाहिए, लेकिन रविवार और एकदशी के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। 

इस दिन लगाएं तुलसी का पौधा 

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर में गुरुवार के दिन लगाना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार भगवान विष्णु का दिन होता है और तुलसी को विष्णु के रूप में पूजा जाता है। इसलिए यदि आप इस दिन घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो आपके ऊपर सदैव भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

इस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा ईशान कोण, उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। मान्यता है कि यदि आप तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में लगाते हैं, तो घर में सूर्य के समान ऊर्जा आती है। उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement