Friday, April 26, 2024
Advertisement

Vastu Tips: कहीं आपके नल से भी तो नहीं टपकता रहता पानी? सावधान; आ सकती है कंगाली

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में नल की सही दिशा कौन सी है और अगर नल से पानी का रिसाव होता है तो उसके क्या परिणाम हो सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: September 10, 2022 7:58 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Highlights

  • कहां हो नल, शावर और गीजर
  • घर से पानी निकलने की सही दिशा जरूरी
  • नल से ना टपकें पानी की बूंदें

Vastu Tips: घर में उपयोग होने वाले पानी के नल, शावर, वाश बेसिन और गीजर को लेकर भी वास्तु के कुछ नियम हैं। इन्हें सही दिशा में लगाने के बारे में जानना काफी जरूरी है। पानी या फिर जल से जुड़ी ये सभी वस्तुऐं हमारी दिनचर्या में अहम भूमिका निभाती हैं। इसलिये ये अगर सही दिशा में ना लगी हो तो ये नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकती हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में नल की सही दिशा कौन सी है और अगर नल से पानी का रिसाव होता है तो उसके क्या परिणाम हो सकते हैं। 

कहां हो नल, शावर और गीजर 

वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी के नल को और शावर को घर की उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। वाश बेसिन को भी उत्तर या फिर ईशान कोण पर होना चाहिए। वहीं गीजर को घर के आग्नेय कोण पर होना चाहिए। नहाने के लिये उपयोग में आने वाला बाथ टब भी आप उत्तर या ईशान कोण में रख सकते हैं। 

घर से पानी निकलने की सही दिशा जरूरी 

घर से पानी के निकासी की व्यवस्था उत्तर दिशा में करवानी चाहिए। क्योंकि घर से पानी अगर गलत दिशा से बहता है तो वह आपकी धन-संपत्ति को भी बहाकर ले जाता है। इसलिए याद रखें के घर से पानी के बाहर निकलने की दिशा हमेशा उत्तर में हो। 

नल से ना टपकें पानी की बूंदें

इन सब के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना चाहिए कि पानी के नल और शावर को उपयोग करने के बाद सही ढंग से बंद कर देना चाहिए। क्योंकि अगर इससे पानी टपकता है तो घर में धन संबंधी दिक्कतें आती हैं और कई तरह के नुकसान होते हैं।

Vastu Tips: घर में करें ये आसान बदलाव, धन की नहीं होगी कभी कमी

Vastu Tips For Money: रेत की तरह हाथों से फिसल जाता है पैसा, इन वास्तु टिप्स से धन पर बनाएं मज़बूत पकड

Vastu Tips: घर में करिए ये छोटा सा बदलाव, चमक जाएगी आपकी किस्मत; मिलेगी सफलता

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement