Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Vastu Tips : घर में यूं लगाएं आईना, आपकी तरक्की में लग जाएंगे चार चांद, बदल जाएगी किस्मत

घर में लगे आईने को सही तरीके और दिशा में लगाना बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घर के आईने से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स के बारे में।

Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 09, 2022 19:03 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वास्तु टिप्स

Vastu Tips : आजकल के दौर में अधिकतर लोग घर बनवाते समय या घर में कोई भी चीजें रखने के लिए वास्तु के नियमों का पालन करते हैं। यहां तक की कई बार लोग वास्तु विशेषज्ञ की सलाह भी लेते हैं। लेकिन कई बार सावधानियां बरतने के बाद भी घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है, जो व्यक्ति के जीवन में परेशानियां तो लाता ही है साथ ही यह तनाव का भी कारण बनता है। वहीं हम घर तो वास्तु के अनुसार बनवा लेते हैं, लेकिन कई बार घर के अंदर की चीजों को रखने की सही दिशा का ज्ञान नहीं होने की वजह से घर में वास्तु दोष लग जाता है। इन्हीं में से एक घर में मौजूद आईना है। घर में लगे आईने को सही तरीके और दिशा में लगाना बेहद जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं आईने से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स के बारे में। 

Vastu Tips: घी या तेल कौन सा दीपक कब जलाना होता है शुभ? दीया जलाते वक्त ये गलती पड़ सकती है भारी

जानिए घर में आइना लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में आईने को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। इसलिए आईने को हमेशा घर की पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर ही लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिशा में आईना लगाने से घर में सुख-समृद्धि और शांति आती है। इसके अलावा घर के सदस्यों की समाज में मान-सम्मान में भी वृद्धि होती है। 

कैसा होना चाहिए आईने का आकार?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर लगे आईने का आकार गोल नहीं होना चाहिए। आईने का आकार हमेशा चौकोर ही रखना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि  घर के अंदर लगा आईना गन्दा न हो, इसे  हमेशा साफ-सुथरा ही रखें।  

Chanakya Niti: पति से जीवनभर ये बातें छिपाकर रखती है पत्नी, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

घर में न हो टूटा हुआ आईना

वास्तु कहता है कि हमें अपने घर में कभी भी टूटा आईना न ही लगाना चाहिए  और ही रखना चाहिए। माना जाता है कि टूटा आईना रखने से घर में नकारात्मकता बढ़ती है। 

बेडरुम में न रखें आईना 

बेडरुम में आईना रखना अशुभ माना जाता है। यदि आपके बेडरुम में आईना है तो उसे तुरंत हटा लें। अगर आप इसे नहीं हटा सकते तो उसे ऐसी जगह लगाएं जहां से सुबह उठते हुए आपको आईने में अपनी चेहरा दिखाई न दें।

Vastu Tips: घर में गोल्डन फिश रखने से सोने की तरह चमक जाती है किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement