Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Vastu Tips: इस दिवाली घर में लाएं ये प्यारी सी मूर्ति, छप्परफाड़ मिलेंगी खुशियां और दौलत

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर में लॉफिंग बुद्धा के रखे जाने के फल के बारे में। आचार्य इंदु प्रकाश से आज जानिए कि घर में किस प्रकार लॉफिंग बुद्धा को रखने से आप खुशियां और धन दौलत पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: October 22, 2022 7:49 IST
Vastu For laughing buddha at home- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu For laughing buddha at home

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हमारे घर में हर चीज को रखने की दिशा निश्चत है। जैसे रसोई, पढ़ाई का स्थान, पूजा का स्थान यहां तक की पैसे और तिजोरी रखने का स्थान भी। इसलिए घर में कुछ भी नया खरीदने से पहले या कुछ भी शुभ काम करने से पहले वास्तु शास्त्र के नियम का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। वहीं घर में कुछ छोटी छोटी चीजों को रखने से हम परिवार के लिए सुख और संपत्ति का संचय कर सकते हैं। आइए आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि घर में लॉफिंग बुद्धा को रखने के क्या लाभ हैं। 

सम्पन्नता की प्रतीक है मूर्ति

लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति सम्पन्नता की प्रतीक मानी जाती है। समझा जाता है कि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लगाने से घर में सफलता और सम्पन्नता आती है। वास्तव में हंसते हुए बुद्धा की यह मूर्ति अपने हास्य पूर्ण रूप से घर में खुशियों की वाइब्रेशन उत्पन्न करती है। 

संक्रामक होती है हंसी 

मुस्कुराना संक्रामक है। हंसी भी लगभग संक्रामक है। किसी भी हंसते हुए व्यक्ति को देखकर हमारे दांत मुंह से बाहर आने के लिये आतुर हो जाते हैं। लाफिंग बुद्धा भी ऐसा ही एक सुविचारित प्रतीक है। हंसती हुई मूर्ति को देखकर भी मनुष्य प्रसन्नचित हो जाता है। इसीलिये इसको घर के मुख्य द्वार के सामने लगाने का विधान किया गया है ताकि घर में हर व्यक्ति हंसते हुए घुसे। जिस घर के निवासी प्रसन्नचित रहते हैं वहां आर्थिक सम्पन्नता खुद ही खींची चली आती है।

Vastu Tips: घर में सोच समझकर लगाएं डोर बैल और मोबाइल रिंग, गलत साउंड से आ सकती है मुश्किल

12 तरह के लॉफिंग बुद्धा 

आपको बता दें कि चायनीज वास्तु यानी फैंग्शुई के अनुसार लॉफिंग बुद्धा एक नहीं, बल्कि 12 तरह के होते हैं। चीन में मान्यता है कि अलग-अलग जगह और इच्छाओं के हिसाब से इनको रखा जाता है। इनमें से कुछ लाफिंग बुद्धा मनोकामना की पूर्ति करते हैं, तो कुछ घर में धन की बरसात करने के लिए जाने जाते हैं। 

Vastu Tips: अगर गलती से भी इस दिशा में बन गया टॉयलेट, सिर पर होगा कर्जा और रूठ जाएगी किस्मत

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Dhanvantari Significance of Dhanteras: आयुर्वेद के देवता भगवान धनवंतरी का दिन, धनतेरस पर ना खरीदें बर्तन, जानिए क्या है इस दिन का महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement