विंड चाइम क्या है और इसे घर में कहां लगाएं? जानें फेंगशुई के अनुसार इसे लगाने का सही तरीका और फायदे

विंड चाइम के फायदे: विंड चाइम, फेंगशुई में सबसे शुभ माना जाता है। इन्हें घर में लगाने के पीछे कई कारण बताए जाते हैं। जानते हैं इन्हीं कारणों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 05, 2022 23:11 IST
Wind_Chime_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Wind_Chime_benefits

विंड चाइम (Wind Chimes in hindi) को बहुत से लोग अपने घरों को सजाने के लिए लगाते हैं। तो, कुछ लोगों को इसकी आवाज अच्छी लगती है। लेकिन, बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता कि ये क्यों लगाया जाता है और इसे लगाने से क्या होता है। आज हम फेंगशुई के अनुसार विंड चाइम के महत्व के बारे में बताएंगे। साथ ही ये भी बताएंगे कि ये कैसे फायदेमंद है और इसे अपने घरे में कहां लगाना चाहिए।

विंड चाइम्स क्या है-What is Wind Chime?

फेंगशुई के अनुसार विंड चाइम्स प्रकृति के पांच तत्वों का सूचक होता है और इसकी आवाज इन पांच तत्वों यानी हवा, अग्नि, पृथ्वी, धातु और पानी के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। यह हवा की झंकार से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा को संदर्भित करने के लिए 'ची' को दर्शाता है। 'ची' यानी पांच तत्वों की आवाज। 

 शिवलिंग में भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें, जानिए पूजा करने का सही नियम

विंड चाइम्स कहां लगाएं- Where to Place Wind Chimes

विंड चाइम्स आमतौर पर एक खिड़की के पास या बालकनी में लगाना चाहिए। ताकि, प्राकृतिक हवा के साथ घर में पॉडिटिविटी बनी रहे। आप इसे घर के केंद्र में भी लगा सकते हैं ताकि सभी दिशाओं में झनझनाहट की आवाज फैल सके और पूरे इंटीरियर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सके। 

साथ ही, सामने के दरवाजे के दोनों ओर विंड चाइम लगाना भी एक अच्छा विचार है, लेकिन इसे ऊपर या सामने के दरवाजे पर नहीं लगाना चाहिए। विंड चाइम्स वास्तु का कहना है कि इसे दरवाजे, दीवारों या फर्नीचर से टकराने वाली जगहों पर ना लगाएं। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संतुलन बिगड़ सकता है।

क्या आपका बच्चा भी है पढ़ाई में कमजोर? स्टडी रूम में करवाएं ये कलर

विंड चाइम्स के फायदे-Wind Chime benefits in hindi 

विंड चाइम्स, लगाने के फायदे कई हैं। ये पहले तो घर में पॉजिटिविटी बनाए रखता है। दूसरा ये आपको रिलैक्स करता है और एक साउंड थेरेपी के जैसे काम करता है। साथ ही इससे घर का माहौल अच्छा रहता है। इसलिए इसे अपने घरे में लगाएं। कोशिश करें कि सुंदर और एक अच्छी आवाज वाले विंड चाइम्स का चुनाव करें जिसकी आवाज आपको अच्छा लगे। साथ ही ये आपको बेहतर महसूस करवाएगा और मानसिक शांति देगा। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन