1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND v AUS : चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही ऑस्ट्रेलिया के सामने वापसी करने की चुनौती

IND v AUS : चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही ऑस्ट्रेलिया के सामने वापसी करने की चुनौती

पहले टी-20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हरा सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली।

IANS IANS
Published on: December 05, 2020 15:41 IST
IND v AUS : चोटिल...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND v AUS : चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही ऑस्ट्रेलिया के सामने वापसी करने की चुनौती

सिडनी| पहले टी-20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हरा सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली। अब सीरीज का दूसरा मैच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा। इस मैदान पर वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैच खेले गए थे और दोनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने विशाल स्कोर खड़ा करते हुए भारत को हार सौंपी थी।

एक बार फिर एससीजी की पिच पर बल्लेबाजों के लिए मदद देखी जा सकती है और पूरी उम्मीद है कि यहां होने वाले आखिरी के दो टी-20 मैचों में भी स्कोरबोर्ड पर बड़े स्कोर देखने को मिलें।

ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे की जीत मानसिक बढ़त हो सकती हैं लेकिन चोटों से परेशान यह टीम चिंतित भी है। डेविड वार्नर पहले ही सीरीज से बाहर हैं। कप्तान एरॉन फिंच को भी पहले टी-20 में हिप में चोट लगी थी। उनके बारे में स्थिति साफ नहीं है। अगर फिंच नहीं खेलते हैं तो यह मेजबान टीम के लिए बड़ा झटका होगा और फिर स्टीव स्मिथ के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा।

कैफ ने माना, 11 साल से खेलने के बावजूद जडेजा को टीम इंडिया में नहीं मिल रही बराबर की इज्जत

पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जल्दी में विकेट खो दिए थे। इस मैच में मेजबान अपनी उन गलतियों को सुधारना चाहेंगे। गेंदबाजी में आखिरी ओवरों में टीम ने रन लुटाए थे। यहां एक अच्छी खबर ऑस्ट्रेलिया के लिए यह है कि आखिरी ओवर में भारत के लिए तेजी से रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा चोट के चलते बाहर हो गए हैं।

यह ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत है तो भारत के लिए चिंता। शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने आए लोकेश राहुल और जडेजा के दम पर ही भारत ने किसी तरह 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था।

कोहली भी नहीं चले थे और न ही बाकी के बल्लेबाज हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को भी बेहतर करना होगा। जडेजा की जगह कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर शामिल किए गए युजवेंद्र चहल ने पहले मैच में तीन विकेट ले ऑस्ट्रेलिया को हार के लिए विवश किया था। चहल अंतिम-11 में नहीं थे। जडेजा की गैरमौजूदगी में क्या चहल को प्राथमिकता मिलेगी यह देखना होगा।

IND vs AUS : पहले टी20 में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने इस गेंदबाज को किया टीम में शामिल

वहीं चहल के अलावी टी नटराजन ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। कोहली ने पहले टी-20 में जसप्रीत बुमराह को बाहर बैठाया था। दूसरे मैच में बुमराह की वापसी होती है या नहीं यह भी मैच के दिन पता चलेगा। निश्चित तौर पर भारत इस मैच को जीत सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेना चाहेगा और मेजबान बराबरी की कोशिश में होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चहर, टी.नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (उप-कप्तान), नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15