Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

AFG vs NAM: 62 रनों से अफगानिस्तान ने नामीबिया पर दर्ज की विशाल जीत

अफगानिस्तान प्वॉइंट्स टेबल पर चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर है और उसका नेट रन रेट 3.097 है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 31, 2021 19:24 IST
AFG vs NAM T20 World Cup: afghanistan beat namibia by 62...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@ACBOFFICIALS AFG vs NAM T20 World Cup: afghanistan beat namibia by 62 runs

अफगानिस्तान ने शानदार गेंदबाजी से रविवार को यहां आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में नामीबिया को 62 रन से हराकर अपने पूर्व कप्तान असगर अफगान को जीत से विदाई दी। पिछले मैच में पाकिस्तान से करीबी मैच में हारने वाली अफगानिस्तान ने पहले मैच में स्काटलैंड को हराया था और यह उसकी दूसरी जीत थी।

अफगानिस्तान चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर है और उसका नेट रन रेट 3.097 है। टूर्नामेंट में पदार्पण कर रही नामीबिया ने भी पिछले मैच में स्काटलैंड पर जीत हासिल की थी। अफगानिस्तान ने अच्छी शुरूआत के बाद मोहम्मद शहजाद के 45 रन की मदद से टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

शहजाद के अलावा टीम के लिये हजरतुल्लाह जजई ने 33, कप्तान मोहम्मद नबी ने नाबाद 32 और अफगान ने 31 रन की उपयोगी पारियां खेलीं। अफगानिस्तान ने अपने शानदार गेंदबाजी आक्रमण से नामीबिया को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 98 रन ही बनाने दिये। नामीबिया के लिये कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी और उसके लिये सबसे ज्यादा 26 रन डेविड विसे ने बनाये।

अफगानिस्तान के लिये हामिद हसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में नौ रन देकर तीन विकेट झटके जबकि नवीन उल हक ने 26 रन देकर तीन विकेट चटकाये। स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने 14 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। गुलबदिन नईब ने चार में से एक ओवर मेडन डाला और 19 रन देकर दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। अफगानिस्तान ने जजई (33 रन) और शहजाद के पावरप्ले में बिना विकेट गंवाये 50 रन बनाने से अच्छी शुरूआत की। इस साझेदारी में जजई काफी आक्रामक थे। पर पावरप्ले के अगले ही ओवर में वह जेजे स्मिट का शिकार हो गये। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जमाये।

रहमनुल्लाह गुरबाज क्रीज पर उतरे और आठ गेंद खेलने के बाद 68 रन के स्कोर पर जान निकोल लोफ्टी ईटन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। शहजाद एक एक रन के साथ बीच में शॉट लगाते हुए अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन रूबेन ट्रंपलमैन (34 रन देकर दो विकेट) की गेंद को विकेटकीपर के पीछे भेजने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे और अर्धशतक से पांच रन से चूक गये। उन्होंने 33 गेंद में तीन चौके और दो छक्के से 45 रन बनाये।

अफगानिस्तान ने इस तरह तीसरा विकेट 89 रन के स्कोर पर गंवाया। अफगान के 15वें ओवर में लगाये गये छक्के से अफगानिस्तान से 100 रन पूरे किये। लोफ्टी ईटन (21 रन देकर दो विकेट) की पगबाधा की अपील का रिव्यू लेने के बाद नजीबुल्लाह जदरान (07) पवेलियन लौट गये जो 11 गेंद ही खेल सके थे। इस मैच के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले अफगान 31 रन बनाकर ट्रंपलमैन का दूसरा शिकार बने। उन्होंने 23 गेंद में तीन चौके और एक छक्का लगाया। जब वह मैदान से पवेलियन की ओर लौट रहे थे तो सभी खिलाड़ियों ने उनसे हाथ मिलाये और मैदान पर अफगानिस्तान के प्रशंसकों ने हाथ से सलामी दी।

टीम के खिलाड़ियों और स्टाफ ने उन्हें 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया। और मैच खत्म होने के बाद सभी ने उन्हें कंधों पर उठा लिया। अंत में मोहम्मद नबी ने 17 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से 32 रन बनाकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद नामीबिया की टीम ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज क्रेग विलियम्स (01) का विकेट गंवा दिया था।

टीम ने पावरप्ले में 29 रन पर तीन विकेट खो दिये थे। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने इस मैच में राशिद खान को आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिये लगाया क्योंकि पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें 10 ओवर के बाद गेंदबाजी पर लगाने पर सवाल उठाये गये थे।

T20 World Cup: बांग्लादेश के लिए बुरी खबर! शाकिब अल हसन हुए टूर्नामेंट से बाहर

राशिद ने आते ही पहली ही गेंद पर जेन ग्रीन (01) को बोल्ड कर दिया। नामीबिया ने फिर लगातार विकेट गंवाये, डेविड विसे ही कुछ देर टिककर खेल सके जिन्होंने 30 गेंद का सामना किया और दो चौके लगाये। उनके बाद सबसे ज्यादा 16 गेंद लोफ्टी ईटन (14) ने खेली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement