Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कोहली से 'मतभेद' की खबरों के बीच वेस्टइंडीज दौरे तक कुंबले ही रहेंगे कोच

सुप्रीम कोर्ट द्वारा BCCI का कामकाज देखने के लिए गठित प्रशासकों की समिति (COA) के अध्यक्ष विनोद राय ने सोमवार को कहा कि अनिल कुंबले वेस्टइंडीज दौरे तक भारतीय टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे।

IANS IANS
Updated on: June 12, 2017 21:47 IST
Anil Kumble and Virat Kohli | Getty Images- India TV Hindi
Anil Kumble and Virat Kohli | Getty Images

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट द्वारा BCCI का कामकाज देखने के लिए गठित प्रशासकों की समिति (COA) के अध्यक्ष विनोद राय ने सोमवार को कहा कि अनिल कुंबले वेस्टइंडीज दौरे तक भारतीय टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे। राय ने कहा, ‘कोच का चुनाव क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के जिम्मे है। इसी ने अनिल कुंबले को पिछले साल एक साल के लिए चुना था। अब प्रक्रिया का पालन किया जाना है। चूंकि प्रक्रिया में देरी हो रही है इसलिए कुंबले विंडीज दौरे तक टीम के कोच रहेंगे। लंदन में CAC की बैठक भविष्य को लेकर फैसला करेगी।’ इससे पहले खबरें आई थीं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। हालांकि बाद में कोहली ने मतभेद की खबरों को मीडिया की उपज बताया था।

कुंबले का भारतीय क्रिकेट बोर्ड के साथ एक साल का करार चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा है। इसके बाद भारत को विंडीज दौरे पर 5 वनडे और एक टी-20 मैच खेलेगा। यह दौरा 23 जून से 9 जुलाई तक चलेगा। हाल ही में टीम के कप्तान विराट कोहली और कुंबले के बीच मतभेदों की खबरों के बाद कुंबले को दोबारा कोच बनाए रखने पर संशय था। कुंबले की अपने और खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर भी BCCI के उनसे नाराज होने की खबरें थीं। राय ने हालांकि कुंबले और कोहली के बीच के मतभेदों की खबरों को खारिज किया है। उन्होंने कहा, ‘सच्चाई यह है कि उनका कार्यकाल खत्म हो रहा था इसलिए प्रक्रिया का पालन किया जाना था। मैं नहीं जानता इसमें क्या विवाद है। मैंने दोनों से बात की है और दोनों ने बाहर आई खबरों से इनकार किया है। इस स्थिति को और बेहतर कैसे सुलझाया जा सकता है? सच्चाई यह है कि उनका करार एक साल का ही था। इसमें विवाद की क्या बात ?’ CAC के सदस्य सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली इस समय लंदन में हैं और इन तीनों की मुलाकात कोहली और कुंबले से होनी है।

राय ने कहा, ‘हमने इसका फैसला CAC पर छोड़ दिया है। वह दिग्गज खिलाड़ी हैं। वह जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट के लिए क्या सही है। CAC लंदन में बैठक करेगी और भविष्य को लेकर फैसला करेगी।’ हाल ही में COA के एक सदस्य रामचंद्र गुहा ने समिति से इस्तीफा दिया था अपने इस्तीफे में उन्होंने कई मुद्दों को उजागार किया था जिसमें हितों के टकराव का मुद्दा भी शामिल था। उन्होंने अपने इस्तीफे में अंडर-19 और इंडिया-ए के कोच तथा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटॉर राहुल द्रविड़ को हितों के टकराव का मुद्दा बताया था। राय ने इस पर कहा, ‘हितों के टकरावों के सभी मुद्दे BCCI के एथिक्स अधिकारी के पास भेजे जाएंगे। उनकी नियुक्ति जल्दी की जाएगी। हमें हितों के टकराव की कई शिकायतें मिली हैं। गुहा के इस्तीफे पर सुप्रीम कोर्ट में चर्चा की जाएगी। चूंकि हमें अदालत ने नियुक्त किया है इसलिए हमें उसे जवाब देना होगा।’

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement